×

अपने सफेद बालों को नेचुरल डाई से बनायें काला व चमकदार

seema
Published on: 2 Feb 2018 8:04 AM GMT
अपने सफेद बालों को नेचुरल डाई से बनायें काला व चमकदार
X

लखनऊ । अगर आपकी उम्र अधिक होने लगी है और इस कारण बाल सफेद होने लगे हैं और आप उन्हें केमिकल डाई से नहीं रंगना चाहतीं तो परेशान न हों। इसकी जगह आपके लिए कुछ नेचुरल डाई के विकल्प भी मौजूद हैं। इसे आजमाकर आप काले बाल पा सकती हैं।

अखरोट एक अच्छा विकल्प है। इसके छिलकों की मदद से आप अपने बालों को काला-भूरा दिखा सकती हैं। इसके लिए इन्हें पीसकर पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर इसे बालों में लगाएं। बाद में सामान्य ताप वाले पानी से धो लें। इससे बालों में चमक भी बढ़ती है। चाय से भी बाल काले होते हैं। कुछ लोग मेहंदी में चाय पत्ती मिलाकर इसे काले करते हैं। इसके अलावा भी इसके लिए आप खास तरह की कैमोमाइल चाय का प्रयोग कर सकती हैं। एक कटोरे में गर्म पानी लें और इसमें 3-4 टी बैग डालें। इस पानी से बालों को धो लीजिए। इससे भी बाल काले हो जाते हैं।

गर्म पानी में कॉफी डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें आप कंडीशनर मिलाएं और फिर इसे बालों पर लगा लें। यह भी नेचुरल तरीका है। इससे बालों को नुकसान भी नहीं होता है जबकि केमिकल वाले डाई से दूसरे बाल भी सफेद होने लगते हैं।

गुड़हल, गेंदा और गुलाब के फूल भी बालों को नेचुरल तरीके से डाई करते हैं। इन्हें पानी में उबालकर ठंडा होने पर बालों में लगाएं। इससे बाल हल्के काले और भूरे हो जाते हैं।

आप शिकाकाई को आंवले और रीठा के साथ मिलाकर लगा सकती हैं। इसके साथ ही आप चाहती हैं कि आपके बाल अधिक समय तक काले रहें तो इसके लिए आपको नियमित खाने में आंवले का प्रयोग करना चाहिए। यह पाचन को ठीक रखकर आपके बालों को स्वस्थ और काले रखता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story