×

Weight Loss Tips: मेडिटरेनीयन डाइट कैसे वजन कम करने में कर सकता है आपकी मदद, जानिये विस्तार से

Mediterranean Diet for Weight Loss: मेडिटरेनीयन डाइट एक प्रकार का आहार है जिसकी व्यापक रूप से बहुत सारे डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश की जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jan 2023 2:56 AM GMT
Mediterranean diet for weight loss
X

Mediterranean diet for weight loss (Image credit: social media)

Mediterranean Diet for Weight Loss: आप में से जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसे दूर रखना चाहते हैं, उनके लिए कई तरह के डाइट प्लान हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं। जबकि कुछ बेहद प्रभावी हैं, दूसरों को निराशा हो सकती है। मेडिटरेनीयन डाइट एक प्रकार का आहार है जिसकी व्यापक रूप से बहुत सारे डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों द्वारा सिफारिश की जाती है। अन्य सनक आहारों के विपरीत, जो अल्पकालिक परिणामों का वादा करते हैं और आपको आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित करते हैं, मेडिटरेनीयन डाइट के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में भी सहायता कर सकता है। आइए जानें कैसे।

मेडिटरेनीयन डाइट क्या है ?

मेडिटरेनीयन डाइट एक पौधा-आधारित आहार है जो भूमध्य सागर के पास रहने वाले लोगों की खाने की आदतों से प्रेरित है। इसमें मुख्य रूप से फल, सब्जियां, साबुत अनाज और हृदय-स्वस्थ वसा जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, मेडिटरेनीयन डाइट बहुत स्वस्थ है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

मेडिटरेनीयन डाइट में आप कौन से खाद्य पदार्थ खा सकते हैं?

यदि आप मेडिटरेनीयन डाइट का पालन करते हैं, तो आपकी भोजन की थाली में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल होंगे:

- ब्रोकोली, केल, पालक, फूलगोभी, गाजर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, खीरे, आलू, शकरकंद, और टमाटर सहित सब्जियां

- केला, सेब, संतरा, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी और अंगूर जैसे फल

- दाने और बीज

- सेम, मसूर, दालें, छोले और मटर सहित फलियां

- साबुत अनाज जैसे जई, ब्राउन राइस, जौ, मक्का और राई

- सामन, सार्डिन, ट्यूना, मैकेरल, सीप, और केकड़े सहित समुद्री भोजन

- कुक्कुट जैसे मुर्गी, बत्तख, अंडे

- जतुन तेल

क्या आप मेडिटरेनीयन डाइट से अपना वजन कम कर सकते हैं?

यह देखते हुए कि मेडिटरेनीयन डाइट में पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ, साबुत अनाज, जैतून का तेल जैसे स्वस्थ वसा शामिल हैं, इस प्रकार का आहार चुनना आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए प्रभावी हो सकता है। फाइबर युक्त साबुत अनाज, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकती हैं, जबकि अस्वास्थ्यकर क्रेविंग को दूर रखती हैं। इसके अलावा, इस आहार व्यवस्था से संबंधित खाद्य पदार्थ भी पोषक तत्वों और खनिजों की आपकी दैनिक आवश्यकता को बढ़ा सकते हैं, जिससे आप पूरे दिन ऊर्जावान रहते हैं।

मेडिटरेनीयन डाइट के बारे में वास्तव में क्या फायदेमंद है कि यह आपकी चीनी और प्रसंस्कृत भोजन का सेवन सीमित करता है, ये दो चीजें हैं जो वजन बढ़ाने और मोटापे में योगदान करती हैं। मूल रूप से, मेडिटरेनीयन डाइट आपको अपनी क्रेविंग में देने के बजाय स्वस्थ खाने की आदतों का पालन करने में मदद करता है।

आहार के अन्य लाभ

मेडिटरेनीयन डाइट के बारे में अच्छी बात यह है कि यह संतृप्त वसा और ट्रांस वसा के सेवन को सीमित करता है, ये दो ऐसे तत्व हैं जो शरीर में उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में योगदान करते हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक और दिल के दौरे सहित हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

इसके अलावा, एक भूमध्य आहार में कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जो उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फिर से फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, आहार कार्यक्रम चीनी सहित परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की खपत को प्रतिबंधित करता है, जिससे आपकी रक्त शर्करा बढ़ सकती है, जिससे आपको मधुमेह का खतरा हो सकता है। के बारे में अच्छी बात यह है कि यह संतृप्त वसा और ट्रांस वसा के सेवन को सीमित करता है, ये दो ऐसे तत्व हैं जो शरीर में उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में योगदान करते हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल स्ट्रोक और दिल के दौरे सहित हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

इसके अलावा, एक भूमध्य आहार में कम सोडियम वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जो उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए फिर से फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, आहार कार्यक्रम चीनी सहित परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की खपत को प्रतिबंधित करता है, जिससे आपकी रक्त शर्करा बढ़ सकती है, जिससे आपको मधुमेह का खतरा हो सकता है।

इस आहार को किसे नहीं आजमाना चाहिए?

उन लोगों के लिए जो अक्सर किसी विशेष आहार से जुड़े नियमों और प्रतिबंधों से परेशान होते हैं, मेडिटरेनीयन डाइट आपके लिए सबसे अच्छा आहार हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, इस प्रकार का आहार न केवल पौष्टिक होता है, बल्कि यह बहुत लचीला भी होता है। संक्षेप में, आप तय करते हैं कि आप मेडिटरेनीयन डाइट में क्या खाते हैं। हालाँकि, यदि आप अधिक संरचना और अनुशासन का आनंद लेते हैं, तो मेडिटरेनीयन डाइट काफी भारी लग सकता है। इस प्रकार के आहार का पालन करने के लिए, आपको अपने भोजन विकल्पों के बारे में अधिक निर्णायक और दृढ़ होना चाहिए और अपनी भोजन की थाली को संतुलित करने में सक्षम होना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story