Long Train Journey: ट्रेन में करने जा रहे हैं सफर, जानिए कैसे करें खुद को तैयार

Long Train Journey: अगर आप भी लंबी ट्रेन यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपके मन में कई सवाल हैं। आइये जानते हैं कि लंबी ट्रेन यात्रा पर जाने से पहले आपको क्या क्या तैयारी करनी ज़रूरी है।

Shweta Shrivastava
Published on: 6 Jun 2023 9:53 AM GMT
Long Train Journey: ट्रेन में करने जा रहे हैं सफर, जानिए कैसे करें खुद को तैयार
X
Long Train Journey (Image Credit-Social Media)

Long Train Journey: अगर आप भी लंबी ट्रेन यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपके मन में कई सवाल हैं। जैसे इसके लिए क्या क्या ज़रूरी चीज़ें होनी चाहिए तो आपको बता दें की आज हम आपको कुछ ज़रूरी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आप ये जान और समझ पाएंगे कि लंबी दूरी की ट्रेन यात्रा के लिए आपको क्या क्या तैयारी करनी ज़रूरी है।

लंबी ट्रेन यात्रा पर जाने से पहले ऐसे करें खुद को तैयार

गर्मी की छुट्टियों में कई लोग बाहर घूमने या किसी के घर जाने का प्लान अक्सर बनाते हैं जिसके लिए उन्हें लंबी ट्रेन यात्रा करनी पड़ती है। ऐसे में आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है। जिससे न तो आपको और न ही आपके परिवार को किसी मुश्किल का सामना करना पड़े। हादसों को रोकना तो आम इंसान के बस में नहीं है लेकिन अपनी पूरी तैयारी हमे हर तरह से तैयार ज़रूर कर सकती है।

भारत में ट्रेनों में यात्रा करने का अपना ही एक अलग अनुभव होता है। समय-समय पर आते स्टेशन और उसमे मिलने वाले विभिन्न स्नैक्स की सुगंध, जीवंत दृश्य और आईवीआर प्रणाली के माध्यम से घोषणा उस माहौल में योगदान करती है जो छोटी से छोटी दूरी को भी यादगार बना देती है। भारत में रेलवे को अपनी सामर्थ्य और आराम के कारण लंबी दूरी के परिवहन का सबसे अच्छा साधन माना गया है। यहां तक ​​कि जब पूरे देश ने कोविड-19 महामारी के कारण आये बुरे वक़्त को देखा, तब भी भारतीय रेलवे ने सुरक्षित और सुविधाजनक परिवहन प्रदान करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। आइये जानते हैं कि लंबी ट्रेन यात्रा पर जाने से पहले आपको अपने साथ क्या क्या तैयारी करनी ज़रूरी है।

अपनी यात्रा व्यवस्थित करें

ट्रेन में चढ़ने से पहले हमेशा अपने सामान की जांच कर लें। सुरक्षित और संपर्क रहित रहने के लिए ई-ट्रेन टिकट ले जाने की सलाह दी जाती है। अपने पहचान दस्तावेज जैसे कि आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि को ले जाना भी अनिवार्य है।

टिकट में लिखे इंश्यॉरेंस का करें चुनाव

टिकट बुक करवाते समय नॉमिनल से धनराशि के साथ नीचे इंश्यॉरेंस का भी ऑप्शन आता है जिसे हम अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन उड़ीसा में हुई रेल दुर्घटना को देखते हुए आपको अपनी यात्रा को इंश्योर्ड करना भी ज़रूरी है।

अपनी सेल्फ आइडेंटिटी को रखें अपने साथ

किसी भी ऐसी स्थिति में जब कोई दुर्घटना होती है तो लोगों की पहचान के लिए उनके कोई भी डॉक्यूमेंट अगर उनके साथ होते हैं तो घरवालों के लिए पहचानना आसान होता है। ये बातें भले ही आपको विचलित कर जाएं लेकिन अगर इन्हे समझदारी से समझा और सोचा जाये तो ये बेहद ज़रूरी है। तो जैसा की हमने पहले भी बताया कि अपने साथ अपने पहचान दस्तावेज जैसे कि आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि भी रखें।

अपनी सीट रिजर्व करें

ट्रेन में यात्रियों के अतिरिक्त भार को खत्म करने के लिए आपको भी पहल करने की ज़रूरत है ऐसे में अपनी सुविधा के लिए भी आप पहले से ही अपनी सीट रिजर्व करें। और तत्काल बुकिंग के लिए जाने के बजाय ट्रेन में अपनी सीट आरक्षित करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए प्रतीक्षा करने से सीट की पुष्टि की गारंटी नहीं हो सकती है, अंत में आपकी यात्रा की योजना खराब हो सकती है।

फर्स्ट ऐड का सामान भी रखें साथ

लंबी ट्रेन यात्रा पर जाते समय आपको अपने साथ कुछ ज़रूरी फर्स्ट ऐड का सामान भी रखना ज़रूरी है। किसी भी आपातकालीन स्थिति में प्रशासन की मदद आने से पहले आप खुद भी ज़रूरी चीज़ें कर सकें।

समय पर ट्रेन में सवार हों

भारत में ट्रेनों का स्टेशन पर देरी से पहुंचना बहुत आम बात है। इसलिए, आपको स्टेशन पर पहुंचने से पहले अपनी ट्रेन के आगमन का समय, कोच नंबर और अंतिम चार्ट की जांच करनी चाहिए, जिससे आप समय पर ट्रेन में चढ़ सकें।

यात्रा के कपड़े और एक कचरा बैग

लंबी ट्रेन के उन्माद के दौरान, आपको आराम से और घरेलू रहने के लिए हमेशा आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए। अगर आप रात भर की ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको अपना स्लीपिंग बैग और तकिया साथ रखना चाहिए। इसके अलावा, ट्रेन में देरी हो सकती है, और एक व्यक्ति को उल्टी जैसा महसूस हो सकता है। इन सभी न्यूनतम बातों को कवर करने के लिए, यात्रियों को एक गार्बेज बैग रखना चाहिए, जिससे आप अपनी बर्थ को साफ और संदूषण से मुक्त रख सकें।

अपनी ट्रेन यात्रा के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार रखने ताकि आप सुरक्षित रहे और किसी भी स्थिति के लिए खुद को पहले से तैयार कर पाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story