×

Weight Loss Tips: डिनर में शामिल करें ये 5 हल्का भोजन, आसानी से और तेजी से कम हो जाएगा वजन

Weight Loss Tips in Hindi: वजन कम करने के लिए सही डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है। दरअसल ज्यादातर लोगों को वेट लॉस डाइट को लेकर काफी कन्फ्यूजन रहता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 23 Dec 2022 2:59 AM GMT
Food for weight reduce
X

Weight Loss Tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips in Hindi: वजन कम करने के लिए सही डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है। दरअसल ज्यादातर लोगों को वेट लॉस डाइट को लेकर काफी कन्फ्यूजन रहता है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं क्योंकि डाइट बहुत अहम रोल निभाता है वेट लॉस करने में।कुछ लोग नाश्ते या डिनर करना बंद कर देते है, जो बिल्कुल गलत होता है। वजन घटाने के लिए एकदम से भोजन को नहीं छोड़ देना चाहिए बल्कि हल्का भोजन जरूर करना चाहिए।आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए डिनर में कौन सा हल्का भोजन को शामिल करें:

वजन घटाने के लिए डिनर में शामिल करें ये 5 भोजन (Light Dinner Recipe For Weight Loss)

साबूदाना खिचड़ी (Sabudana Khichadi)

साबूदाना को टैपिओका मोती के रूप में भी जाना जाता है। बता दें कसावा की जड़ों से निकाले जाने वाला ये एक नेचुरल स्टार्च है ये मोती के आकार के होते हैं और कार्बोहाइड्रेट से बेहद भरपूर होते हैं। खासकर भारत में उपवास के दिनों में साबूदाना खाया जाता है। ऐसे में अगर आप वेट लॉस करने की सोच रहें हैं तो हल्के नाश्ते या रात के खाने के रूप में साबूदाना खा सकते है। दरअसल यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करेगा।

ओट्स इडली (Oats Idli)

ओट्स इडली यूं तो साउथ इंडियन की पहली पसंद होती है लेकिन वजन कम करने वालों के भी फेवरेट लिस्ट में शामिल रहती है क्योंकि ओट्स इडली एक फाइबरस भोजन है जो बेहद हल्का और स्वादिष्ट होता है। इसे आप ब्रेकफास्ट और डिनर दोनों में ही खा सकते हैं। बता दें इसमें कम कैलोरी के होने के चलते इससे वजन भी कम किया जा सकता हैं।

मूंग दाल का चीला (Moong Dal Chilla)

वजन कम करने में मूंग दाल चिला भी लाभदायक है। दरअसल पीली मूंग दाल फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जो ब्लड प्रेशर को मैंटेन करने में मदद करती है और वजन घटाने में भी मददगार साबित होती है।

पपीता (Papaya)

लाइट डिनर डाइट में आप पपीता को शामिल करें। दरअसल पपीते में पपैन नामक एक नेचुरल पाचक एंजाइम होता है, जो सूजन, कब्ज और गैस जैसे लक्षणों से राहत दिलाता है। साथ ही ये हल्के भी होते हैं और इसलिए वजन कम करने में मदद करते हैं।

बेसन का चीला (Besan Ka Chilla)

वजन कम करना चाहते हैं और रात में लाइट डिनर डाइट में बेसन का चीला पर्फेक्ट भोजन है। बता दें बेसन का चीला वजन कम करने में मदद करने के साथ-साथ बहुत ही स्वादिष्ट और हल्की डिश है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story