×

Golo Diet: कीटो नहीं अब ट्राई करें Golo Diet, तेजी से बढ़ रहा इसका ट्रेंड

Golo Diet-Weight Lose tips: शरीर को हेल्दी बनाने में कई तरह के पोषक तत्व और अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है।

Anupma Raj
Published on: 10 Sep 2022 8:43 AM GMT
Benefits of Golo Diet
X

Golo Diet Benefits (Image: Social Media)

Golo Diet-Weight Lose tips: शरीर को हेल्दी बनाने में कई तरह के पोषक तत्व और अच्छी लाइफस्टाइल को फॉलो करना बेहद जरूरी है। मोटापे को कम करने के लिए और शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज या योगा करना भी बेहद जरूरी है। इसके अलावा कई तरह को डाइट भी है जो बॉडी को हेल्दी बनाती हैं। इनमें से एक है Golo Diet। Golo डाइट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है।आइए जानते हैं गोलो डाइट शरीर को किस तरह से फायदा पहुंचाने में मददगार है:

क्या है गोलो डाइट (Golo Diet)

साल 2016 में गोलो डाइट ने खूब सुर्खियां बटोरीं और इसके ठीक बाद इसने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया। दरअसल यह डाइट प्लान 2009 में लॉन्च किया गया था और वजन कम करने के लिए बेस्ट बताया गया। इसका मुख्य लक्ष्य है वजन कम करने के लिए एक सही प्लान और यह इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित करने का काम करता है। इस डाइट प्लान में 30-, 60- या 90-दिन की योजनाएँ शामिल होती हैं जो आगे चलकर हार्मोन को संतुलित करने में सहायता करती हैं, जिससे काफी तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

गोलो डाइट में इन चीज़ों को करते हैं शामिल

इस डाइट में आप चिकन, सी-फूड, डेयरी, नट, बीज, अंडे, दाल, हरी फलियां, आसानी से मिलने वाली हरी सब्जियों, आलू, पत्तेदार साग, और हर दिन एक फल को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल चिकन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इससे आपका वजन भी कम होता है। इसके अलावा आप मीठे आलू, सफेद आलू, जामुन, स्क्वैश, सेम, साबुत अनाज भी खा सकते हैं।

गोलो डाइट के फायदे (Golo Diet Benefits)

दरअसल गोलो डाइट काफी फायदेमंद डाइट होती है। इस डाइट में आप काफी हेल्दी चीजें आसानी से खा सकते हैं और इन हेल्दी चीज़ों के सेवन से आप खुद को काफी हद तक फिट रख सकते हैं। साथ ही इस डाइट से आप बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं क्योंकि इस डाइट को फॉलो करने से आपका पेट भरा रहता है जिस वजह से आप बाहर की कोई चीज नहीं खाते। यह फिजिकल और साइकोलॉजिकल चीज़ों को मैनेज करने में भी मदद करता है। साथ ही ये आपके ब्लड शूगर लेवल को ऑप्टिमाइज़, इंसुलिन रेगुलेशन, बैलेंस हॉर्मोन्स, भूख और क्रेविंग को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस डाइट के द्वारा अगर आप कम वजन घटाना चाहते हैं तो कम डोज भी ले सकते हैं। बता दे कि इस डाइट में अधिक फल और सब्जियां एड की जाती हैं, जिनमें बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन होते हैं। जिस कारण से आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं। साथ ही इससे आपके स्वास्थ्य और आपकी स्किन को भी बहुत अच्छे नतीजे मिलते हैं और आपकी स्किन ग्लो करने लगती है। दरअसल गोलो डाइट प्लान में आप मांस, साबुत अनाज, स्वस्थ वसा, सब्जियां और फलों जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थ गोलो डाइट के दौरान ले सकते हैं यानी कि आप प्रति दिन 1,300 और 1,800 कैलोरी ले सकते हैं। बता दे कि गोलो डाइट में खासकर तीन प्राथमिक तत्व होते हैं: 2 मैग्नीशियम, जिंक, और क्रोमियम। ये सारे आपके शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story