×

Weight Loss Tips: ब्लैक कॉफी में ये चीजें मिलाकर पीने से तेज़ी से घटेगा वजन, करें ट्राई

Weight Loss Tips: घर बैठे बैठे आलस का शिकार होने लगे हैं। आपका वजह बढ़ता (Weight Gain ) रहा तो आपको कई बीमारियां जकड़ सकती हैं। ऐसे में आपको भी लगने लगता है बढ़ते वजन को अब कम करना चाहिए ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 5 July 2021 6:11 AM GMT
Weight Loss Tips: ब्लैक कॉफी में ये चीजें मिलाकर पीने से तेज़ी से घटेगा वजन, करें ट्राई
X

Weight Loss Tips: कोरोना महामारी (coronavirus ) के चलते घर बैठे बैठे हम में से कई लोग ऐसे हैं जिनका वजन पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया है । घर में बैठे बैठे आलस का शिकार भी होने लगे हैं। लेकिन क्या आपको पता है ऐसे ही आपका वजह बढ़ता (Weight Gain ) रहा तो आपको कई बीमारियां जकड़ सकती हैं। वजन बढ़ने से आपकी उम्र भी अधिक लगती है । ये बदलाव तो आपने खुद महसूस किया होगा । जिसे आप अपने हमउम्र लोगों से बड़े दिखने लगते है । ऐसे में आपको भी लगने लगता है बढ़ते वजन को अब कम करना चाहिए । जो लोग कोरोना संक्रमण के चलते जिम नहीं जा पा रहे हैं उनके लिए आज हम आसान सी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिससे पीकर आप घर बैठे ही अपना वजन कम कर सकते हैं ।

अगर आप ब्लैक कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं तो आपके लिए ये आसान सी रेसिपी है जिसे पीकर एक महीने में वजन को कंट्रोल कर सकेंगे । इसके साथ खान पान में भी आप स्वस्थ भोजन का चुनाव करके ही खाए । आइए जानते हैं कैसे बनाए ये ब्लैक कॉफ़ी ।

ब्लैक कॉफी बनाने के लिए सामग्री

1/2 कप पानी, 1 छोटा चम्मच कॉफी, 1 छोटा चम्मच कोको पाउडर , 1 छोटा चम्मच जायफल पाउडर, 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच नारियल का तेल ।

ऐसे बनाएं स्पेशल ब्लैक कॉफ़ी

इसके लिए सबसे पहले आपको पानी को उबालना है । उसके बाद उसमें कॉफी डालें । इसके बाद इसमें जायफल पाउडर, कोको पाउडर और दालचीनी पाउडर डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। इसे मिलाने के बाद अब एक चम्मच नारियल का तेल डाल लें । बस वजन कम करने वाली स्पेशल ब्लैक कॉफ़ी रेडी है । ये ध्यान रखन बेहद ज़रूरी है की इसे कब पीना है । जिससे इसे पीना का असर साफ दिखें । इसे आप सुबह वॉक या एक्सरसाइज करने से पहले पी सकते हैं ।

होंगे ये फायदे

कॉफ़ी को एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इसे पीने से भूख कम लगती है । रोजाना कॉफ़ी पीने से आपकी स्किन यूथफुल बनी रहती है । यही नहीं इसमें मौजूद जायफल फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स होता है, जो बढ़ते वजन को कम करने में मदद करता है । कोकोनट तेल भी वजन घटाने के काम आता है । वही दालचीनी चर्बी को कम करने में मदद करता है । मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ाता है । इस स्पेशल कॉफ़ी में डाले गए कोको पाउडर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है । जिस वजह से वजन तेजी से घटता है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story