×

Sexy Pineapple Diet: क्या है 'सेक्सी अनानास आहार' जो तेज़ी से वजन कम करने का करता है दावा! जानिये इसके नुकसान

Sexy Pineapple Diet: यह आहार आपको केवल 2 अनानास के दिनों के दौरान अन्य खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की अनुमति देती है, जब तक कि भोजन 500 से कम कुल कैलोरी प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 July 2022 6:59 AM GMT
Pineapple Diet
X

Pineapple Diet(Image credit : social media)

Sexy Pineapple Diet: तेज़ी से वजन कम करने के लिए लोग तरह -तरह के हथकंडे अपनाते रहते हैं। हर कोई कम मेहनत में ही ज्यादा वजन कम करना चाहता है। बता दें कि जब जल्दी से वजन कम करने की कोशिश की जाती है, तो कुछ लोग सनक आहार की ओर रुख करते हैं जो संदिग्ध तरीकों का उपयोग करके तेजी से परिणाम का वादा करते हैं।आमतौर पर इन योजनाओं में कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती हैं। इतना ही नहीं इसके साथ ये कई स्वस्थ खाद्य पदार्थों को भी प्रतिबंधित कर सख्त नियमों का पालन करती हैं, जैसे केवल एक खाना खाना।

भले ही किसी भी प्रकार के कम कैलोरी आहार का परिणाम तेजी से वजन घटाने में हो सकता है, सनक आहार के साथ प्रमुख चिंताएं हैं जो अनावश्यक - और यहां तक ​​​​कि खतरनाक - नियमों के उपयोग को बढ़ावा देती हैं।

गौरतलब है कि अनानास आहार एक सनक आहार है जिसका उपयोग लोगों ने 1970 के दशक से शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए किया जाता रहा है।

क्या है अनानास आहार:

अनानास आहार, जिसे "सेक्सी अनानास आहार" के रूप में भी जाना जाता है, स्टेन हेगेलर नामक एक डेनिश मनोवैज्ञानिक द्वारा बनाया गया था। बता दें कि हेगेलर और उनकी पत्नी, इंगे ने 1970 में "द सेक्सी पाइनएप्पल डाइट" पुस्तक प्रकाशित की। आहार ने लोगों को पतला होने और स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं, जैसे यौन जीवन शक्ति में सुधार करने में मदद करने का वादा किया। इस आहार में सप्ताह में दो दिन अनानास के अलावा कुछ नहीं खाना, फिर सामान्य रूप से पांच दिनों तक खाना शामिल है।

यह आहार आपको केवल 2 अनानास के दिनों के दौरान अन्य खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की अनुमति देती है, जब तक कि भोजन 500 से कम कुल कैलोरी प्रदान करता है।

ध्यान रखें कि इस किताब में खाने के लिए खाद्य पदार्थ, नियम, आहार की लंबाई और अन्य सिफारिशों के बारे में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध नहीं है। हेगेलर के अनुसार, आहार किसी वैज्ञानिक प्रमाण पर आधारित नहीं था। लेखक को केवल अनानास पसंद था, इसलिए उसने सोचा कि बड़ी मात्रा में अनानास के सेवन पर आधारित आहार बनाना एक अच्छा विचार है।

ऑनलाइन स्रोतों का दावा है कि इस आहार का पालन करने वाले अधिकांश लोग 2-7 दिनों के लिए ऐसा करते हैं, लेकिन कुछ लोग अपने "लक्ष्य" वजन तक पहुंचने तक कई हफ्तों तक आहार का पालन करते हैं। मूल सेक्सी अनानस आहार के अलावा, अन्य अनानास-आधारित आहार और "सफाई" ऑनलाइन प्रचारित हैं जिनमें 2-7 दिनों के लिए अनानास के अलावा कुछ भी नहीं खाना शामिल है।

अनानास आहार का पालन कैसे करें?

सेक्सी अनानस आहार का पालन करते समय, आप प्रति सप्ताह दो दिन अनानास के अलावा कुछ नहीं खाएंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि दिनों को लगातार होना है या नहीं। अन्य पांच दिनों में, आप सामान्य रूप से खाएंगे। फिर से, पुस्तक से विशिष्ट सिफारिशें उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि हेगेलर ने पांच गैर-अनानास दिनों में किस प्रकार के आहार की सिफारिश की थी। कुछ स्रोतों के अनुसार, आपको अनानास के दो दिनों के दौरान अन्य खाद्य पदार्थ खाने की अनुमति है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि किन खाद्य पदार्थों की अनुमति है। कुछ स्रोतों ने यह भी साझा किया कि यदि आपको अनानास से एलर्जी है, तो पुस्तक सेब, नाशपाती या केले जैसे फल खाने का सुझाव देती है।

अनानास आहार पर क्या खाना चाहिए?

