×

Whey Water Benefits: पनीर के पानी में भरा है सेहत का खजाना, फेंकने से पहले पढ़ लें यह खबर

Whey Water Benefits: पनीर के पानी में भरा है सेहत का खज़ाना, फेंकने से पहले पढ़ लें यह खबर

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 8 March 2022 3:27 PM GMT
Whey Water
X

दूध का पानी (फोटो-सोशल मीडिया)

Whey Water Benefits: दूध एक ऐसा अमृत है जो हम इंसानों को अपने हर रूप से फायदे ही फायदे पहुँचाता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी-2 ) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी मौजूद होती है।

इतना ही इसमें कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं भी पायी जाती है। जो सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने और अन्य समस्याओं से लड़ने के लिए मजबूत बनाती है। कुल मिला कर दूध हमारे शरीर के लिए बेहद लाभप्रद ही नहीं बल्कि आवश्यक भी है।

पनीर का पानी
Whey Water

दूध से बने प्रकार जैसे दही, छाछ, पनीर इत्यादि भी सेहत के लिहाज़ से बहुत फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सब के अलावा पनीर का पानी भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

जी हां, चौकिये मत यह सच है नींबू, दही, छाछ या सिरका को डालकर जब हम दूध से छेना या पनीर बनांते हैं तो उसमें से ढेर सारा पानी निकलता है, जिसे हम गैरजरूरी समझ के फेक देते हैं। लेकिन बता दें की स्वास्थ्य के लिहाज़ से पनीर का पानी (whey water) गुणों का भंडार है। आप भी इसके अनगिनत फायदे जानने के बाद कभी भी पनीर के पानी को नहीं फेकेंगे।

तो आइये आज हम आपको पनीर का पानी पीने के कुछ फायदे (whey water benefits) बताते हैं ;

-पनीर पानी में मौजूद हाई प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के साथ -साथ उनमे ताकत का भी संचार करता है।

-शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में यह पानी काफी कारगर साबित होती है।

-लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। इसका रोज़ाना सेवन रक्तचाप को संतुलित करने में सहायक होता है।

-हमारे immune system को भी यह दुरुस्त करता है।

-फटे हुए दूध के पानी या पनीर का पानी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। शैम्पू से पहले इस पानी से बालों की मसाज करें। फिर 15 मिनट के बाद शैम्पू से बाल धो लें। इसके लगातार इस्तेमाल से बाल बेहद चमकीले और सॉफ्ट होते हैं।

-रोटी के लिए आटा इसी पानी की सहायता से लगाएं, रोटी बेहद सॉफ्ट और सुपाच्य होगी।

-आप सब्जी, सूप ,दाल आदि में भी इस पानी का प्रयोग कर इसके सेहतमंद फायदे ले सकते हैं।

- इस पानी से चेहरा धोने से त्वचा के कीटाणु मर जाते हैं और हमें एक साफ़ -सुथरी और दमकती त्वचा मिलती है।

पनीर के पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए आगे से इस पानी को बेकार समझ के फेंकने से पहले इस खबर को अपने ज़हन में रखियेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story