×

Weight Loss Tips: तेजी से कम करना है वजन तो अपनाएं ये 4 आसान टिप्स, दो हफ्ते में दिखेगा असर

Weight Loss Tips in Hindi: वजन बढ़ने की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। वजन कम (Weight Loss) करने के लिए एक्सरसाइज से लेकर योगा, मेडिसिन, डाइट आदि को फॉलो करते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 2 Jan 2023 12:38 AM GMT
Weight loss home remedies
X

Weight loss tips (Image: Social Media)

Weight Loss Tips in Hindi: वजन बढ़ने की समस्या से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। वजन कम (Weight Loss) करने के लिए एक्सरसाइज से लेकर योगा, मेडिसिन, डाइट आदि को फॉलो करते हैं। लेकिन कई बार इन उपायों को करने के बाद वजन कम नहीं होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप उन चीज़ों पर ध्यान दें जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे इन 4 टिप्स की मदद से वजन कम किया जा सकता है:

इन 4 टिप्स को अपनाने से तेजी से कम होता है असर

फाइबर युक्त खाना जरूरी

दो हफ्ते में वजन घटाना चाहते हैं तो अपने खाने पर सबसे पहले ध्यान दें। दरअसल कई बार कुछ लोग वजन नहीं बढ़ जाए की टेंशन के कारण कम खाते है जो बिल्कुल भी सही नहीं हैं क्योंकि कम खाने के चक्कर में ऐसे लोगों को जल्दी भूख लग जाती है और बार बार लगती है। इसलिए जरूरी ये है कि आप ऐसे आहार या भोजन को अपने डाइट में शामिल करें जिससे आपका वजन कम हो। इसके लिए आप फाइबर युक्त भोजन को अपनी डाइट में शामिल करें। फाइबर युक्त खाना खाने से आपको भूख नहीं लगती जल्दी और बार बार क्यूंकि आपका पेट भरा हुआ होता है।

फैट युक्त भोजन से दूरी है बेहद जरूरी

दरअसल अगर आप तले भूने, स्पाइसी, घी, मक्खन ज्यादा खाते हैं तो आपका पेट तो जरूर भर जाएगा लेकिन आपकी वेट भी बढ़ जाएगी। ऐसे में जरूरी ये है कि घी खाएं लेकिन सीमित मात्रा में जितने की आपके शरीर को जरूर हो। इसलिए कम वसा यानी कम फैट वाला खाना खाएं।

चीनी की मात्रा करें कम

दरअसल जिन लोगों को मीठा ज्यादा पसंद होता है उन्हें वजन घटाने में परेशानी होती है। ऐसे में आप अगर मीठे का शौकीन हैं तो सीमित मात्रा में मीठा खाएं क्योंकि चीनी युक्त भोजन से वजन बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। ध्यान रखें कि हर दिन 25 ग्राम से अधिक शुगर नहीं लेना चाहिए। इसलिए वजन को कंट्रोल में रखने के लिए चीनी युक्त भोजन कम खाएं।

पानी ज्यादा पीना महत्वपूर्ण

वजन कम करने के लिए और बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खूब पिएं क्योंकि ज्यादा पानी पीना शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। बता दें इससे स्किन को भी फायदा पहुंचता है और स्किन ग्लो करता है। साथ ही कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। इसलिए जरूरी है कि पानी खूब पिएं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story