×

Strawberry Skin: क्या होती है स्ट्रॉबेरी स्किन ? जानिए कैसे होती है ये और क्या हैं इसके उपचार

Strawberry Skin: क्या आप जानते हैं कि क्या होती है स्ट्रॉबेरी स्किन? कैसे आपकी स्किन हो जाती है ऐसी आइये जानते हैं इसका करण और उपचार।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Nov 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2023 2:31 AM GMT)
Strawberry Skin
X

Strawberry Skin (Image Credit-Social Media)

Strawberry Skin: आप अपनी त्वचा को लेकर काफी अलर्ट रहते होंगे लेकिन कई लोग इसके प्रति लापरवाह भी होते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं से दो चार भी होना पड़ता है। ऐसे में क्या आपके स्ट्रॉबेरी स्किन का नाम सुना है? अगर नहीं तो आइये विस्तार से इसके बारे में समझते हैं।

क्या है स्ट्रॉबेरी स्किन

कभी कभी, किसी-किसी की स्किन स्ट्रॉबेरी की सतह के समान बिंदीदार या गड्ढेदार हो जाती है,इसे ही स्ट्रॉबेरी स्किन के नाम से जाना जाता है। ये एक नॉन-मेडिकल शब्द है जो ज़्यादातर पैरों की त्वचा पर होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों होता है और अगर आपको भी ये समस्या है तो आपको क्या करना चाहिए।

दरअसल स्ट्रॉबेरी स्किन के पीछे की असली वजह है केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का ज़्यादा इस्तेमाल करना। बालों को हटाने के उचित तरीकों का उपयोग न करना भी इसकी एक वजह है। आइये जानते हैं इसे कैसे आप ठीक कर सकते हैं। लेकिन इसके पहले इसके पीछे की वजह या कारण भी जान लेते हैं।

स्ट्रॉबेरी त्वचा के कारण

इनग्रोन हेयर

स्ट्रॉबेरी त्वचा के प्राथमिक कारणों में से एक इनग्रोन बाल हैं। इसका मतलब है जब बालों के रोम मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी या तेल से भर जाते हैं, तो बाल त्वचा में वापस मुड़ सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है और काले धब्बे दिखाई दे सकते हैं।

शेविंग और बाल हटाने के गलत तरीके

बालों को हटाने के कुछ तरीके, जैसे शेविंग, स्ट्रॉबेरी त्वचा की वजह बन सकते हैं। गलत तरीके से शेविंग करने या सुस्त रेजर का उपयोग करने से जलन और बाल अंदर की ओर बढ़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वैक्सिंग और प्लकिंग से जलन और सूजन हो सकती है, जो काले छिद्रों के विकास में योगदान करती है।

शुष्क त्वचा

अपर्याप्त नमी से त्वचा शुष्क और परतदार हो सकती है, जो स्ट्रॉबेरी त्वचा के विकास में योगदान कर सकती है। शुष्क त्वचा के कारण बालों के रोम में फंसना आसान हो जाता है, जिससे सूजन और आपकी स्किन का रंग खराब हो जाता है।

स्ट्रॉबेरी त्वचा का उपचार

स्क्रब का प्रयोग

नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे बालों के रोम बंद होने लगते हैं। चिकनी त्वचा पाने के लिए और इनग्रोन हेयर की संभावना को कम करने के लिए सौम्य एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब या लूफै़ण का उपयोग करें।

उचित शेविंग तकनीक

शेविंग के कारण होने वाली स्ट्रॉबेरी त्वचा को रोकने के लिए, एक तेज, साफ रेजर का उपयोग करना सुनिश्चित करें। बालों के बढ़ने की दिशा में शेव करें और घर्षण कम करने के लिए मॉइस्चराइजिंग शेविंग क्रीम या जेल का उपयोग करें।

नमी

शुष्कता और परतदारपन को रोकने के लिए त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना ज़रूरी है। त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए ग्लिसरीन या हाइलूरोनिक एसिड जैसे तत्वों से युक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

बाल हटाने के विकल्प

पारंपरिक तरीकों से जुड़े इनग्रोन हेयर और जलन की संभावना को कम करने के लिए लेजर हेयर रिमूवल या डिपिलिटरी क्रीम जैसे वैकल्पिक बाल हटाने के तरीकों को अपनाये।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story