×

Winter Food Items: ठंड से बचने के लिए करें इनका सेवन, सेहत के साथ इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

Winter Food Items: सर्दियों में शरीर को गर्माहट देने के लिए स्वेटर ही पहनना काफी नहीं होता है। बल्कि अरूरनी (अंदरूनी) ताकत भी जरूरी है।ऐसे में हम लाए हैं आपके लिए कुछ सुपर फूड जिनके सेवन से आप खुद को मजबूत बना सकते हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 1 Nov 2021 3:14 PM GMT
Winter foods
X

बदलते मौसम में रखें खास ख्याल pic(social media)

Winter Food Items: ठंड का मौसम दस्तक दे चुका है। (Corona Virus) कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी देश में अभी भी अपना पांव पसारे हुए है। ऐसे में ठंड के मौसम में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत (Strong Immune System) करने के लिए आपको अपने खाने-पीने पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है। सर्दियों में क्या खाना चाहिए(what to eat in winter) इसकी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार आदि को भी (Cough And Cold) लेकर आता है।

खाएंगे हेल्दी तो रहेंगे हेल्दी pic(social media)

बेहतर होगा कि इससे बचने के लिए आपको ठंड के मौसम में क्या खाना चाहिए इसकी जानकारी मिल जाए। चलिए जानते हैं कि आप अपने दिनचर्या के खाने में और क्या जोड़ सकते हैं जिससे आप स्वस्थ्य रहें-

ठंड से बचने के लिए विंटर फ़ूड(Winter food to avoid the cold)

सर्दी के मौसम में केवल गर्म कपड़े ही नहीं, बल्कि स्वस्थ भोजन भी हमारी रक्षा करता है। क्योंकि सर्दी के दिनों में आप जो भी कुछ खाते हैं, इसका सीधा असर शरीर पर देखने को मिलता है। इस मौसम में सही डाइट इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

अपनी डाइट में शामिल करें ( देशी) घी(Include desi ghee in your diet)

शुद्ध ( देशी) घी पोषक तत्वों से भरा होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। ठंड के दिनों में शरीर को गर्माहट देने के लिए यह एक बहुत अच्छा आपॅशन है। रोजाना एक से दो चम्मच घी का सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं।

शक्कर के बजाय करें गुड़ का सेवन pic(social media)

करें गुड़ का सेवन (eat jaggery)

ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन अच्छा माना जाता है। साथ ही गुड़ चीनी की अपेक्षा लाख गुना फादेमंद भी है। इसलिए सर्दियों में गुड़ की मांग बढ़ जाती है। गुड़ न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को सही रखता है, बल्कि सर्दी-जुकाम व खांसी से बचाता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन होने के कारण यह माइग्रेन व अस्थमा के अलावा कफ की समस्या से भी निजात दिलाने में सहायक होता है। अगर कफ की समस्या हो तो अदरक के साथ गुड़ का सेवन करना लाभदायक है।

अपनी डाइट में शहद को करें शामिल(Include honey in your diet)

विंटर में आपको शहद का सेवन भी करना चाहिए। यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरा हुआ है, जो आपके शरीर को ऊर्जा देता है। शहद प्राकृतिक रूप से गर्म होता है इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है। ठंड कम लगती है। यह आपको सर्दी, जुकाम से भी दूर रखता है। बच्चों को भी शहद देना चाहिए। शहद को आप अपने अनुसार किसी भी तरह से ले सकते हैं। स्मूदी में, गर्म पानी के साथ या ऐसे ही ले सकते हैं।

संतरा जरूर खाएं(must eat oranges)

संतरा विटामिन सी से भरा होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में सहायक है। संतरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं। लेकिन याद रहे कि किसी भी फल का सेवन शाम के वक्त नहीं करना चाहिए।

सर्दी के मौसम में जरूर खाएं अदरक (Must eat ginger in winter season)

सर्दियां शुरू होते ही अदरक की भी डिमांड बढ़ जाती है। अदरक का इस्तेमाल चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद है।

अपनी डाइट में शामिल करे अंडा pic(social media)

रोज खाएं अंडा(eat egg everyday)

अंडा( सुपर फ़ूड ) की श्रेणी में आता है इसलिए जाहिर सी बात है कि यह पोषक तत्वों से भरा होगा। अंडे को प्रोटीन का अच्छा( स्रोत) माना जाता है। प्रोटीन और विटामिन से भरे होने के कारण इसमें शरीर में गर्माहट बनाए रखने की क्षमता भी अधिक होती है। इस मौसम में बच्चों को भी रोज एक अंडा जरूर खिलाना चाहिए।

सर्दियों में खाने चाहिए बादाम(Almonds should be eaten in winter)

ड्राई ( फ्रूटस) का सेवन सभी सीजन में फायदेमंद होता है। लेकिन ठंड के मौसम में बादाम का सेवन करना लाभदायक है। बादाम में प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते है। जो आपको गर्मी प्रदान करते हैं। एक साल के अधिक उम्र के बच्चों को बादाम घिस कर देना चाहिए। क्योंकि बच्चों की पाचन शक्ति कमजोर होती है, इसलिए घिसे हुए बादाम को वे आसानी से हजम कर सकते हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story