×

Winter Care: सर्दियों में अपने बालों का ऐसे रखें ख्याल, डैंड्रफ की समस्या होगी ख़त्म

Winter Care: सर्दियों में अगर आपको भी डैंड्रफ की समस्या से दो चार होना पड़ता है तो अब आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Dec 2023 6:13 PM GMT
Winter Care
X

Winter Care (Image Credit-Social Media)

Winter Care: ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हमें सर्दियों के दौरान बहुत परेशान करती हैं और उनमें से एक है डैंड्रफ। सर्दियों में डैंड्रफ कई लोगों के लिए एक बुरे सपने की तरह होता है। ये एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण सिर की त्वचा परतदार हो जाती है। और ऐसे में आप इनसे कैसे छुटकारा पा सकते हैं आइये जानते हैं।

सर्दियों में ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल

वैसे आपको बता दें कि ये कोई परेशान होने वाली स्थिति नहीं है तो हम आपको इसके कुछ आसान से सोलूशन्स बताने जा रहे हैं। डैंड्रफ को नियंत्रित करना आपके लिए काफी ज़रूरी होता है। ये भले ही कोई संक्रामक या बहुत गंभीर स्थिति नहीं होती है, फिर भी ये आपको शर्मनाक स्थितियों में डाल सकती है, जिनसे आसानी से बचा जा सकता है। आइये जानते हैं कैसे।

आइये जानते हैं कि रूसी या डैंड्रफ को रोकने के लिए बालों की देखभाल के लिए क्या दिनचर्या अपनाई जानी चाहिए।

1. अपने बालों को केमिकल्स से बचाएं

सर्दी का ठंडा, गीला मौसम आपके बालों पर भारी पड़ सकता है। वहीँ आपको अपने बालों को केमिकल्स से बचाने का सबसे प्रभावी और व्यावहारिक तरीका है कि आप ज़्यादा से ज़्यादा नेचुरल चीज़ों और उत्पादों का प्रयोग करें।

2. अपने बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखें

अगर आप अंदर से हाइड्रेटेड नहीं हैं, तो ये बाहरी रूप से भी दिखाई देगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखने में मदद करने के लिए खूब पानी पियें।

3. अपने बालों को ज़्यादा स्टाइल करने से बचें

हेयर ड्रायर और कर्लिंग एलिमेंट्स जैसे उपकरणों का उपयोग सीमित करें, क्योंकि गर्माहट आपके बालों और स्कैल्प को शुष्क कर सकती है, जिससे क्षति का खतरा बढ़ सकता है।

4. अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाएं

चाहे आपके बाल लंबे हों या छोटे, सर्दियों का मौसम आपके बालों के सिरों को शुष्क और भंगुर बना सकता है। नियमित ट्रिमिंग से आपके बाल अच्छी स्थिति में रहेंगे और दोमुंहे बालों की संभावना कम हो जाएगी।

5. अपने बालों को गुनगुने पानी से धोएं

सर्दी के महीने में पानी का तापमान बढ़ाना आपके बालों के लिए सही नहीं हो सकता है, लेकिन अपने बालों को बहुत गर्म पानी में धोने से बचने की कोशिश करें - नुकसान से बचने के लिए गुनगुने पानी से इन्हे धोएं। ज़्यादा गर्म पानी आपके बालों को सुखा सकता है और आपकी स्कैल्प की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, जो सर्दियों के दौरान अतिरिक्त संवेदनशील होती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story