TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Fitness Tips : चिकन-मटन खाकर भी रह सकते हैं फीट, एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

मशहूर नेचुरोपैथी जेडी एडैमो ने बताया कि अगर लोग अपनी डाइट ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करें, तो उनकी सेहत को फायदा होगा...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 July 2021 12:28 PM GMT
Fitness Tips : चिकन-मटन खाकर भी रह सकते हैं फीट, एक्सपर्ट ने बताई ये वजह
X
चिकन खाने से भी रह सकते हैं हेल्दी (social media)

Fitness Tips : फिट बने रहने के लिए लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं. पौष्टिक खाना भी खाते हैं, लेकिन इसके बावजूद लोगों की सेहत अच्छी नहीं रहती है. मशहूर नेचुरोपैथी जेडी एडैमो ने इसके पीछे की वजह बताई है. साथ ही उन्होंने एक बुनयादी कारण बताया है. एक्सपर्ट का कहना है कि लोग अगर अपनी डाइट ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करें, तो उनकी सेहत को फायदा होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि बल्ड ग्रुप के हिसाब से अगर लोग डाइट लेते हैं, तो उनका शरीर खाने को जल्दी पचाता है.


blood group (social media)

खान-पान का ब्लड ग्रुप से सीधा कनेक्शन

WebMD की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर ब्लड ग्रुप का अपना एक अलग स्‍वभाव और प्रकृति होती है. हमारे खान-पान का ब्लड ग्रुप से सीधा कनेक्शन होता है. बता दें कि बल्ड ग्रुप चार प्रकार का होता है. O, A, B और AB.


O ब्‍लड ग्रुप वालों को क्या खाना चाहिए

सबसे पहले बात करेंगे O ब्‍लड ग्रुप की. इस ग्रुप में आने वाले लोगों को हाई प्रोटीन आहार लेना चाहिए. जैसे- दाल, मछली, फल और मीट जैसी कई चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए. अपनी डाइट में अनाज और बीन्‍स के साथ फलियों की मात्रा को संतुलित रखें.


nutritious food ( social media)


A ब्‍लड ग्रुप वालों को क्या खाना चाहिए

A ब्‍लड ग्रुप में आने वाले लोगों को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए, इसके अलावा आप टोफू, सी फूड और अलग-अलग प्रकार की दाल और मीट का भी सेवन कर सकते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि A ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए उन्‍हें अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए.

B ब्‍लड ग्रुप वालों को कम करना पड़ता है परहेज

B ब्‍लड ग्रुप वाले लोगों को ज्यादा परहेज नहीं करना पड़ता है. वह हरी सब्जियां, फल और नॉनवेज भी खा सकते हैं, लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक, इस ब्लड ग्रुप वालों को अपने खानपान की आदतों को संतुलित रखना होगा.

yndyyf

You can stay fit even after eating chicken-mutton ( social media)


AB ब्लड ग्रुप वाले डाइट को रखें संतुलित

AB ब्लड ग्रुप वालों को अपनी डाइट को संतुलित रखना चाहिए. इस ग्रुप में कम लोगों को परहेज करने की सलाह दी जाती है. कुछ लोगों को बढ़ती उम्र के साथ हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी होने लगती है, इसलिए उन्हें अपनी डाइट को लेकर एक बार डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story