×

Winter Care: सर्दी के मौसम में अपने होंठों का ऐसे रखें ख्याल, फॉलो करें इन टिप्स को

Winter Care: किसी को भी फटे, सूखे होंठ पसंद नहीं होते! तो इस सर्दी में, इन आसान घरेलू नुस्खों से अपने होठों को निखारने के लिए हाइड्रेटेड रखने के लिए आप कुछ उपाय कर सकतीं हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Dec 2023 4:39 AM GMT
Winter Care
X

Winter Care (Image Credit-Social Media)

Winter Care: सर्दी का मौसम अपने साथ ठंड और ड्रायनेस लेकर आता है। बाकी अंगों की तरह होंठ भी हमारे शरीर का अभिन्न अंग हैं और कई बार हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं। जहाँ सर्दी का मौसम और ठंडी हवाएँ उन्हें शुष्क, रूखा बना देती हैं वहीँ ये त्वचा को भी छील सकती है। इसलिए होठों की देखभाल बेहद गंभीरता से करनी चाहिए!

सर्दी के मौसम में अपने होंठों का ऐसे रखें ख्याल

पूरे सर्दी के मौसम के दौरान आपके होठों को नमीयुक्त, मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं।

1. बार-बार न फेरे ज़बान

यह एक मानवीय प्रवृत्ति है कि हम सर्दियों में अपने होंठों पर कई बार ज़बार फेरते हैं क्योंकि होंठ आसानी से सूख जाते हैं। इससे सतह पर लार जमा हो जाती है जो नुकसान को और बढ़ा देती है।

2. अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगाएं

अपने होठों को स्वस्थ और भरा-भरा रखने के लिए सबसे आसान और सबसे आम हैक रात में अच्छी गुणवत्ता वाले बाम (अल्कोहल मुक्त) का उपयोग करना है। इससे जब आप सोते हैं तो आपके होठों को गहन पोषण और नमी मिलती है।

3. सनस्क्रीन का उपयोग करें

आप दिन में जब भी घर से बाहर निकलते हैं तो लिप बाम के साथ-साथ सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। एसपीएफ़ उन्हें रंजित होने और सूखने से बचाने के लिए एक सुरक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है।

4. खुद को हाइड्रेटेड रखें

ये बात तो स्पष्ट है कि अगर शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड है, तो होंठ भी हाइड्रेटेड रहेंगे। सर्दियों में हमें ज्यादा प्यास नहीं लगती लेकिन ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम दिन में कितनी बार पानी पीते हैं इसका ध्यान रखें।

5. एक्सफोलिएट करें

हल्की एक्सफोलिएशन मृत त्वचा को हटाने में मदद कर सकती है। इस बहुत प्रभावी घरेलू उपचार को आज़माएं जो आपके होठों को एक्सफोलिएट करने और प्राकृतिक कोमलता वापस लाने में मदद कर सकता है

इसके अलावा सूखे और फटे होंठों के लिए शहद और चीनी स्क्रब का उपयोग करने की भी सलाह दी जाती है। वे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और यूवी किरणों से सुरक्षा के लिए लिप बाम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story