Diwali 2022: सिर्फ हिन्दू ही नहीं जैन और सिख भी मनाते हैं दिवाली, जानें इससे जुडी 8 कहानियां

Diwali 2022: कुछ ऐसा जो आमतौर पर दिवाली के बारे में विदेशों में नहीं जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Oct 2022 10:01 AM GMT
Stories Related to Diwali
X

Stories Related to Diwali (Image: Social Media)

Diwali 2022 Stories: 2,500 से अधिक वर्षों के इतिहास में दिवाली से जुड़ी किंवदंतियां और कहानियां विशाल और विविध हैं। आज दीवाली भारत में वर्ष के सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाई जाती है और दुनिया भर के देशों में मनाए जाने वाले भारतीय डायस्पोरा के माध्यम से भी फैल गई है।

कुछ ऐसा जो आमतौर पर दिवाली के बारे में विदेशों में नहीं जाना जाता है, वह यह है कि यह केवल एक हिंदू अवकाश नहीं है, बल्कि जैन धर्म और सिख धर्म के भीतर भी मनाया जाता है, जो भारत के दो अन्य प्रमुख धर्मों में से एक है। जबकि दिवाली की सटीक ऐतिहासिक उत्पत्ति का पता लगाना मुश्किल है, भारतीय उपमहाद्वीप की गहरी पौराणिक कथाओं से उत्पन्न होने वाले त्योहार की कुछ सबसे अधिक सुनाई जाने वाली कहानियां, त्योहार की समृद्ध आंतरिक विविधता प्रकृति पर प्रकाश डालने में मदद कर सकती हैं।

1. रामायण में दिवाली: भगवान राम, सीता, लक्ष्मण की अयोध्या वापसी

दिवाली से जुड़ी सबसे प्रमुख कथा रामायण के अनुसार राम की अयोध्या वापसी की है। राम को उनके भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता के साथ 14 साल के लिए अयोध्या राज्य से निर्वासित कर दिया गया था। तीनों एक साथ जंगल में एक नदी के किनारे खुशी-खुशी रहते थे जब तक कि एक दिन सीता को राक्षस राजा रावण ने अपहरण नहीं कर लिया था। राम ने रावण को हराकर सीता को दोबारा पाया। राम, लक्ष्मण और सीता अयोध्या लौट आए, और इस अवसर पर अयोध्यावासियों ने उनका स्वागत जगहजगह डीप जला कर किया। दिवाली राम की अयोध्या वापसी को बुराई पर अच्छाई की जीत की कथा के रूप में मनाई जाती है।

2. लक्ष्मी का पुनर्जन्म

लक्ष्मी, भाग्य की देवी, दिवाली से जुड़ी सबसे प्रमुख देवी हैं, और इस प्रकार उनकी कहानी एक है जिसका त्योहार के लिए विशेष महत्व है। कहानी के अनुसार, अहंकार के प्रदर्शन के माध्यम से, भगवान इंद्र ने एक बार लक्ष्मी को दिव्य दुनिया को छोड़कर दूधिया सागर में प्रवेश करने के लिए उकसाया था। लक्ष्मी के मार्गदर्शन और आशीर्वाद के बिना, दुनिया फिर एक अंधेरी जगह में बदल गई, और देवता उसे वापस लाने के लिए बेताब थे। 1000 वर्षों तक दूधिया सागर का मंथन करने के बाद, लक्ष्मी का पुनर्जन्म हुआ, एक सुंदर कमल के फूल पर सतह पर उठी, और एक बार फिर दुनिया के लिए सौभाग्य का आशीर्वाद लेकर आई। दिवाली पर, लोग अपने घर में लक्ष्मी का मार्गदर्शन करने और आने वाले वर्ष के लिए अच्छी किस्मत और समृद्धि लाने के लिए रात में रोशनी करते हैं।

3. भगवान कृष्ण की विजय

भारत के दक्षिणी भाग में, शक्तिशाली राक्षस राजा नरकासुर पर भगवान कृष्ण की जीत की कहानी भी दिवाली के लिए विशेष महत्व रखती है। यह किंवदंती है कि नरकासुर को ब्रह्मा ने इस शक्ति से आशीर्वाद दिया था कि वह केवल अपनी मां के हाथ से मर सकता है, जिसे नरकासुर का मानना ​​​​था कि वह उसके लिए अपने गहरे प्रेम के कारण उसे कभी नहीं मारेगी। हालाँकि, उनकी माँ ने फिर से कृष्ण की पत्नी सत्यभामा के रूप में जन्म लिया, जिन्होंने नरकासुर को अपने पति कृष्ण को युद्ध में घायल होते देखकर घातक आघात पहुँचाया। मरने में, नरकासुर ने अनुरोध किया कि कोई भी उसकी मृत्यु पर शोक न करे, और इसके बजाय जीवन और रंग के साथ मनाए, जैसा कि हम देखते हैं कि हर साल दिवाली त्योहार के दौरान होता है।

