×

Winter Indian Dinner Recipes: सरसो का साग से लेकर पाया शोरबा तक, जानें इसकी रेसिपी और संतुष्ट करें अपनी क्रेविंग

Winter 2022 Indian Dinner Recipes: गर्मियों के दौरान आमतौर पर लोग रात में हल्का खाना खाने पर ध्यान देते हैं, लेकिन सर्दियों में रातें लंबी होने के कारण हममें से ज्यादातर लोगों को कुछ भारी खाने की इच्छा होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Nov 2022 12:43 AM GMT
Winter 2022 Indian Dinner Recipes
X

Winter 2022 Indian Dinner Recipes(Image credit: social media)

Winter 2022 Indian Dinner Recipes: सर्दी आ गई! यह साल का वह समय है जब हमारी स्वाद कलिकाएँ सक्रिय हो जाती हैं और मसालेदार और तैलीय व्यंजन खाने के लिए तरसने लगती हैं। चाहे सूप हो, स्नैक्स, मेन कोर्स या डेसर्ट, सर्दियों का समय आते ही लोगों की पसंद हमेशा बदल जाती है। भारत में हर मौसम में इसका अलग खाना होता है। गर्मियां हल्के भोजन और ताज़ा पेय के बारे में हैं, और मानसून स्ट्रीट फूड के बारे में है। लेकिन जब सर्दियां आती हैं तो स्वाद हल्के से हटकर भारी खाने का हो जाता है।

गर्मियों के दौरान आमतौर पर लोग रात में हल्का खाना खाने पर ध्यान देते हैं, लेकिन सर्दियों में रातें लंबी होने के कारण हममें से ज्यादातर लोगों को कुछ भारी खाने की इच्छा होती है। जैसे ही आप विंटर 2022 में प्रवेश करते हैं, यहाँ सर्दियों की लंबी रातों के दौरान आपको संतुष्ट रखने के लिए भारी और पेट भरने वाले भारतीय डिनर व्यंजनों का संकलन है।


सरसो का साग (Sarson ka saag )

सर्दियां आते ही उत्तर भारत में बहुत सारे लोग सरसो का साग खाने के लिए तरसने लगते हैं। गरमा गरम सरसो का साग मसालों के सही मिश्रण के साथ बनाया जाता है और एक चम्मच देसी घी के साथ परोसा जाता है और मक्के की रोटी एक सिग्नेचर डिश है जो सर्दियों के दौरान जरूर खानी चाहिए।

साग - सामग्री

1 किलो सरसों के साग

400 ग्राम पालक

300 ग्राम भतुआ

100 ग्राम मैथी के पत्ते

लहसुन

प्याज

अदरक

टमाटर

हरी मिर्च

लाल मिर्च

बनाने का तरीका :

सबसे पहले हम सरसों के साग, 400 ग्राम पालक, 300 ग्राम भतुआ, 100 ग्राम मैथी के पत्ते को अलग कर लेंगे। सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले हम 4 बार साफ पानी से धो लेंगे। क्योंकि पत्तों वाली सब्जी में अधिक मात्रा में मिटटी लगी होती है। फिर पालक और सरसों और मैथी और भतुआ को काट लेंगे।अब हम साग को थोडा जल्दी बनाने के लिए गैस पर कुकर चढा देंगे और सारी कटी हुयी हरी साग डाल देंगे। इसके बाद 4 कटी हुयी हरी मिर्च, 4 inch कद्दूकस किया अदरक, 6 कटी हुयी लहसुन की कलियाँ और 1 tsp नमक डाल देंगे। ध्यान रहे कि नमक का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करेंगे। क्योंकि हरी साग में कम नमक का ही इस्तेमाल किया जाता है। अब कुकर में हम 1 ग्लास पानी डाल देंगे। और अब हम कुकर ढक्कन लगाकर 2 सीटी तक सब्जियों को उबाल लेंगे और कुकर ठंडा होने के बाद ही हम इसे खोलेंगे। अब हम कुकर को बिना लॉक किये बस आधा ढककर 10 मिनट और पकाएंगे। फिर अब हम लकड़ी मथनी से करीब 5 मिनट तक सब्जी यानी साग को घोटेंगे। ऐसा करने से सरसों की कडवाहट निकल जाती है और साग को पीसने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 5 मिनट तक घोंटने के बाद साग में 2 टेबलस्पून मक्के का 4 tbsp पानी में मिक्स करके थोडा - थोडा करके मिलायेंगे। अगर आपके पास मक्के आटा नहीं है तो आप बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते है। अब क्योंकि हमने मक्के का आटा डाला है तो हम 5 मिनट तक और मथनी से घोंटते हुए पकाएंगे। इस बीच आपको जरूरत महसूस हो तो आप थोडा सा गर्म पानी एड कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे आप ठंडा पानी बिलकुल भी एड न करें। क्योंकि इस टाइम साग को सिर्फ गर्म पानी ही शूट करेगा। और जैसे ही 5 मिनट हो जाए आप गैस का फ्लेम बंद कर दें।

