×

व्हाट्सअप बताएगा ट्रेनों का करेंट रनिंग स्टेट्स, जानिए कैसे?

suman
Published on: 29 Nov 2017 10:33 AM GMT
व्हाट्सअप बताएगा ट्रेनों का करेंट रनिंग स्टेट्स, जानिए कैसे?
X

जयपुर: व्हाट्सअप से अब ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता चल सकता है ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, वाट्सऐप पर ट्रेन का रनिंग स्टेटस जानने के लिए बेहद ही आसान सा तरीका अपनाना होगा। जब भी हम एक शहर से दूसरे शहर ट्रेन के माध्यम से जाते हैं । मन में बार-बार एक ही सवाल आता है, यह कि क्या ट्रेन समय पर चल रही है या नहीं, कहीं ट्रेन लेट तो नहीं। जब हम ट्रेन पकड़ने के लिए घर से निकलते हैं तो हम यह चेक करते हैं कि क्या ट्रेन समय पर चल रही है या नहीं।

हम यह चेक करते हैं कि हमारी ट्रेन किस स्टेशन पर है और उसे आने में कितना वक्त लगेगा। ट्रेन का रनिंग स्टेटस जानने के लिए हम या तो रेलवे के पूछताछ नंबर 139 पर कॉल करते हैं या फिर इंटरनेट के माध्यम से पीएनआर के जरिए जानकारी लेते हैं और कई बार यह सब करने के बाद भी ट्रेन की सही जानकारी नहीं मिल पाती है, लेकिन अब आपको ट्रेन का लाइव स्टेटस जानने के लिए यह सब करने की जरूरत नहीं होगी। एक खबर के मुताबिक अब आप घर बैठे व्हाट्सअप के जरिए ही ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...पूर्वोत्तर रेलवे: कोहरे के कारण 13 फरवरी तक 2 दर्जन से अधिक ट्रेनें रद्द

व्हाट्सअप पर ट्रेन का रनिंग स्टेटस जानने के लिए बेहद ही आसान सा तरीका अपनाना होगा। केवल अपने फोन पर एक नंबर सेव करना होगा और उस पर उस ट्रेन का नंबर सेंड करना होगा, जिसका रनिंग स्टेटस जानना चाहते हैं।

7349389104 नंबर सेव करना होगा, इस नंबर को उस स्थान के नाम से सेव करें जहां से ट्रेन को चलना है। नंबर सेव करने के बाद जिस ट्रेन की जानकारी आपको लेनी है उसका नंबर आप सेव किए हुए नंबर पर व्हाट्सऐप से भेज दें। बस फिर क्या, आपको ट्रेन का रनिंग स्टेटस पता चल जाएगा।

इसके अलावा राजधानी-शताब्दी ट्रेनों के लिए एसएमएस सेवा भी शुरू की गई है, जिसके जरिए इन ट्रेनों से यात्रा कर रहे लोगों को एसएमएस के जरिए मैसेज भेजकर ट्रेन के रनिंग स्टेटस या लेट होने की जानकारी दी जाती है। अभी तक 23 जोड़ी राजधानी ट्रेनों को और 26 जोड़ी शताब्दी ट्रेनों को यह सुविधा दी गई है. इस सुविधा को इसी महीने शुरू किया गया है।

suman

suman

Next Story