×

Home Decoration Tips: जरा हटकर दें घर को ट्रेंडी टच, कड़कड़ाती सर्दी में मिलेगी गर्माहट

Home Decoration Tips: हमारे सपनों का घर एक छोटा-सा संसार होता है। सभी लोग अपने घर की सजावट और सुन्दरता को बढ़ाने के लिए कई उपाय करते हैं।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 15 Jan 2021 6:11 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2021 6:42 PM GMT)
Home Decoration Tips: जरा हटकर दें घर को ट्रेंडी टच, कड़कड़ाती सर्दी में मिलेगी गर्माहट
X
सर्दी के मौसम में घर की सजावट करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत भी नहीं है, कुछ आसान-सी बातों को अपनाकर अपने घर को नया व ट्रेंडी लुक दे सकती हैं।

Home Decoration Tips: हमारे सपनों का घर एक छोटा-सा संसार होता है। सभी लोग अपने घर की सजावट और सुन्दरता को बढ़ाने के लिए कई उपाय करते हैं। घर की सुंदरता का दूसरों पर ही नहीं बल्कि हमारे मन पर भी प्रभाव पड़ता है। यह जरूरी नहीं है कि गृह-सज्जा सिर्फ बड़े व आलिशान मकानों में ही की जाती है। लेकिन आज हम आपको मौसम के अनुसार घर की सजावट के बारे में बताएंगे। इंटीरियर डेकोरेटर के अनुसार, सर्दी के मौसम में घर की सजावट करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च करने की जरूरत भी नहीं है, कुछ आसान-सी बातों को अपनाकर अपने घर को नया व ट्रेंडी लुक दिया जा सकता है।

डाइनिंग चेयर के लिए कुशन

घर में पुराने स्वेटर का इस्तेमाल कर आप कई प्रकार के क्राफ्ट बना सकती हैं। पुराने स्वेटर से सोफे व डाइनिंग चेयर के लिए कुशन, तकिया, फुट मैट, डेकोरेशन पीस आदि बना सकती हैं। इस मौसम में क्रोशिया से बुने ऊनी टेबल कवर भी काफी खूबसूरत लगते हैं। क्रोशिया से बुने सोफा कवर, मेजपोश आदि भी काफी आकर्षक दिखते हैं। हर मौसम में अपने घर में नये प्रकार का रंग-रोगन कराना तो संभव नहीं है। पर, आप किसी और तरीके से गर्माहट भरे रंगों जैसे नारंगी, लाल व नीला आदि को अपने घर की सजावट का हिस्सा बना सकती हैं। इसके अतिरिक्त कुछ गहरे रंगों जैसे पीला, चॉकलेटी, गाढ़ा भूरा आदि का इस्तेमाल भी घर की सजावट में कर सकती हैं। इन रंगों गर्माहट मिलती है।

house

वेलवेट और मखमल

अच्छे रंग के कुशन कवर का इस्तेमाल भी कॉन्ट्रास्ट में करें। वेलवेट और मखमल जैसे फैब्रिक पर सुनहरे काम वाले कुशन ठंड में घर की खूबसूरती निखारते हैं। साथ ही घर में गहरे नारंगी, लाल व बरगंडी रंग की एक्सेसरीज का प्रयोग भी कर सकती हैं। ये घर को गर्माहट के एहसास से भर देंगे। ठंड के मौसम में घर में परदे, बेडशीड, कुशन कवर आदि में वेलवेट, फॉक्स फर जैसे फैब्रिक का इस्तेमाल करें। इस तरह के फैब्रिक से न सिर्फ घर को शाही अंदाज मिलेगा बल्कि आपको ठंड भी कम लगेगी।

house

पर्दे बढ़ाएंगे घर की खूबसूरती

इसके अतिरिक्त कश्मीरी कढ़ाई वेलवेट पर जरदोजी के काम वाले पर्दे शालीन व राजसी शान देते हैं और सर्दियों के मौसम के लिए बेहद उपयुक्त होते हैं। इसके साथ ही आपके घर की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। सर्दी के मौसम में फर्श बहुत ठंड हो जाती है। इस ठंड से बचने और घर में गर्माहट भरने के लिए ठंड के मौसम में कालीन को अपने घर के इंटीरियर का हिस्सा जरूर बनाएं। बाजार में हर आकार और हर बजट में कालीन उपलब्ध हैं। पूरे घर में संभव नहीं है तो घर के जिस हिस्से में लोग सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं, वहां कालीन जरूर बिछाएं।

ऐसे दें डिफरेंट लुक

छोटे-छोटे डोरमैट्स को एक साथ जोड़कर भी कालीन जैसा रूप दे सकती हैं। खाने की मेज हो या फिर बैठक की सेंटर टेबल, इनको आप विभिन्न आकार-प्रकार व खुशबू वाली मोमबत्तियों से ठंड के मौसम में जरूर सजाएं। सर्दियों की लंबी शामें इन मोमबत्तियों की सुनहरी और मध्यम रोशनी से गर्म व खूबसूरत हो जाएंगी। घर में बोनफायर के लिए जगह जरूर बनाएं। बोनफायर से घर में बेहद ही आरामदायक एहसास मिलता है, क्योंकि इससे कमरे का तापमान संतुलित रहता है। अपने फर्नीचर को बोनफायर के आसपास ही रखें। इससे फर्नीचर पर बैठने वालों को बोनफायर से गर्मी मिलती रहती है।

suman

suman

Next Story