4. राजा बलि की कथा

दीवाली का चौथा दिन, बलिप्रतिपदा, प्रिय राजा बलि के पृथ्वी पर लौटने के सम्मान में मनाया जाता है। किंवदंती है कि शक्तिशाली राजा बलि, जिन्होंने तीनों दुनिया पर शासन किया था, से देवता इतने भयभीत हो गए कि उन्होंने विष्णु को उनका निपटान करने के लिए भेजा। विष्णु ने एक बौने वामन का रूप धारण किया और बलि के सामने प्रकट हुए, उन्होंने अनुरोध किया कि उन्हें उस सारी भूमि पर नियंत्रण प्रदान किया जाए जिसे वह 3 चरणों में कवर कर सके। बौने के छोटे कद के कारण, बाली ने बिना किसी हिचकिचाहट के इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया, और यह तब था जब विष्णु बड़े अनुपात में बढ़े, बाली के पूरे राज्य को दो चरणों में कवर किया, और तीसरी गति के साथ उसे नीचे की दुनिया में गिरा दिया। हालांकि, उनके नेक स्वभाव के कारण, विष्णु ने बाली को प्रत्येक वर्ष एक दिन के लिए पृथ्वी पर लौटने का अधिकार दिया, और इस प्रकार बाली को अन्य पौराणिक हस्तियों के साथ दिवाली के दौरान मनाया जाता है।

5. महाभारत में दीवाली: पांडवों की वापसी

प्राचीन हिंदू महाकाव्य महाभारत में, पांडव राजा पांडु के पांच पुत्र थे। एक समय पांडवों को पासा का खेल हारने के बाद 12 साल के लिए वनवास का आदेश दिया गया था। पांडव भाई वास्तव में लोगों से प्यार करते थे, और निर्वासन से उनकी वापसी को एक खुशी के अवसर के रूप में चिह्नित किया गया था, जो शहर की सड़कों पर दीपों की रोशनी से उत्सव के योग्य था। यह वापसी दीवाली के त्योहार के दौरान होने के लिए कहा गया था और इस प्रकार वार्षिक परंपरा के अनुरूप मनाया जाता है।

6. काली ने किया राक्षसों का नाश

विनाश की देवी काली को पश्चिम बंगाल में दिवाली से जुड़े प्रमुख देवता के रूप में मनाया जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, काली का जन्म स्वर्ग और पृथ्वी को राक्षसों के क्रूर उत्पीड़न से मुक्त करने के लिए हुआ था। हालांकि, सभी राक्षसों को मारने के बाद, काली ने नियंत्रण खो दिया और भगवान शिव के हस्तक्षेप तक अपने विनाश का रास्ता जारी रखा। उनका पश्चाताप का दिन दिवाली पर मनाया जाता है, काली की भयानक शक्ति और परम के अवतार को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए। बुराई पर अच्छाई की जीत।

7. भगवान महावीर का निर्वाण

जैनियों की भी अपनी परंपराएँ हैं जो दिवाली के उत्सव का मार्गदर्शन करती हैं। जैन धर्म के अनुसार, गौतम बुद्ध के समकालीन, भगवान महावीर, 6 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में दिवाली के समय, त्योहार के अवलोकन के पहले ऐतिहासिक अभिलेखों के समय के आसपास ज्ञान प्राप्त कर चुके थे। महावीर जैन धर्म में एक प्रमुख व्यक्ति हैं, और उनकी निर्वाण की उपलब्धि प्राथमिक कारण के रूप में कार्य करती है कि जैनियों ने अनगिनत पीढ़ियों के लिए हिंदुओं के साथ अपनी दिवाली क्यों मनाई है।

8. गुरु हरगोबिंद की जेल से रिहाई

सिख भी दिवाली को बंदी छोर दिवस के रूप में हिंदुओं और जैनियों के साथ समान रूप से मनाते हैं। सिख परंपरा में, यह तारीख सिख धर्म के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति गुरु हरगोबिंद की जेल से 17 वीं शताब्दी की रिहाई की याद दिलाती है, जिन्हें मुगल साम्राज्य के तहत हिरासत में लिया गया था। यह वर्ष का एक समय भी है जिसके दौरान सभी सिख पारंपरिक रूप से गुरु का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इकट्ठा होते हैं, और आधिकारिक तौर पर 16 वीं शताब्दी के बाद से एक सिख त्योहार के रूप में मनाया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story