×

Whole30 diet plan पुरुषों के लिए है बेहद फायदेमंद, एनर्जी और फायदों से है ये भरपूर

Whole30 Diet Plan: तो आइये जानते है 30 वर्ष की आयु से ऊपर के पुरुषों के लिए स्वस्थ रहने के लिए क्या है सही खाने की आदत, जिन्हें उन्हें जरूर अपनाना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Jun 2022 11:06 AM GMT
Whole 30 diet plan
X

Whole 30 diet plan (Image credit: Social Media)

Whole30 Diet Plan: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल उनके काम करने के तरीकों के नाते बहुत ही अनियमित हो गयी है। जिसके फलस्वरूप तेज़ी से तरह-तरह की बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना रही है। ऐसे में जो लोग वर्कआउट नहीं कर पाते हैं वे अपने डाइट में कंट्रोल करके अपने स्वास्थ्य के प्रति सजगता जाहिर करते हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है कई तरह के डाइट प्लान (Whole30 Diet Plan) बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन इनमें से बेस्ट कौन है इसका पता लगाना भी एक टेढ़ी खीर है।

बता दें कि कई बार स्वस्थ जीवन पाने के चक्कर में हम मांसपेशियों के कार्य के अनैच्छिक नुकसान का जीवन की गुणवत्ता पर पड़ने वाले प्रभाव को नज़रअंदाज़ कर जाते है। रिसर्च के अनुसार महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मांसपेशियों की हानि तेजी से होने के साथ इससे जुडी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है।

गौरतलब है कि स्वस्थ आहार और फिटनस एक्टिविटी करके आप जीवन के किसी भी उम्र में स्वस्थ और फिट रह सकते है। ध्यान रहे 30 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए सही और संतुलित आहार अत्यंत आवश्यक है। साथ ही ख़ास कर पुरुषों के लिए यह जानना भी जरुरी है कि उनका शरीर अब क्या पचा सकता है और क्या नहीं। आजकल पुरुषों में Whole30 डाइट प्लान का प्रचलन बेहद जोरों पर है।

तो आइये जानते है 30 वर्ष की आयु से ऊपर के पुरुषों के लिए स्वस्थ रहने के लिए क्या है सही खाने की आदत, जिन्हें उन्हें जरूर अपनाना चाहिए।

क्या है Whole30 डाइट प्लान?

आजकल Whole30 डाइट प्लान वयस्कों में काफी लोकप्रिय हो रही है। बता दें कि इस डाइट प्लान में कम से कम अतिरिक्त सामग्री के साथ अपने प्राकृतिक रूप में संपूर्ण खाद्य पदार्थों की आवश्यकता पर जोर दिया जाता है। इतना ही नहीं इस डाइट प्लान में चीनी को उसके सभी रूपों में प्रतिबंधित करने के साथ डेयरी उत्पादों, अनाज, फलियां और सभी प्रकार के प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचने की भी सलाह दी जाती है। गौरतलब है कि इसमें मौजूद ऐसे खाद्य पदार्थ एकदम प्राकृतिक और बिना प्रोसेस वाले होते हैं।

उल्लेखनीय है कि Whole30 डाइट प्लान में व्यक्ति पुरे 30 दिनों तक सिर्फ गिने -चुने खाद्य पदार्थ ही अपनी डाइट में शामिल कर सकता हैं। बता दें कि इसका चुनाव खाने से मिलने वाली ऊर्जा और भावनाओं को ध्यान में रखकर किया जाता है। लेकिन अगर हम Whole30 डाइट प्लान से जुड़े फायदों को देखें तो बता दें कि इस डाइट प्लान से व्यक्ति के अंदर हर समय एनर्जी बनी रहने के साथ उसका चेहरा और आंखें भी चमकती रहती हैं। इतना ही नहीं इसे फॉलो करने से अनिंद्रा की शिकायत दूर होकर बेहतर नींद भी आती है। जिस कारण व्यक्ति शारीरिक के साथ ही मानिसक रूप से भी तरोताजा महसूस करता है।

स्वस्थ भोजन मतलब ताजा खाना

स्वस्थ भोजन का सटीक और सही जवाब है ताज़ा खाना। जी अगर आप सच में स्वस्थ रहना चाहते है तो हमेशा ताजे तैयार खाद्य पदार्थ और सीजन में उपलब्ध फलों का सेवन जरूर करें। बता दें कि हरी सब्जियों से भरपूर ताज़ा भोजन और मौसमी फलों को अपने आहार में अनिवार्य रूप से शामिल करके आप अपने भोजन को स्वस्थ बना सकते हैं।

भारतीय आहार की थाली है बेस्ट करें इसका सख्ती से पालन , साथ ही करें नियमित रूप से व्यायाम

बता दें कि भारतीय रसोई को स्वास्थ्य का खज़ाना माना जाता है। गौरतलब है कि भारतीय शैली में खाना पकाने की विधि में फलों और सब्जियों से लेकर फलियों तक उओयोग किया जाता है, जो आपकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के साथ बेहद स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। उल्लेखनीय है कि कुछ साधारण भारतीय व्यंजन, जैसे खिचड़ी और दलिया मौसमी सब्जियों के साथ, पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं दाँत की समस्याओं से जूझ रहे बुजुर्गों सहित परिवारों को स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेहद स्वास्थ्यवर्षक माने जाते हैं।

बता दें कि एक शोध के अनुसार लगभग 33 प्रतिशत वयस्क पुरुषों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कम होने के कारण उनके आहार का पालन करते समय एरोबिक व्यायाम जैसे चलना, साइकिल चलाना, तैराकी और प्रतिरोध प्रशिक्षण जैसे कि वजन उठाना कैलोरी बन करने के लिए, मांसपेशियों को सक्रिय रखने के लिए उनके दिनचर्या में शामिल करना बेहद आवश्यक है।

सप्लीमेंट्स लेना भी हो सकता है फायदेमंद :

उल्लेखनीय है कि रोज़ाना के पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक नियमित और संतुलित आहार होना बेहद आवश्यक माना जाता है। हालांकि, ये संभव है कि व्यक्ति के शरीर में पोषण संबंधी कमियों को पूरा करने के लिए आप फल , सब्जियों के अलावा कुछ जरुरी सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं जिससे शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी दूर हो सकती हैं। इसके उपयोग से मांसपेशियों और ऊर्जा को बढ़ोतरी होने के साथ पाचन स्वास्थ्य में सुधार और प्रतिरक्षा को बढ़ावा को बढ़ावा मिलता है। गौरतलब है कि डायबिटीज से पीड़ित रोगियों के लिए करियर डायबिटीज केयर जैसा एक विशिष्ट मौखिक पूरक भोजन के बीच अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि इसमें रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और वजन प्रबंधन में मदद करने के लिए धीमी गति से रिलीज होने वाली ऊर्जा प्रणाली मौजूद होती है।


Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story