×

White Cucumber Benefits: हरा से भी ज्यादा सफेद खीरा होता है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इसके अनेकों फायदे

White Cucumber Benefits in Hindi: सफेद खीरा में कई गुण पाए जाते हैं और यह विटामिन बी और सी से भरपूर होते हैं। दरअसल सफेद खीरे का सिर्फ एक कप में विटामिन K का 20% गुण पाया जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 3 Dec 2022 12:54 AM GMT
Advantage of white Cucumber
X

White Cucumber (Image: Social Media)

White Cucumber Benefits: शरीर को हाइड्रट रखने के साथ साथ त्वचा की खूबसूरती तक खीरा का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है। खीरा पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, विटामिन-बी, विटामिन ए, और एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरा खीरा से ज्यादा सफेद खीरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सफेद खीरा में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

दरअसल सफेद खीरा में कई एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और विटामिन बी और सी से भरपूर होते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि सफेद खीरे का सिर्फ एक कप आपको विटामिन K का 20% गुण पाया जाता है। सफेद खीरा में पोटेशियम, जैसे खनिज भी होते हैं। मैग्नीशियम, फास्फोरस और तांबा आदि भी पाया जाता है। सफेद खीरे में बहुत अधिक पानी और कम कैलोरी होने से यह कम वसा वाले आहार के लिस्ट में इसे बेस्ट माना जाता है।

सफेद खीरा खाने के अनेकों फायदे (White Cucumber Benefits)

नहीं होती डिहाइड्रेशन की समस्या

सफेद खीरे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें 80 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। दरअसल खीरा खाने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। इसलिए डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है, खासकर गर्मियों के दिन में।

विटामिन की कमी पूरी

हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए हर रोज कुछ विटामिन्स लेना बेहद जरूरी होता है, जैसे विटामिन ए, बी और सी हमें नियमित लेना चाहिए। ऐसे में सफेद खीरा का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है। बता दें खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है।

वेट लॉस में मददगार

सफेद खीरा का सेवन करने से वजन भी कम होता है। जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं वे सूप और सलाद में खीरा का सेवन कर सकते हैं क्योंकि खीरा में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी नहीं होती। इसलिए यह जल्दी पेट को भर देता है और इससे लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

बाल, नाखून और त्वचा के लिए लाभदायक

खीरे में मौजूद तत्व सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत बनाने में काफी मदद करता है। बता दें सल्फर और सीलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं। साथ ही यह शरीर के अंदरूनी अंगों और त्वचा की गहराई से सफाई करता है। इसके अलावा यह धूप से झुलसी हुई त्वचा को ना सिर्फ राहत देता है बल्कि त्वचा की जलन और टेनिंग भी कम करता है। इसलिए सफेद खीरा का सेवन जरूर करना चाहिए।

आंखों के लिए बेहतर

सफेद खीरा का बेहतरीन गुण आंखों को शीतलता प्रदान करता है। आपको बता दें कि फ्रिज में रखी इसके रस की क्यूब्स को आंखों पर रखने से आंखों की थकान मिटती है। इसके स्लाइस को आंखों की पलक के ऊपर रखने से आंखों को बहुत ठंडक मिलती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story