×

Winter Season Diet Plan: सर्दियों में सेहत का रखे ध्यान, अपनी डाइट में जरूर शामिल करें चुकंदर-लहसुन

Winter Season Diet Plan: जो लोग सर्दियों के मौसम में खुद का ध्यान नहीं रखते हैं उन्हें खांसी-जुकाम की परेशानी होने लगती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में चुकंदर यानी बीटरूट और लहसुन यानी गार्लिक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Vidushi Mishra
Published on: 18 Nov 2022 9:00 AM GMT
beetroot garlic
X

चुकंदर और लहसुन (फोटो- सोशल मीडिया)

Winter Season Diet Plan: सर्दियों में गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ डाइट पर भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। वैसे तो हर उम्र के लोगों को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए लेकिन खासकर बच्चों और बुजुर्गों को सबसे ज्यादा। क्योंकि सर्दियों में बहुत तरह की हरी पत्ते वाली सब्जियां आती हैं, जिनके सेवन से आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। सर्दियों के मौसम डाइजेस्टिव सिस्टम यानी पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करे, इसके लिए सर्दियों में दोपहर के समय सलाद को आहार में जरूरी शामिल करना चाहिए। अक्सर लोग सर्दियों के मौसम में हैवी डाइट यानी भारी आहार ले लेते हैं जिसकी वजह से बाद में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें जरूर शामिल करें, जिससे आपके शरीर को गर्मी मिल सके।

जो लोग सर्दी के मौसम में खुद का ध्यान नहीं रखते हैं उन्हें खांसी-जुकाम की परेशानी होने लगती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में चुकंदर यानी बीटरूट और लहसुन यानी गार्लिक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये चीजें स्वास्थ्य संबंधी कई बीमारियों से आपको निजात दिला देंगी। साथ ही इसे डाइट में शामिल करने से आपको दिनभर काम करने के दौरान थकान महसूस नहीं होगी। आइए आपको बताते हैं कि चुकंदर और लहसुन का सेवन कैसे करें।

चुकंदर-लहसुन का सूप

चुकंदर जोकि एक जड़ से उगने वाली सब्जी होती है। इसके पत्ते भी खाए जा सकते हैं। क्योंकि बीटरूट में पोटेशियम और मैंगनीज बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है।

लहसुन की बात करें तो इसमें एंटी-बायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण सबसे ज्यादा होते हैं। लहसुन के सेवन से त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

ऐसे में सर्दियों के मौसम में लहसुन और चुकंदर का सूप पीने से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों दूर हो जाती है। हालाकिं इसका टेस्ट थोड़ा सा अलग सा होता है लेकिन ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

चुकंदर की सलाद

सर्दी के मौसम में ऐसी बहुत सी सब्जियां आती हैं जो गर्मियों के मौसम में नहीं आती हैं। जैसे- मटर, पत्तागोभी, हरा साग, गाजर, चुकंदर आदि। सर्दी की इन सभी सब्जियों में भरपूर मात्रा में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इस सब्जियों को सलाद के रूप में भी ग्रहण किया जा सकता है।

सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें ऑलिव ऑयल को गर्म करके इसमें लहसुन को पकाकर सब्जियों के ऊपर डालकर खाया जा सकता है।

खा सकते हैं चुकंदर का परांठा

चुकंदर का परांठा कहे या पिंक पराठा बात एक ही है। जीं हां सर्दियों में चुकंदर का गर्मा-गर्म पराठा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। अगर आटे में चुकंदर मिला दिया जाए, तो इसके पोषक तत्व और भी बढ़ जाते हैं। जिससे पाचन तंत्र बहुत दुररूत होता है।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story