×

What Is Snake Wine: क्या होता है स्नेक वाइनअल्कोहल, मानव शरीर पर कैसे करती है असर

What Is Snake Wine :क्या आपको पता है कि स्नेक वाइन क्या होती है और इसे कैसे बनाया जाता है। आइये विस्तार से जानते है इसके बारे में जिसकी वजह से बिग बॉस OTT विनर एलवीश यादव को जेल हो गयी।

Shweta Srivastava
Published on: 18 March 2024 1:15 PM GMT
Snake Wine
X

Snake Wine (Image Credit-Social Media)

What Is Snake Wine: शराब प्रेमियों को तरह-तरह का नशा करना पसंद होता है ऐसे में क्या आपने कभी स्नेक वाइन ट्राय की है? क्या आपको पता है कि ये वाइन कैसे बनती है और इसके नशे से आपके शरीर पर क्या असर होता है? साथ ही आज हम आपको ये भी बताएँगे कि भारत का कानून इस तरह की शराब के लिए क्या कहता है? दरअसल स्नेक वाइन एक विशेष प्रकार का पेय या शराब है जिसे स्नेक या सांप डालकर तैयार किया जाता है। यही वजह है कि भारत और कई अन्य देशों में भी इस तरह की शराब पर प्रतिबन्ध लगाए गए हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

क्या होती है स्नेक वाइन

शराब बनाने की प्रक्रिया कई तरह की शराबों में काफी सरल है लेकिन स्नेक वाइन उन सबसे काफी भिन्न है। इसके लिए साँपों को किसी भी अनाज की शराब या चावल की शराब में महीनों तक डुबों कर बनाया जाता है। जिसमे साँपों को कई महीनों तक ऐसे ही छोड़ दिया जाता है और कभी-कभी, इस पेय में कुछ स्थानिक जड़ी-बूटियाँ या मसाले भी मिलाये जाते हैं। लेकिन स्नेक वाइन का नशा बाकि सभी शराब के नशों से अलग होता है। इसके लिए एक बड़े साँप की आवश्यकता है वहीँ कभी-कभी वाइन का स्वाद बढ़ाने के लिए, वाइन मेकर द्वारा स्नेक वाइन की एक बोतल तैयार की जाती है।

इसे और नशीला और स्वाद देने के लिए इसमें छिपकलियां, जामुन, कुछ जड़ें, छोटे सांप, बिच्छू, कीड़े और छोटे पक्षी का भी सहारा लिया जाता है। आपको बता दें कि स्नेक वाइन का स्वाद मछलीदार चिकन जैसा होता है। इसे मनुष्यों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है। क्योंकी अगर सांप ने ठीक से सफाई नहीं की है, तो यह संभवतः घातक भी हो सकता है। जो मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है या कभी-कभी मृत्यु का कारण भी बन सकता है। कई देशों में इस तरह की शराब पर किसी तरह का प्रतिबन्ध नहीं है जिसमे सबसे पहला नाम वियतनाम का है। वहीँ भारत समेत कई देशों में इसे बेचना, इसका प्रचार करना और पीना पूरी तरह से प्रतिबंधित है और गैर कानूनी भी है।

अगर हम स्नेक वाइन के इतिहास की बात करें तो आपको बता दें कि ये एक बहुत ही तीव्र मादक पेय है जो पहली बार चीन में पाया गया था। पश्चिमी झोउ राजवंश (1040 -770 ई.पू.) में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपचारात्मक पेय समझा जाता था। वहीँ पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अनुसार, ये उत्तर कोरिया, वियतनाम, थाईलैंड में भी पाया जाता है।

स्नेक वाइन का मानव शरीर पर असर

अध्ययनों से पता चला है कि साँप की शराब पीना सुरक्षित है क्योंकि इसमें जहरीले साँप को डुबोया जाता है। चावल की शराब में इथेनॉल की उपस्थिति के कारण यह सांप के जहर को अस्वीकार कर देता है और इसे उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित बनाया जाता है। लेकिन अज्ञात विक्रेताओं से स्नेक वाइन खरीदना सुरक्षित नहीं होता है। लेकिन भारत में इसे किसी भी तरह सुरक्षित नहीं माना गया है।

कैसे बनती है स्नेक वाइन

स्नेक वाइन बनाने के लिए सांप को 3 तक चावल या किसी अनाज की शराब में डुबो कर रखा जाता है ऐसे में इतने दिन डूबे रहने के बाद शायद ही कभी साँप जीवित रह पाता है। सांप को शराब की बोतल में डुबो कर रखते हैं लेकिन साल 2013 में चीन में हेइलोंगजियांग में एक महिला के साथ एक घटना घटी, दरअसल सांप ने उसे काट लिया था ऐसा तब हुआ जब उसने बोतल का मुंह खोला और सांप उसमे जीवित था। अगर सांप को ठीक से न डुबाया जाए तो वह जिंदा भी हो सकता है।

ये तथाकथित "स्नेक वाइन" पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में पाई जा सकती है। इसे अक्सर पर्यटकों के लिए सड़क के किनारे लगे स्टालों और शॉपिंग सेंटरों में बेचा जाता है, आमतौर पर पूरे हुड वाले कोबरा और अन्य डरावने रेंगने वाले जानवरों के साथ मिलती है। चीन और वियतनाम में इसको अलग तरह से कहा जाता है जहाँ चीनी भाषा में इसे पिनयिन कहते हैं वहीँ वियतनामी लेंग्वेज में स्नेक वाइन को खमेर कहते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story