साग का तड़का:

अब हम साग का तड़का तैयार कर लेते है। इसके लिए सबसे पहले हम कढ़ाई में 2 tbsp देशी घी डालकर गर्म कर लेंगे। घी गर्म हो जाने के बाद हम कढ़ाई में 1 tsp जीरा, 2 चुटकी हिंग, और 7 से 10 बारीक़ कटा लहसुन भी डालेंगे। क्योंकि सरसों के साग में थोड़ी ज्यादा मात्रा में लहसुन डाला जाता है और अगर इतनी मात्रा में लहसुन डालते है तो आपको एकदम ढाबे जैसा स्वाद आएगा। इसके बाद हम तडके लिये 2 लम्बाई में कटी हरी मिर्च डालेंगे। 2 सुखी लाल मिर्च डालकर शेलो फ्राई कर लेंगे। जैसे ही मसाला तडकने लगे तभी हम लाल मिर्च, हरी मिर्च और अदरक के साबुत पीस सजावट के लिए बाहिर निकाल लेंगे। आप चाहे तो इस स्टेप को स्किप कर सकते है। अब हम एक बड़े साइज़ का प्याज डाल कर 1 मिनट के लिए गुलाबी होने तक भूनेंगे। उसके बाद कढ़ाई में 1 बड़े साइज़ का बारीक कटा टमाटर और स्वादानुसार नमक भी एड कर देंगे। फ्लेम मीडियम पर रखकर टमाटर को 2 मिनट के लिए नर्म होने तक ढककर भूनेंगे। टमाटर और प्याज अच्छे से भुन चुके है और अब हम कढाई में सरसों का साग डाल देंगे. आप चाहे तो अपनी जरूरत के हिसाब से साग में तड़का लगाकर बाकी के साग को फ्रिज में स्टोर करके रख सकते है। थोड़ा पानी डालकर साग को मिलाने के बाद हम साग को चलाते हुए 2 मिनट के लिए 1 मिनट तक कुक कर लेंगे। साग को बाउल में निकालने के बाद हम हरी मिर्च, लाल मिर्च और लहसुन के तडके को साग के ऊपर डालकर सजा लेंगे।


गुश्ताबा रेसेपी (Gushtaba Recipe )

मुंह में पानी लाने वाला गुश्ताबा एक ऐसी चीज है जिसे आप सर्दियों में कभी ना नहीं कह सकते। इसे भोजन के अंत में परोसा जाता है और यह अत्यधिक समृद्ध, भारी और सर्दियों के लिए एकदम सही है।