सेक्सी अनानास आहार सप्ताह में दो दिन अनानास के अलावा कुछ नहीं खाने की सलाह देता है। हालांकि, कुछ स्रोतों का कहना है कि यह अन्य कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की भी अनुमति देता है, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि किन खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है। सप्ताह के अन्य पांच दिनों के दौरान, सेक्सी अनानस आहार का पालन करने वाला व्यक्ति अपने सामान्य आहार का पालन करता है। अन्य अनानास-आधारित सनक आहार दो से सात दिनों के लिए अनानास के अलावा कुछ नहीं खाने की सलाह देते हैं।

इसका मतलब है कि आप अनानास के अलावा किसी अन्य खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं कर सकते हैं। यदि आप इन सुपर सख्त, अनानस-केवल योजनाओं में से एक का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो आप नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अनानस खाएंगे। इतना ही नहीं अंडे, सब्जियां, नट्स, बीज, मछली, और अनाज जैसे स्वस्थ संपूर्ण खाद्य पदार्थ सीमा से बाहर होंगे।

क्या यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा?

दो से सात दिनों तक अनानास के अलावा कुछ नहीं खाना वजन घटाने के लिए बिल्कुल अनावश्यक है। बेशक, अस्वास्थ्यकर सहित किसी भी विधि का उपयोग करके अपने कैलोरी सेवन को सीमित करना, वजन घटाने को बढ़ावा देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिदिन 2,000 कैलोरी का उपभोग करते हैं और फिर 5-दिन की योजना का पालन करते हैं जिसमें अनानास के अलावा कुछ नहीं खाना शामिल है, तो आप काफी कम कैलोरी ले रहे होंगे, जिससे कैलोरी की कमी हो जाएगी।

एक कप (165 ग्राम) घिसा हुआ अनानास सिर्फ 82.5 कैलोरी प्रदान करता है। मान लें कि आप प्रतिदिन 6 कप (990 ग्राम) अनानास का सेवन करते हैं - प्रत्येक भोजन में 2 कप (330 ग्राम)। यह केवल 495 कैलोरी के बराबर है, जो बेहद कम है। जब आप सामान्य रूप से खा रहे होते हैं, तो आपकी ऊर्जा आवश्यकताओं के आधार पर एक भोजन में 500 कैलोरी या अधिक हो सकती है। कोई भी आहार जो कैलोरी में काफी कटौती करता है और अत्यधिक कैलोरी की कमी पैदा करता है, वह वजन घटाने को प्रेरित करेगा ।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि इस तरह के प्रतिबंधात्मक तरीकों का उपयोग करके वजन कम करना लंबे समय तक वजन बनाए रखने के लिए सुरक्षित या प्रभावी है। इसके अलावा, यदि आप एक आहार योजना का पालन करते हैं जो कैलोरी में महत्वपूर्ण रूप से कटौती करता है, तो आप अपने सामान्य आहार पैटर्न पर वापस आते ही अपने खोए हुए वजन को लगभग निश्चित रूप से वापस पा लेंगे।

हालाँकि, आप उन तरीकों का उपयोग करके स्थायी वजन घटाने को प्राप्त कर सकते हैं जो वास्तव में वैज्ञानिक अनुसंधान पर आधारित हैं और इसमें लंबे समय तक सिर्फ एक भोजन शामिल नहीं है। अंत में, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि सेक्सी अनानस आहार - या किसी अन्य अनानस-आधारित सनक आहार, उस मामले के लिए - वजन घटाने के लिए सुरक्षित या प्रभावी है। आहार के निर्माता, हेलेगर ने यह भी स्वीकार किया कि आहार किसी भी ठोस चिकित्सा सलाह पर आधारित नहीं है। उसने योजना सिर्फ इसलिए तैयार की क्योंकि उसे अनानास खाने में मज़ा आता था।

अनानास आहार के नुकसान और दुष्प्रभाव

यदि आप एक सप्ताह तक इसका पालन करते हैं तो यह संभावना नहीं है कि सेक्सी अनानस आहार का पालन करने से कोई महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि योजना केवल सप्ताह में दो दिन कैलोरी और खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित करती है। अध्ययनों से पता चलता है कि आहार जो प्रति सप्ताह 2 दिनों के लिए कैलोरी को महत्वपूर्ण रूप से प्रतिबंधित करता है, जैसे कि आंतरायिक उपवास की 5:2 विधि सुरक्षित हो सकती है ।

