×

Winter Jacket Cleaning Tips: इन तरीकों से घर पर ही आसानी से धोएं जैकेट

Winter Jacket Cleaning Tips: सर्दियों में वूलेन कपड़ों को धोना और सुखाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ लोग जैकेट, स्वेटर या कोट को धुलने के लिए ड्राई क्लीनर्स में देते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 9 Dec 2022 1:32 AM GMT
How to clean jacket by hand
X

Winter jacket Cleaning Tips (Image: Social Media)

Winter Jacket Cleaning Tips: सर्दियों में वूलेन कपड़ों को धोना और सुखाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ लोग जैकेट, स्वेटर या कोट को धुलने के लिए ड्राई क्लीनर्स में देते हैं। जिसके लिए काफी पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आप चाहें तो घर पर ही वूलेन कपड़ों को खासकर जैकेट को आसानी धो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके जिनको अपनाकर आप अपनी जैकेट को आसानी से घर पर ही धो सकते हैं वो भी बिना नुकसान पहुंचाए:

इन तरीकों से घर पर ही आसानी से धोएं जैकेट

टैग पढ़ना जरूरी

दरअसल घर पर जैकेट धोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप घर पर ही अपने जैकेट को धोने करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उसके कॉलर पर दी गई जानकारी को अच्छे से जरूर पढ़ें। बता दें कॉलर के अंदर टैग पर क्‍लीनिंग से जुड़ी जानकारी दी जाती है जो कई बार सांकेतिक चिन्‍हों में भी बताया गया होता है।

ठंडे पानी का इस्तेमाल

वूलन कपड़ो को साफ करने के लिए आप ठंडे पानी का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म पानी से हो सकता है कि ये सिकुड़ जाएं या इनका रंग उतर जाए। इसलिए खासकर वूलेन जैकेट को ठंडे पानी से धोना चाहिए।

लेदर जैकेट को पानी से ना धोएं

अगर आपका लेदर जैकेट गंदी हो गई है या उन पर दाग लग गए हैं तो आप इसे पानी से नहीं धोएं। आप पानी की बजाए ड्राई क्‍लीनर से ही क्‍लीन कराएं। इससे यह खराब नहीं होंगे।

लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल

आप जब भी जैकेट साफ करें तो माइल्‍ड शैंपू या लिक्विड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें क्योंकि ये कपड़ों को हानि नहीं पहुंचाते हैं और आसानी से धुल भी जाते हैं।

उलट कर करें साफ

जब भी जैकेट को साफ करना होगा तो इन्‍हें उलट कर धोएं और सूखनें दें। इसके अलावा जिपर है तो जिप लगाकर ही इनकी सफाई करना चाहिए।

वॉशिंग में मशीन में इस तरह धोएं

अगर आपके कुछ जैकेट या कोट मशीन फ्रेंडली हैं तो इन्‍हें डेलिकेट मोड में डालकर ही साफ करना चाहिए। ऐसा करने से ये मशीन में उलझेंगे नहीं और खराब भी नहीं होंगे।

ब्रश से करें साफ

आप जैकेट को बिना साफ किए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी जैकेट को कभी कभी बिना धोएं भी साफ कर सकते हैं। दरअसल आप हमेशा जैकेट को धोने से पहले उस पर जमी धूल और गंदगी को ब्रश से साफ कर लें और अगर आपके पास ब्रश नहीं है तो आप एक मुलायम गीले कपड़े से भी जैकेट पर लगी गंदगी को साफ कर सकती हैं या जैकेट को पोंछ सकती हैं। ऐसा करने से आपके जैकेट जल्दी और आसानी से साफ हो जाता है और आपको बाद में धोने में ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story