गुशतबा की सामग्री

1 kg बोनलेस मीट

1 कप मीट फैट

1 कप सरसों का तेल

2 कप दूध

1 कप दही

6 कप पानी

5 हरी इलाइची

2 तेजपत्ता

2 लौंग

3 बड़ी इलाइची

1 दालचीनी स्टिक

1 टी स्पून अदरक पाउडर

3 टी स्पून सौंफ पाउडर

2 टी स्पून सूखा पुदीना

1 टी स्पून हींग

स्वादानुसार नमक

बनाने का तरीका

सबसे पहले बोनलेस मीट को एक चिकने पत्थर की मदद से कूटें और फिर इसमें मीट फैट मिलाकर अच्छे से कूटें। अब इसमें अदरक पाउडर, नमक और इलाइची पाउडर डालें, फिर इसे तब तक कूटे जब तक आपको स्मूद पल्प न मिल जाए। अब इससे गोलाकार की बॉल्स बना लीजिएं और एक तरफ रख दीजिएं। अब इन बॉल्स को एक-दूसरे से अलग रखियें। अब एक बड़े बर्तन में तेल गर्म करके उसमें हींग और नमक डालें। फिर एक जग में दही को फेंट लें, अब इसे तेल में डालें और फिर लगातार चलाएं और अच्छे से मिला लें। फिर पानी डालकर दूध, बाकी बचें हुए मसालें डालकर अच्छे से मिला लें और ग्रेवी में उबाल आने दीजिएं। अब ग्रेवी में एक-एक करके मीट बॉल्स डालियें। फिर मीडियम आंच पर इसे एक घंटे तक पका लें, फिर इसके बाद धीमी आंच पर 15 मिनट के लिए और पका लें। अंत में पुदीना छिड़कके और उबले हुए चावल के साथ सर्व कीजियें।


रोगन जोश रेसेपी (Rogan Josh Recepie )

रोगन जोश कश्मीरी व्यंजनों का एक स्वादिष्ट व्यंजन है। स्वादिष्ट कश्मीरी मसालों के साथ बनाया गया, यह निश्चित रूप से सर्दियों की रात में आपको गर्म और आरामदायक बनाए रखेगा।

मटन रोगन जोश की सामग्री

5 सर्विंग्स

1 किलो मटन क्यूब्स में कटा हुआ

1/2 चम्मच हींग

2 दालचीनी

5 काली इलायची

1 1/4 छोटा चम्मच अदरक पाउडर

150 ग्राम हंग कर्ड

नमक आवश्यकता अनुसार

1 1/2 कप पानी

2 1/2 बड़ा चम्मच दूध

1/2 कप घी

1 1/4 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच काली मिर्च

4 लाल मिर्च

1 1/4 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

2 चुटकी केसर

1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 1/2 टेबल स्पून सौंफ पाउडर

1 1/4 बड़ा चम्मच मैदा

गार्निशिंग के लिए

2 टहनी धनिया पत्ती

बनाने का तरीका :

इस व्यंजन को बनाने के लिए सबसे पहले केसर को दूध में भिगोकर केसर वाला दूध तैयार कर लें। इसके बाद एक प्रेशर कुकर डालें और उसमें घी गर्म करें। जब घी पर्याप्त गर्म हो जाए तो इसमें साबुत मसाले डालकर कुछ सेकेंड के लिए भूनें। फिर, प्रेशर कुकर में साबुत लाल मिर्च, जीरा और हींग डालें और कुछ सेकंड के लिए भूनें। इसके बाद इसमें मटन के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से चलाएं। ढक्कन से ढक दें लेकिन इसे बंद न करें और मटन को मध्यम से तेज आंच पर 5-6 मिनट तक पकाएं। आप देखेंगे कि मांस हल्के भूरे रंग का हो जाएगा। 5 मिनिट बाद ढक्कन हटा कर इसमें 1/2 कप पानी डाल कर मसाले के साथ अच्छी तरह चला दीजिये. यह मटन को सभी मसालों के स्वाद को भिगोने में मदद करेगा। फिर, आंच धीमी कर दें और मटन को 10-15 मिनट तक पकाएं। इस बीच, एक छोटा कटोरा लें और उसमें दही के साथ मैदा डालें, अच्छी तरह मिलाएँ। इस दही के मिश्रण में केसर वाला दूध (स्टेप 1), नमक, सौंफ पाउडर, धनिया पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और सोंठ पाउडर डालें। दही में सारे मसाले अच्छी तरह मिला लीजिये. एक बार हो जाने के बाद, प्रेशर कुकर में डालें। एक कलछी का प्रयोग कर अच्छी तरह से हिलाएं और मटन को दही में कम से कम एक मिनट तक पकाएं। फिर प्रेशर कुकर में 1 कप पानी डालें और मटन को 1-2 घंटे के लिए धीमी आंच पर पकाएं. बीच-बीच में चलाते रहें ताकि यह तले में न लगे। आप मटन को 5-6 सीटी आने तक प्रेशर कुक भी कर सकते हैं। हो जाने के बाद इसे चपाती या नान के साथ गरमा गरम परोसें। आप इस डिश का मजा चावल के साथ भी ले सकते हैं।


