×

Weight Loss Tips In Hindi: तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आसान असरदार उपाय

Weight Loss Tips In Hindi: यदि आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपनी कैलोरी पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है।

Network
Newstrack NetworkWritten By Pallavi Srivastava
Published on: 21 Sep 2021 6:15 AM GMT
weight loss
X

सर्दियों में ये ड्राई फूड खाने से जल्दी से घटेगा वजन, जाने

Weight Loss Tips In Hindi: आजकल मोटापा(Fat) एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे लगभग लोग परेशान हैं। मगर कुछ लोग ही इस समस्या से पूरी तरह उबर पाते हैं। बाकी लोग तो वजन कम(Weight Loss) करने के बारे में सोचते तो हैं लेकिन कुछ खास नहीं कर पाते जिससे उनका वजन नियंत्रण(Balance Weight ) में रहे। लेकिन आज का जो समय है इसमे स्वस्थ्य(Healthy) रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि आज की लाइफस्टाइल(Lifestyle) पहले के लोगों की अपेक्षा बदल गयी है। लोग देर रात(Late Night) तक बैठ कर काम करते हैं, बाहर का खाना खाते हैं।

दिन भर स्नैकिंग(Snacking) करते हैं। आज की युवा पीढ़ी जंक फूड(Avoid Junk Food) पर ही डिपेन्ड हो गयी है। जबकि ये बात सबको पता है कि जंक फूड का मतलब ही कबाड़ा फूड होता है। पहले शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग शिकंजी, नींबू पानी, बेल का शरबत पीते थे मगर अब कोल्डड्रिंक(Cold drink) से खुद की प्यास बुझाने लगे हैं। जोकि शरीर के लिए जहर है। आपको बता दें कि स्‍वस्‍थ शरीर(Healthy Body) का सीधा संबंध शरीर के वजन से होता है। अक्सर देेखा जाता है कि मोटापे से परेशान लोगों को मधुमेह, उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol), हाई बीपी(High BP) और अन्‍य हृदय(Heart Disease) संबंधी समस्‍याएं हो जाती हैं। लेकिन आप अपना वजन कंट्रोल रख कर इस सभी समस्या से मुक्ति पा सकते हैं। आज हम आपको वजन कम करे के कुछ टिप्स देते हैं जिसको अपना कर आप 7 दिन में ही फर्क महसूस कर सकते हैं-

खाएं हेल्दी फूड्स pic(social media)

हेल्दी खाना(Healthy Food)

लोगों को लगता है कि वजन कम करना बहुत कठिन काम है मगर ये वेट लॉस करना सबसे आसान है। वेट लॉस(weight Loss) के अनगिनत फायदे भी हैं। बस आपको अपनी खाने पीने की आदतों में थोड़ा बदलाव करना है। जैसे समय पर खाना खाना, स्नैकिंग से बचना, मीठे की आदत न डालें। अगर आपको मीठा खाने मन है तो आप शक्कर की जगह गुड़ का Use करें। और आप खड़ी मिश्री का भी प्रयोग कर सकते हैं। लेट नाइट भोजन(Dinner) करने से बचें। रात्रि 8 बजे से पहले आपका भोजन कंपलीट हो जाना चाहिए। और भोजन करने के बाद थोड़ी देर अवश्य टहलें। रात में आप गरम दूध पीने की आदत डालें। अपने भोजन में सलाद और ग्रीन वेजीटेबल को शमिल करें।

आपका भोजन हो प्रोटीन से भरा pic(social media)

प्रोटीन युक्त भोजन(Protein Rich Food)

वजन कम करना है तो प्रोटीन युक्त भोजन करें। प्रोटीन युक्त भोजन से आपका वजन तेजी से कम होगा। सुबह के नाश्ते में आप उबले चने या स्प्राउट ले सकते हैं। और जो नानवेजीटेरियन हैं वे लोग सुबह 4 से 5 उबले अंडे का सफेद भाग ले सकते हैं। तमाम तरह की दालें हैं जो आ अपने खाने में शमिल कर सकते हैं। छोला, राजमा, सोयाबीन इत्यादि भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। कोशिश करें ये सब बनाने के लिए आप तेल का प्रयोग न के बराबर करें।

दिनभर खूब पिएं पानी pic(social media)

पानी का सेवन(Water Intake)

स्वस्थ्य शरीर के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। पूरेे दिन में आप लगभग 2 से 3 लीटर पानी अवश्य पीएं। अगर जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो कोशिश करें गरम पानी पीएं। पानी में किसी भी प्रकार की कैलोरी और सोडियम नहीं होता है। इसलिए अधिक पानी पीना आपके वजन को घटाने में मद्दगाार होता है। अधिक पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकलते हैं।

पूरी करें अपनी नींद pic(social media)

पूरी नींद लें(Sleep)

वजन कम करने में नींद की अहम भूमिका होती है। शरीर को स्वस्थ्य और निरोगी रखने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करना बहुत जरूरी है। सुबह के समय आप योग(Yoga) व मेडीटेशन(Meditation) करें जिससे रात में आपको अच्छी और गहरी नींद(Sound Sleep) आए। नींद पूरी होने पर आपका मूड भी दिनभर फ्रेश रहेगा। पूरी नींद लेना आपके चयापचय को बेहतर बनाने में मददगार होता है। जिससे आपको जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है।

वर्कआउट है जरूरी pic(social media)

एक्‍सरसाइज रूटीन(Exercise Routine)

नियमित व्‍यायाम वजन घटाने का सबसे आसान और कारगर तरीका है। रोज व्यायाम करने से आपका चुस्त दुरूस्त रहेंगे। यदि आप अपने शरीर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो नियमित व्‍यायाम को दैनिक दिनचर्या में शामिल करें। जिससे आपका वजन घटने लगेगा। व्यायाम को रोज बदल बदल कर करें। जैसे कभी एरोबिक्स कर लिया, कभी जुम्बा, कभी रनिंग, साइकलिंग। मोटापा घटाने के लिए सप्‍ताह में 5 से 6 दिन लगभग 45 मिनिट का व्‍यायाम करना बहुत जरूरी है।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story