×

Whole Grains Benefits: साबुत अनाज का सेवन होता है सेहत के लिए फायदेमंद, हृदय रोग का खतरा होगा कम

Whole Grains Benefits in Hindi: कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) हृदय की धमनियों में एथेरोस्क्लोरोटिक सजीले टुकड़े के निर्माण के कारण हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह में कमी की विशेषता है। इसे समय से पहले माना जाता है जब यह आम तौर पर अपेक्षा से पहले की उम्र में विकसित होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2022 7:41 AM GMT
Whole Grain Benefits
X

Whole Grain Benefits (Image: Social Media)

Whole Grains Benefits in Hindi: अधिक परिष्कृत अनाज खाने से समय से पहले कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) का खतरा हो सकता है। वहीँ साबुत अनाज का सेवन ह्रदय रोग के खतरे को कम करता है। इस बात का खुलासा एक स्टडी में हुआ है। अध्ययन इस सप्ताह अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी मिडिल ईस्ट 2022 में 13वीं एमिरेट्स कार्डिएक सोसाइटी कांग्रेस के साथ प्रस्तुत किया जा रहा है।

कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) हृदय की धमनियों में एथेरोस्क्लोरोटिक सजीले टुकड़े के निर्माण के कारण हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह में कमी की विशेषता है। इसे समय से पहले माना जाता है जब यह आम तौर पर अपेक्षा से पहले की उम्र में विकसित होता है।

सीएडी से सीने में दर्द या दिल का दौरा पड़ सकता है क्योंकि कोरोनरी धमनी संकरी हो जाती है या प्लाक टूट जाते हैं और रक्त प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। धूम्रपान, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह लोगों को इस स्थिति के विकास के लिए अधिक जोखिम में डालते हैं।

यह अध्ययन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देखने वाले पहले लोगों में से एक है कि मध्य पूर्वी आबादी में किस प्रकार का अनाज खाया जाता है। अध्ययन में भाग लेने वाले सभी ईरान के नागरिक थे।

ईरान के इस्फ़हान में इस्फ़हान यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल साइंसेज में इस्फ़हान कार्डियोवास्कुलर रिसर्च सेंटर और कार्डियोवास्कुलर रिसर्च इंस्टीट्यूट के एमडी मोहम्मद अमीन खजावी गास्करेई के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की टीम ने विभिन्न ईरानी अस्पतालों से पीसीएडी के साथ 2,099 लोगों की भर्ती की, जिनकी कोरोनरी एंजियोग्राफी हुई थी।

कुल मिलाकर, स्वस्थ कोरोनरी धमनियों वाले 1,168 लोगों को भर्ती किया गया था, जबकि 1,369 ऐसे लोग थे जिन्हें कम से कम एक कोरोनरी धमनी में 75% के बराबर या उससे अधिक या बाईं मुख्य कोरोनरी धमनी में 50% के बराबर या उससे अधिक रुकावट वाला सीएडी था।

हृदय रोग का निदान होने से पहले वे कितने साबुत या परिष्कृत अनाज ले रहे थे, यह देखने के लिए एक खाद्य आवृत्ति प्रश्नावली का उपयोग करके उनके आहार का मूल्यांकन किया गया था। डेटा के विश्लेषण पर, यह पाया गया कि परिष्कृत अनाज के अधिक सेवन से पीसीएडी का खतरा बढ़ गया था। दूसरी ओर, साबुत अनाज का अधिक सेवन कम जोखिम से जुड़ा था। सम्मेलन दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में 7-9 अक्टूबर, 2022 को आयोजित किया जा रहा है।

साबुत अनाज परिष्कृत अनाज से कैसे भिन्न होता है

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर में एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ सामंथा स्नशाल के अनुसार, जो अध्ययन का हिस्सा नहीं थे, साबुत और परिष्कृत अनाज के बीच एक बड़ा शारीरिक अंतर है।

"शारीरिक रूप से, साबुत अनाज में एक गेहूं की गिरी (चोकर, एंडोस्पर्म और रोगाणु) के सभी भाग होते हैं," स्नशाल ने कहा। अनाज को सफेद आटे में मिलाने की प्रक्रिया भ्रूणपोष से रोगाणु और चोकर दोनों को हटा देती है।

Snashall ने कहा कि अनाज के इन हिस्सों को हटाने का मुख्य कारण शेल्फ जीवन, बनावट और चबाने की क्षमता में सुधार करना है। रोगाणु के भीतर मौजूद वसा अनाज को अधिक तेजी से खराब कर सकता है। साथ ही चोकर में पाया जाने वाला फाइबर अनाज उत्पादों को अधिक चबाया हुआ और घना बना सकता है, जिसका बहुत से लोग आनंद नहीं लेते हैं।