गाजर पोरियाल रेसेपी (Carrot Poriyal Recepie )

गाजर पोरियाल एक साउथ इंडियन डिश है और बहुत ही स्वादिष्ट होती है. गाजर की मिठास और मिर्च का मसाला एक सही संतुलन देते हैं और यह सर्दियों के लिए किसी भी भारतीय भोजन के साथ एक अच्छा साइड डिश है।

गाजर पोरियाल के लिए सामग्री :

4 गाजर , छोटे या लंबे कटे हुए

1/2 छोटा चमच्च राइ

1/2 छोटा चमच्च सफेद उरद दाल (split)

1 सुखी लाल मिर्च

4 कढ़ी पत्ता , बिच में से तोड़े हुए

1/2 छोटा चमच्च हल्दी पाउडर

1/4 छोटा चमच्च हींग

1/4 कप नारियल , कसा हुआ

1 छोटा चमच्च तेल

नमक , स्वाद अनुसार

बनाने का तरीका

साउथ इंडिया गाजर पोरियल बनाने के लिए, सबसे पहले कटी हुई गाजर को प्रेशर कुकर में नमक और पानी के साथ भाप ले। कुकर में 2 सिटी आने तक उसे भापे, प्रेशर निकाले और जब वो नरम हो जाए उसे साइड में रख दे। अब इसमें तड़का लगाने के लिए, एक कढ़ाई में तेल गरम करे. जब वो गरम हो जाए उसमे राइ, कड़ी पत्ता, उरद दाल और लाल मिर्च डाले। इसे 10 से 15 सेकण्ड्स के लिए पकने दे। सुनहरा होने के बाद उसमे हींग, हल्दी पाउडर, गाजर और नमक डाले। कुछ मिनट के लिए पकाए और उसे नारियल से गार्निश करे।


पाया शोरबा रेसेपी (Paya Shorba Recepie )

यह एक मटन सूप डिश है और सर्दियों के दौरान मांसाहारियों के लिए सच्चा प्यार है। यह बेहद आसान है और सर्दियों के दौरान भारत में पसंदीदा भोजन है। भारत में सर्दी ज्यादातर मसालेदार भोजन के बारे में है। शाकाहारी हो या मांसाहारी, मसाले सभी हैं जो किसी भी साधारण रेसिपी के लिए अद्भुत हैं। इसलिए, इस सर्दी में, अपनी लालसा को खत्म करने और सर्दियों की लंबी रातों में संतुष्ट रहने के लिए इन अद्भुत व्यंजनों को आजमाएं।

पाया शोरबा के लिए सामग्री

मेमने का पाया 10-12

प्याज 4 मध्यम

लहसुन 10 कली

हल्दी पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

लौंग 6-8

हरी इलायची 4

दाल चीनी 2 इंच

नमक स्वादअनुसार

घी 1/2 कप

लाल मिर्च पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

काली मिर्च पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

ताजा हरा धनिया कटा हुआ 1 मध्यम गुच्छा

गरम मसाला पाउडर 1 छोटा चम्मच

नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच

बनाने का तरीका:

पाया को अच्छी तरह धो लें। दो प्याज को चौथाई भाग में काट लें और बाकी को बारीक काट लें। चौथाई प्याज और लहसुन का पेस्ट बना लें। एक बड़े बर्तन में पंद्रह कप पानी और पाया डालें। प्याज का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लौंग, हरी इलायची, दालचीनी और नमक डालें। धीमी आंच (दम) पर चार घंटे तक पकाएं। पाया के नर्म होने तक उबालें। यदि आवश्यक हो, तो दो से तीन कप पानी और डालें। एक पैन में घी गर्म करें और कटे हुए प्याज को सुनहरा भूरा होने तक भूनें। लाल मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालें।

पाया में डालें और पाँच मिनट तक पकाएँ। तरल को छान लें और पायस को अवशेषों से अलग कर लें। छाने हुए तरल को धनिया पत्ती, गरम मसाला पाउडर और पाया के साथ गरम करें। जब ऊपर से घी दिखने लगे तो आंच से उतार लें। नींबू का रस डालें। रोटी/फुल्का/शीरमल के साथ परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story