लेकिन संभावना है कि आप इस तरह के एक सनक आहार पर बेहद भूखे, चिड़चिड़े और थके हुए होंगे। सेक्सी अनानास आहार की कोशिश करने वाले पत्रकारों ने इन भावनाओं की सूचना दी जब उन्होंने अपने अनुभवों का दस्तावेजीकरण किया। क्योंकि अनानास बहुत अम्लीय होता है, यह आपके पेट को परेशान कर सकता है, खासकर यदि आप पूरे दिन यही खा रहे हैं। आप मतली महसूस कर सकते हैं या दस्त का अनुभव कर सकते हैं।

यदि आप ऐसी योजना का पालन कर रहे हैं जिसमें 5 दिनों या उससे अधिक समय तक अनानास के अलावा कुछ नहीं खाना शामिल है, तो आप चक्कर आना, सिरदर्द, भूख दर्द, अनिद्रा, कमजोरी और अत्यधिक भूख जैसे दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं। क्योंकि अनानास में प्रति कप एक ग्राम से भी कम प्रोटीन और वसा (165 ग्राम) होता है और इसमें विटामिन बी-12 और विटामिन ई जैसे कई विटामिन और खनिजों की कमी होती है, इसलिए आपके शरीर को वे पोषक तत्व नहीं मिलेंगे जिनकी उसे बेहतर ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है इसके अलावा, बहुत से लोग प्रोटीन को सबसे अधिक भरने वाला मैक्रोन्यूट्रिएंट मानते हैं, इसलिए जब आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं खा रहे हैं, तो आप पूर्ण महसूस नहीं करेंगे । क्योंकि अनानास में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होती है, एक ऐसी योजना का पालन करना जिसमें कुछ दिनों से अधिक समय तक अनानास के अलावा कुछ नहीं खाना शामिल है, आपको पोषक तत्वों की कमी के विकास के जोखिम में डाल सकता है।

साथ ही, इस तरह की प्रतिबंधात्मक खाने की आदतों में शामिल होना कभी भी अच्छा विचार नहीं है। यह खाने के विकारों सहित आपके शरीर और भोजन के साथ आपके संबंधों से जुड़ी दीर्घकालिक जटिलताएं पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, आप सेक्सी अनानस आहार जैसे प्रतिबंधात्मक आहार को समाप्त करने के बाद सामान्य खाने की आदतों को फिर से शुरू करने से डर सकते हैं क्योंकि आप अपने खोए हुए वजन को वापस पाने से डरते हैं।

फैसला: क्या अनानास आहार की कोशिश करना एक अच्छा विचार है?

वजन कम करने के लिए आपको किसी प्रतिबंधात्मक आहार का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। किसी भी आहार का पालन करना एक अच्छा विचार नहीं है जो अत्यधिक कैलोरी काटने, केवल एक भोजन खाने या पूरे खाद्य समूहों को काटने की सिफारिश करता है। भले ही आप तेजी से वजन घटाने का वादा करने वाले आहार की कोशिश करने के लिए ललचा सकते हैं, आप सुरक्षित, साक्ष्य-आधारित योजनाओं का पालन करके शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं, जिसमें दीर्घकालिक आहार और जीवन शैली में बदलाव शामिल हैं जो आपको वंचित महसूस करते हैं।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो शर्करा युक्त पेय पदार्थों, फास्ट फूड जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम या कम करके कैलोरी की एक छोटी सी कमी पैदा करना सबसे अच्छा है। साथ ही, अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे सब्जियां और फल खाने का प्रयास करें। अपने आहार में अधिक प्रोटीन और फाइबर शामिल करना वजन घटाने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने का एक सहायक तरीका है, क्योंकि इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ आपको पूर्ण महसूस करने और भोजन के बीच आपको संतुष्ट रखने में मदद करते हैं।

इसके अतिरिक्त, नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होकर अधिक सक्रिय होना वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए सहायक हो सकता है और स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं में भी सुधार कर सकता है, जैसे कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस । वजन घटाना हमेशा आसान नहीं होता है और इसमें समय लग सकता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपना वजन घटाने की यात्रा कहाँ से शुरू करें, तो एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ काम करने पर विचार करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story