×

Winter Makeup Tips: सर्दियों में इस तरह से मेकअप करने से नहीं होती Skin Dry

Winter Makeup Tips in Hindi: सर्दियों में अक्सर स्किन ड्राई होने की समस्या आम हो जाती है। ड्राई स्किन के कारण चेहरा भद्दा दिखने लगता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 2 Nov 2022 1:37 PM GMT
Tips for Dry skin
X

Winter Make-up Tips (Image: Social Media)

Winter Makeup Tips in Hindi: सर्दियों में अक्सर स्किन ड्राई होने की समस्या आम हो जाती है। ड्राई स्किन के कारण चेहरा भद्दा दिखने लगता है। ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। दरअसल ठंड में हवाओं के कारण स्किन की नमी खो जाती है।जिसके कारण स्किन ड्राई और बेजान सी दिखने लगती है। ऐसे में सर्दियों में मेकअप के बाद स्किन ड्राई दिखने लगती है।इस समस्या से बचने के लिए आप इन मेकअप टिप्स को अपना सकती हैं:

मेकअप से पहले लगाएं मॉश्‍चराइजर

सर्दियों में मेकअप करने से पहले आप चेहरे को मॉइस्चराइज जरूर कर लें। बता दें सर्द हवाओं की वजह से स्किन की नमी गायब होने लगती है। ऐसे में अगर आप हार्ड कैमिकल्स वाले मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल चेहरे पर करेंगे तो इससे आपकी स्किन को बहुत नुकसान हो सकता है। इसलिए विंटर में इस बात का ध्‍यान रखें कि मेकअप प्रोडक्ट्स हमेशा अच्छी क्‍वालिटी का हो जो ड्राइ स्किन के लिए बेस्ट हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि जब भी मेकअप करना हो तो पहले चेहरा साफ कर लें फिर हल्का मॉइस्चराइजर चेहरे पर अप्‍लाई करें और इसके बाद ही फाउंडेशन अप्‍लाई करें। फाउंडेशन में फेस oil लगाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे चेहरा ड्राई नहीं होगा।

लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल जरूरी

सर्दी के मौसम में मेकअप किट में एक अच्छी क्‍वालिटी का लिक्विड फाउंडेशन होना बेहद जरूरी है। आप इसे एक soft स्पंज के साथ इस्तेमाल कर मेकअप कर सकते हैं क्योंकि ये आपके लुक को आसानी से ग्‍लोइंग बनाएगा। इसलिए आपको लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

पाउडर प्रोडक्‍ट से दूरी

सर्दियों के मौसम में पाउडर प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से दूरी बनाएं क्योंकि इससे आपकी त्वचा रूखी और परतदार दिखाई दे सकती है। इसलिए ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव करें जो कि लिक्विड प्रोफाइल में हो या क्रीमी टाइप हो। आप चाहें तो बीबी और सीसी क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।

लाइट मेकअप होगी सही

सर्दी के मौसम में मेकअप करते समय ध्यान रखें कि मेकअप बहुत हैवी ना हो क्योंकि इस मौसम में हल्का सा मेकअप ही जरूरी है। बता दें सर्दियों में बीबी क्रीम, फेस पाउडर, आईलाइनर और लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें। अगर आप फिनिशिंग टच देना चाहती हैं तो आप ब्लश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ग्‍लॉसी लिप मेकअप करें

सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन के लिए लिप मेकअप करते समय ग्लॉसी लिपस्टिक लगाएं क्योंकि ग्लॉसी लिपस्टिक से होंठ ड्राई नहीं लगेंगे और ये आपकी लिप को खूबसूरत दिखाएंगे।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story