×

Weight Loss Tips: फेस्टिवल सीजन में अगर सता रहा वजन बढ़ने का डर, तो इन टिप्स को फॉलो कर रहें फिट

Weight Loss Tips:वजन बढ़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं।festive season में वजन बढ़ने का डर ज्यादा रहता हैं।फेस्टिवल पर बनने वाली डिशेज और स्वीट्स कैलोरीज़ को बढ़ा देते हैं।

Anupma Raj
Published on: 26 Dec 2022 12:37 AM GMT
Weight reduce
X

Weight Loss Tops (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन बढ़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। खासकर festive season में वजन बढ़ने का डर ज्यादा रहता हैं। फेस्टिवल पर बनने वाली डिशेज और स्वीट्स कैलोरीज़ को बढ़ा देते हैं। ऐसे में आप वजन घटाने के लिए exercise या योगा का सहारा ले सकते हैं। तो आइए जानते हैं फेस्टिवल सीजन में अगर सता रहा वजन बढ़ने का डर, तो इन टिप्स को फिट रखने के लिए जरुर ट्राई करें:

वजन कंट्रोल करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो कर हैं (Weight Loss Tips)

नींद

नींद हमारीशरीर और बेहतर सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है। दरअसल भरपूर नींद लेने से शरीर को आराम मिलने के साथ वजन कम होने में भी मदद मिलती है। ध्यान रखें नींद पूरी होने से आप फ्रेश फील करते है। त्योहार के सीजन में भी आप 7 से 8 घंटे नींद लेने की कोशिश करें क्योंकि कम नींद आपको चिड़चिड़ा बनाने के साथ वजन भी बढ़ाएंगी।

एक्सरसाइज

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज को काफी जरूरी होती है। रोजाना एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही फेस्टिवल सीजन के दौरान भी वर्कआउट को मिस ना करें। अगर वर्कआउट के लिए टाइम नए मिलें, तो घर पर ही फिजिकल एक्टीविटीज कर सकती है। दरअसल एक्सरसाइज करने से आपका मूड भी अच्छा रहेगा।

डाइट को करें कंट्रोल

त्योहारी सीजन में अगर बाहर का खाना खाते हैं तो इन वजन काफी तेजी से बढ़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सही खानपान के लिए हर चीज को खाएं। लेकिन ध्यान रखें कम मात्रा में खाएं। ऐसा करने आप हर चीज का स्वाद लें सकेगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

मीठा का कम सेवन करें

फेस्टिवल सीजन के दौरान वजन बढ़ने का कारण मिठाइयां और पकवान है। दरअसल फेस्टिवल सीजन में घर पर कई तरह की मिठाईयां और पकवान बनते है, जो वजन को तेजी से बढ़ाते है। अगर फेस्टिवल के दौरान आप चाहते हैं कि आपका वजन ना बढ़ें और आप फिट रहें, तो मीठा कम मात्रा में सेवन करना चाहिए क्योंकि मीठा खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story