×

Snake Wine: जानिए क्या है स्नेक वाइन जिसके चक्कर में बुरे फंसें बिग बॉस ओटीटी विनर एल्विश यादव, कहाँ मिलती है ये

Snake Wine: बिग बॉस ओटीटी विनर एल्विश यादव रेव पार्टी के दौरान अपने दोस्तों के साथ स्नेक वाइन के मामले में फंसे जानिए क्या होती है ये स्नेक वाइन और कहाँ मिलती है।

Shweta Srivastava
Published on: 4 Nov 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 1:45 AM GMT)
Snake Wine
X

Snake Wine (Image Credit-Social Media)

Snake Wine: बिग बॉस ओटीटी विनर एल्विश यादव इस समय काफी चर्चा में हैं दरअसल बीते गुरुवार रात नोएडा में एक रेव पार्टी के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से उनकी मुश्किलें बढ़ गईं हैं। इस पार्टी से सांप और सांप का जहर बरामद हुआ है इसके बाद एल्विश के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। जहाँ इसमें पांच लोगों की गिरफ्तारी हुई है वहीँ पुलिस इस समय एल्विश की तलाश में है। क्या आप जानते हैं कि क्या होती है स्नेक वाइन और मानव शरीर पर क्या होता है इसका असर।

क्या होती है स्नेक वाइन

जहाँ सांप का नाम सुनते ही कुछ लोगों की रूह काँप जाती है वहीँ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इनके साथ खेलना और इनके ज़हर से बनी वाइन बड़े शौक से पीते हैं। वहीँ आपको बता दें कि बिग बॉस ओटीटी विनर एल्विश यादव और उनके साथी अवैध रूप से रेव पार्टियां ऑर्गनाइज़ कर रहे थे। जहाँ कई विदेशी महिलाओं को सांप के ज़हर और अन्य प्रकार की दवाओं का सेवन करने के लिए आमंत्रित किया गया था। आपको बता दें कि पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि छापेमारी के दौरान पांच कोबरा सहित नौ सांप और सांप का जहर बरामद किया गया। लेकिन आखिर स्नेक वाइन होती क्या है आइये ये जान लेते हैं।

आप जानते होंगें कि कई लोगों को स्पिरिट पीने की आदत होती हैं, वहीँ आपने अलग-अलग तरह की शराब के बारे में भी सुना होगा या उसका सेवन किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी साँप की शराब के बारे में सुना है? जिसे स्नेक वाइन भी कहते हैं। इसे समझने के लिए आप इमेजिन करिये एक ऐसी शराब की बोतल की जिसमें एक साँप भी नज़र आएगा। कहा जाता है कि चीनी स्नेक वाइन की उत्पत्ति पश्चिमी झोउ राजवंश (1046-771 ईसा पूर्व) में हुई थी, जहां इसका उपयोग औषधीय लाभों के लिए किया जाता था। ऐसे में एक और सवाल उठता है कि क्या इसका सेवन करना सुरक्षित है या नहीं।

स्नेक वाइन कई अलग-अलग तरीकों से तैयार की जाती है, हालांकि, सबसे प्रसिद्ध है चावल वाइन या किसी अन्य अल्कोहल के जार में पूरे सांप को डालना। कई बार जीवित सांप को एक जार में भर दिया जाता है और महीनों तक उसे इसमें छोड़ दिया जाता है। वाइन जार में कुछ विशेष स्वाद लाने के लिए इसमें कुछ विशेष जड़ी-बूटियाँ और मसाले भी मिलाए जाते हैं। इस साँप की शराब को तैयार करने के दूसरे तरीके में साँप का वास्तविक खून भी शामिल है। सांप को मारने के बाद उसके खून और पित्त को शराब में मिलाया जाता है, जिसे ग्राहक को तुरंत मौके पर ही पीना होता है।

कितनी सुरक्षित है स्नेक वाइन?

कहा जाता है कि ऑथोराइज़्ड जगह से इसे लेने पर ये सुरक्षित हो भी सकती है लेकिन साँपों के साथ हिंसा की वजह से इसे सही नहीं माना जाता। आपको बता दें कि भले ही इसे तैयार करने में जहरीले सांपों का उपयोग किया जाता है, लेकिन चावल की वाइन में इथेनॉल की मात्रा सांप के जहर को कम कर देती है। लेकिन ये कई तरह से खतरनाक भी हो सकता है। दुर्लभ मामलों में, सांप हाइबरनेशन मोड में जा सकते हैं और कई महीनों तक शराब में भिगोए रहने के बाद भी जीवित रह सकते हैं। ऐसा ही एक मामला 2013 में सामने आया था, जब स्नेक वाइन का जार खोलने पर एक महिला को सांप ने काट लिया था। घटना का वीडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ था, क्योंकि सांप को तीन महीने तक संरक्षित रखा गया था लेकिन फिर भी वो जीवित था।

स्नेक वाइन वियतनाम, दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिणी चीन में काफी लोकप्रिय है। लेकिन भारत में ये प्रतिबंधित है। ये पुराने बाज़ारों और पारंपरिक साँप रेस्तरां में भी पाया जा सकता है। घर में बनी या संदिग्ध विक्रेताओं से वाइन और भी ज़्यादा खतरनाक होते हैं, क्योंकि उनकी तैयारी की विधि स्वास्थ्य के लिए असुरक्षित या खतरनाक होती है। वाइन का स्वाद काफी तीखा होता है और मिट्टी जैसा, मीठा स्वाद देता है। इसमें सांप की मौजूदगी से इसमें मछली या चिकन जैसा स्वाद भी आ जाता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story