×

Relationship Tips: जानें आखिर युवा क्यों कम कर रहे हैं सेक्स, वजह हैरान कर देगी

Relationship Tips: पिछले कुछ सालों से सेक्स के प्रति लोगों के विचार में काफी अंतर देखने को मिला है। जहां पहले लोग अपने दोस्तों के साथ घूमना पसंद करते थे या समय बिताना पसंद करते थे।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 4 Aug 2022 1:52 AM GMT
Why Young People Are Having No Sex
X

Relationship Tips (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Why Young People Are Having Less Sex: पिछले कुछ सालों से सेक्स के प्रति लोगों के विचार में काफी अंतर देखने को मिला है। जहां पहले लोग अपने दोस्तों के साथ घूमना पसंद करते थे या समय बिताना पसंद करते थे। आज लोगों की दुनिया इंटरनेट तक ही सिमट रह गई है। जिसका असर सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। आजकल युवाओं में सेक्स के प्रति लगाव कम हो रहा है।

आमतौर पर सेक्स की बात हर किसी का इंट्रेस्टींग विषय होता है। इस बारे में लोग बात भले ही कम करते हो लेकिन इसके बारे में कुछ न कुछ जानने की इच्छा हमेशा बनी रहती है। लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि आजकल युवाओं में सेक्स के प्रति लगाव कम होता जा रहा है। अब युवा एक प्रेमी या प्रेमिका की तलाश नहीं रखते बल्कि ग्रुप में घूमने की अधिक संभावना रखते हैं। ऐसे समूहों के भीतर गले मिलना और इमोशनल सपोर्ट मिल जाता है।

आजकल युवाओं का ज्यादातर समय मोबाइल पर ही बीतता है। जिसका असर सेहत के साथ साथ सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। सोशल मीडिया और स्मार्टफोन ने लोगों के संवाद करने के तरीके को बदल दिया है। वयस्क की तुलना में किशोर युवा कम सेक्स कर रहे हैं। इसके पीछे एक कारण आर्थिक स्थिति भी है। इसके अलावा आज आधे युवा अपने माता-पिता के साथ रहते हैं। इससे सेक्स करने वाले जोड़ों की संख्या और माता-पिता के साथ रहने वालों की गोपनीयता कम हो जाती है। जिससे युवा सेक्स में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। बेरोज़गारी और अल्प-रोजगार भी कम सेक्स करने का कारण है।

दरअसल अब युवा अपना अधिकांश खाली समय ऑनलाइन बिताना पसंद कर रहे हैं। जिससे लोगों से व्यक्तिगत रूप से मिलना बहुत कम हो पाता है, जो कम यौन अवसर पैदा करता है। इसके अलावा कई युवा डेटिंग अस्पष्टता और भ्रम से परेशानी में पड़ने से चिंतित हैं। इस तरह सेक्स पहले की तुलना में कम सम्मोहक है क्योंकि यह इंटरनेट और स्मार्टफोन की प्रतिस्पर्धा को पीछे छोड़ नहीं पा रहा। एक सर्वे के अनुसार वर्तमान दौर के युवा पहली बार सेक्स करने में ज्यादा समय ले रहे हैं। साथ ही प्रत्येक 20 में एक व्यक्ति 26 साल की उम्र तक वर्जिन पाया गया। इसके अलावा ज्यादातर युवाओं में इस बात का डर रहता है कि कहीं उनके इस लाइफ के बारे में या सेक्स के बारे में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर कोई वायरल ना कर दें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story