×

Winter Drinks For Wait Loss: सर्दियों के गर्म पेय जो पेट की चर्बी कम करने में कर सकते हैं मदद

Winter drinks reduce belly fat: लेकिन क्या हो अगर हम कुछ आत्मा को तृप्त करने वाले गर्म पेय के साथ आपके जीवन को थोड़ा सरल बना दें जो न केवल आराम दे रहे हैं, बल्कि सही तरीके से सेवन करने पर आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Dec 2022 1:21 AM GMT
Winter drinks reduce belly fat
X

Winter drinks reduce belly fat (Image credit: social media)

Winter drinks reduce belly fat: इसके लिए क्रेविंग, त्योहारों या अंतहीन पार्टियों को दोष दें, सर्दियों का मौसम वह समय होता है जब कमर का विस्तार हो जाता है और वजन कम करने के लिए काम करना एक कठिन काम लगता है। लेकिन क्या हो अगर हम कुछ आत्मा को तृप्त करने वाले गर्म पेय के साथ आपके जीवन को थोड़ा सरल बना दें जो न केवल आराम दे रहे हैं, बल्कि सही तरीके से सेवन करने पर आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ शीतकालीन पेय हैं जो वसा हानि के लिए बहुत अच्छे हैं।


डार्क चॉकलेट ड्रिंक (Dark chocolate drink)

इस आसान पेय को बनाने के लिए, 1 कप दूध/बादाम/सोया दूध उबालें, इसमें 2 बड़े चम्मच डार्क चॉकलेट, 2 बड़े चम्मच मीठा कोको पाउडर डालें और हिलाते रहें। स्वादानुसार एक चुटकी जायफल और शहद डालकर गरमागरम परोसें। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट और प्लांट बेस्ड फ्लेवनॉल्स की मौजूदगी लंबे समय तक तृप्ति प्रदान करके भूख के दर्द को कम करने में मदद करती है। क्या अधिक है, यह सूजन, तनाव को कम करता है और बेहतर वजन प्रबंधन में मदद करता है। इसे रात के पेय के रूप में पीने से नींद लाने में भी मदद मिलती है।


अदरक की चाय (Ginger Tea)

यह साधारण चाय फैट घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकती है। अदरक के पानी को उबाल लें। एक बार हो जाने पर, तुलसी के पत्ते डालें, उन्हें 3 मिनट के लिए भिगो दें। चाय को छान लें, इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाएं। शहद के साथ अदरक और नींबू में जिंजरोल, साइट्रिक एसिड की उपस्थिति पेट की चर्बी को जलाने में मदद करती है और तुलसी की उपस्थिति रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इस पेय का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह या भारी भोजन के बाद है।


पुदीना और नींबू की चाय (Mint and lemon tea)

पुदीने की पत्तियों और नींबू के स्लाइस को पानी में मिलाकर यह साधारण चाय बनाई जा सकती है। चाय को छान लें और इसमें शहद मिला लें। इस चाय को पीने से बेहतर पाचन, इंसुलिन प्रबंधन में मदद मिल सकती है, इस चाय में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति चयापचय दर को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है। इस पेय को पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का है क्योंकि यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और एक व्यक्ति को हाइड्रेटेड रखता है।


दालचीनी इलायची की चाय (Cinnamon Cardamom Tea)

इस आसान चाय को बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप पानी लें, इसमें 1 इंच दालचीनी की स्टिक और 2 हरी इलायची की फली डालें। चाय को उबालें, छानें और आनंद लें। दालचीनी पीने से न केवल चयापचय दर में वृद्धि होती है, बल्कि बेहतर वजन प्रबंधन, इंसुलिन विनियमन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद मिलती है। इलायची की फली सूजन को कम करने में मदद करती है, पाचन में सुधार करती है और भोजन के बाद इसे खाने से वसा जलने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story