×

Cello Skin : कहीं आप भी तो नहीं हो रहे सेलो स्किन का शिकार, यहां जानें लक्षण और उपचार का तरीका

Cello Skin : खूबसूरत दिखना हर व्यक्ति की चाहत होती है और इसके लिए वह खुद का ख्याल रखने की बहुत कोशिश करता है। हालांकि, कई बार हम अपनी लाइफ स्टाइल के चलते अपनी त्वचा का खास तौर पर ख्याल नहीं रख पाते हैं। हम में से कई लोग समय से पहले सेलो स्किन का शिकार हो जाते हैं। चलिए इससे बचने के तरीके जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 Nov 2023 2:15 PM GMT (Updated on: 23 Nov 2023 2:05 PM GMT)
Cello Skin
X

Cello Skin

Cello Skin : खूबसूरत दिखना हर व्यक्ति की चाहत होती है और इसके लिए वह खुद का ख्याल रखने की बहुत कोशिश करता है। हालांकि, कई बार हम अपनी लाइफ स्टाइल के चलते अपनी त्वचा का खास तौर पर ख्याल नहीं रख पाते हैं। हम में से कई लोग समय से पहले सेलो स्किन का शिकार हो जाते हैं। चलिए इससे बचने के तरीके जानते हैं। हर व्यक्ति को अपनी स्किन का ख्याल रखना बहुत अच्छा लगता है और सभी चाहते हैं कि वह खूबसूरत दिखें। कई बार हम में से कुछ लोग सेलो स्किन का शिकार हो जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे आखिरकार यह क्या होता है। आपको बता दें कि जब त्वचा अपना नेचुरल रंग खोने के बाद पीले या भूरे रंग की दिखाई देने लगती है तो उसे सेलो स्किन कहा जाता है। इसका असर खास तौर पर चेहरे पर दिखाई देता है। जब व्यक्ति इस तरह की स्थिति का शिकार होता है तो स्किन पर झुर्रियां नजर आने लग जाती है और वह काफी रूखी हो जाती है। कुछ लोगों में यह परेशानी उम्र से पहले दिखाई देने लगती है। सेलो स्किन होने के कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, अगर वक्त पर ध्यान दिया जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है।

ऐसे करें पहचान

अगर आपकी स्किन भूरी या फिर पीली हो रही है और चेहरे पर खूब दाग धब्बे होने के साथ रूखापन आ रहा है। चेहरे की टोन शरीर के अंग हिस्सों से गहरी दिखाई पड़ रही है और स्किन बेजान हो रही है तो समझ लीजिए कि आप इस प्रॉब्लम की चपेट में आ चुके हैं।

पोषक तत्वों की कमी

अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि यह समस्या होती क्यों है। आपको बता दें कि बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और बिना पोषण का खाना इस समस्या की सबसे बड़ी जड़ है। हम जो खाते हैं अगर उसे हमारे शरीर को भरपूर पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो स्किन से संबंधित यह परेशानी हो सकती है। त्वचा की कोशिकाओं को खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है जो हमें आवश्यक पोषक तत्वों को खाने से ही मिलते हैं। अगर ऐसे खाद्य पदार्थ हमें नहीं मिलेंगे तो त्वचा थकी हुई और डार्क नजर आने लगती है। त्वचा की बेहतरी के लिए विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में होना जरूरी है।

ऐसे पाएं छुटकारा

अगर आप सेलो स्किन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ छोटे-छोटे उपाय अपनाए जा सकते हैं। इसके लिए आप कुछ आसान स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं। समस्या से निजात पाने के लिए दिन में काम से कम दो बार अपने चेहरे को अच्छी तरह धोएं और केमिकल वाले फेस वॉश का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

चेहरा धोने के बाद अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना बिल्कुल भी ना भूलें। किसी ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रख पाए।

स्किन को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए सप्ताह में दो बार चेहरे को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। एक्सफोलिएट से त्वचा पर जमा मृत कोशिकाएं हट जाती है और चेहरा सुंदर नजर आता है।

सनस्क्रीन स्किन की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं है कि जब आप घर से बाहर निकले तभी आपको इसे लगाना चाहिए। घर में भी है तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

मेकअप हर व्यक्ति की पसंद होता है लेकिन स्किन का ख्याल रखने के लिए यह जरूरी है कि आप मेकअप प्रोडक्ट अच्छी तरह से परख कर लें और ऐसे प्रोडक्ट बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें जो आपके लिए नुकसानदायक हो।

विटामिन सी त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है इसलिए आप इससे बने हुए सीरम का उपयोग कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story