"चोकर, जो बाहरी परत है, में फाइबर, बी विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स का एक बड़ा स्रोत होता है," स्नशाल ने कहा। "सबसे भीतरी परत रोगाणु है। यह वह जगह है जहां अधिक पोषक तत्व जैसे बी विटामिन, विटामिन ई, स्वस्थ वसा और अधिक एंटीऑक्सिडेंट मिलेंगे।"

चोकर और रोगाणु के बिना, अनाज का केवल आंतरिक भाग, एंडोस्पर्म रहता है। एंडोस्पर्म में ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट होते हैं, कुछ प्रोटीन और बहुत कम बी विटामिन के साथ।

क्यों साबुत अनाज दिल की सेहत के लिए बेहतर हैं

साबुत अनाज आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं क्योंकि उनमें अधिक पोषक तत्व होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

रेशा

स्वस्थ वसा

विटामिन

खनिज पदार्थ

एंटीऑक्सीडेंट

फाइटोकेमिकल्स

दूसरी ओर, परिष्कृत अनाज मुख्य रूप से केवल स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट होते हैं। जब विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य की बात आती है, तो उन्होंने कहा कि फाइबर साबुत अनाज का एक महत्वपूर्ण घटक है।

"फाइबर हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, विशेष रूप से हमारे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ("खराब कोलेस्ट्रॉल") जो हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों (ट्रांस वसा और कुछ संतृप्त वसा) से प्रभावित हो सकते हैं।"

इसके अतिरिक्त, स्नैशल के अनुसार, परिष्कृत अनाज का उपयोग उन खाद्य पदार्थों में होने की अधिक संभावना है जिनमें अतिरिक्त शर्करा, जैसे कुकीज़ या पेस्ट्री शामिल हैं। चीनी दिल की समस्याओं के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है।

साबुत अनाज का सेवन कैसे बढ़ाएं

लास वेगास के नेवादा विश्वविद्यालय में पोषण और डायटेटिक्स में डिडक्टिक प्रोग्राम के कार्यक्रम निदेशक सामंथा कूगन का सुझाव है कि आप धीरे-धीरे शुरू करें और सुनिश्चित करें कि जब आप पहली बार अधिक साबुत अनाज खाना शुरू करते हैं तो आप पर्याप्त तरल पदार्थ ले रहे हैं। फाइबर आंतों की गतिशीलता में मदद करता है, कूगन ने समझाया, लेकिन इसे बहुत जल्दी शुरू करने से कब्ज, सूजन, गैस और असुविधा हो सकती है।

अमेरिकी आहार दिशानिर्देश पूरे खाद्य पदार्थों से प्रति दिन 25 से 34 ग्राम फाइबर खाने की सलाह देते हैं। महिलाओं को सीमा के निचले सिरे के लिए प्रति दिन लगभग 25 ग्राम पर गोली मारनी चाहिए, जबकि पुरुषों को प्रति दिन 34 ग्राम की सीमा के उच्च अंत का लक्ष्य रखना चाहिए।

यदि आप नियमित रूप से फाइबर का सेवन नहीं करते हैं, तो प्रति दिन 10 से 15 ग्राम से शुरू करें, फिर अपने व्यक्तिगत लक्षणों / आराम के आधार पर, अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक हर तीन से चार दिनों में लगभग पांच ग्राम बढ़ाएं। कूगन ने कहा कि पहली बार में थोड़ी सूजन या कब्ज होना स्वाभाविक है। हालाँकि, यह बीत जाएगा क्योंकि आपका शरीर समायोजित हो जाएगा।

यदि आप खाने के लिए खाद्य पदार्थों पर विचारों के लिए फंस गए हैं, तो कूगन ने कहा कि अधिक साबुत अनाज प्राप्त करने का एक तरीका यह है कि सफेद ब्रेड को साबुत अनाज के लिए स्वैप करें या सफेद के बजाय ब्राउन चावल खाएं। वह सलाद और सालसा में मकई जोड़ने का भी सुझाव देती है और पॉपकॉर्न खाने की सलाह देती है। एक लोकप्रिय स्नैक फूड होने के अलावा, यह एक साबुत अनाज भी है।

होल ग्रेन्स काउंसिल के अनुसार, यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आपको पर्याप्त साबुत अनाज मिल रहा है, उनकी मुहर की तलाश करना है। 100% स्टाम्प वाले तीन खाद्य पदार्थ या किसी भी होल ग्रेन स्टैम्प वाले छह खाद्य पदार्थ तीन सर्विंग्स के बराबर हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story