×

फेसबुक को करेंगे इग्नोर तो आपकी लाइफ होगी सिक्योर, जानें कैसे?

suman
Published on: 19 Aug 2016 6:50 AM GMT
फेसबुक को करेंगे इग्नोर तो आपकी लाइफ होगी सिक्योर, जानें कैसे?
X

लखनऊ: इंटरनेट की दुनिया में लोगों का सोशल साइट से जुड़े रहना हैबिट बन गया है। सुबह आंख खोलते सोशल साइट से चिपकना और देर रात तक फेसबुक, इंस्टाग्राम,चैट और ट्विटर पर बने रहना यूजर्स नहीं भूलते हैं। चाहे बाकी काम भले भूल जाए। अगर कल्पना की जाे की जो सोशल साइट पर दिन रात लगे रहते है वो यदि एक हफ्ते तक फेसबुक का यूज न करें तो क्या बातें हो सकती है।

FACEBOOK

अधूरापन लगेगा

शुरुआत में हर 15-30 मिनट में आपका मन फेसबुक पर जाने को करेगा। शुरू में तो बोरियत के साथ खालीपन महसूस करेंगे और हो सकता है कि बार-बार ई-मेल चेक करना शुरू कर दें।

ना चाहकर भी फेसबुक ओपन कर लेंगे

ऐसा हो सकता है कि कोई और वेबसाइट खोलना चाहते हैं ।पर गलती से फेसबुक की आदत आपको वहां ले जाएगी।

खूबसूरती का होगा एहसास

सोशल मीडिया-साइट से हटने के बाद ज्यादातर समय आप आस-पास के परिवेश में बिताएंगे। पार्क में टहलने की आदत डालें और अपना फोन भी साथ न रखें, ये एक सुंदर और मन को शांत कर देने वाला अनुभव होगा।

गलतियां कम हो जाएंगी

फेसबुक से दूर होकर चेतना अधिक जागरूक होगी और आप अपने आस-पास पर अधिक ध्यान देंगे। मजबूर लोगों की मदद भी करेंगे।

पढ़ने का समय

जब फेसबुक से ध्यान हटेगा तो पढ़ाई का मन करेगा इससे ज्ञान के साथ उम्र में भी बढ़ोतरी होगी। साइंस का कहना है कि पढ़ाई करने से

उम्र बढ़ता है।

12

रिश्तों की डोर मजबूत होगी

जब लोग फेसबुक या सोशल साइट पर समय बिताते हैं तो उनके पास किसी और चीज के लिए समय नहीं होता है। बाकी रिश्ते-नातों से दूर हो जाते है। अब ऐसे में अगर सोशल मीडिया की हैबिट छूट जाए तो आपके पास अपनों के लिए समय ही समय रहेगा।

एंजॉयमेंट बढ़ेगा

जिन खूबसूरत चीजों ,पैलेस, सिटी की फोटो आप शेयर करने में समय जाया करते थे उनको समय रहने पर देखने का मन करेगा तो जा सकते है और जिन लजीज डिशेज की रेसिपी शेयर करते थे। उन्हें आपको बनाने और खाने का मौका मिलेगा। तो जब हैं इतने फायदे फेसबुक से दूर रहने के तो आज ही करें, इसे बाय-बाय और लाइफ को करें हाय।

suman

suman

Next Story