×

Winter Care Tips: नए जैसे दिखेंगे ऊनी कपड़े, आसान है तरीका, ऐसे रखें ख्याल

हल्के हाथों से उन्हें धोएं, लेकिन ध्यान रखें कि जिन कपड़ों पर केवल ड्राई क्लीनिंग के निर्देश दिए हों, उन्हें इस प्रकार न धोएं।

suman
Published on: 19 Jan 2021 5:50 AM GMT
Winter Care Tips: नए जैसे दिखेंगे ऊनी कपड़े, आसान है तरीका, ऐसे रखें ख्याल
X
आपके ऊनी कपड़े दिखेंगे हरदम नए जैसे, अगर अपनाएंगे ये TIPS

लखनऊ : सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। और चरम पर है ठंड। अब गर्म कपड़े कबर्ड से निकल गए है। सर्दियों के ऊनी कपड़े मौसम की जरूरत के साथ ही स्टाइल की मांग को भी पूरा करते हैं। आपने भी अपने गर्म कपड़े निकाल ही लिए होंगे। क्या आप जानते हैं कि अगर गर्म कपड़ों की प्रॉपर केयर ना की जाए तो यह एक, दो इस्तेमाल के बाद ही खराब हो सकते हैं। इसलिए इनकी खास तरह से देखरेख करनी चाहिए।

हर कोई यह नहीं जानता है कि गर्म कपड़ों को किस तहर से अरेंज करके रखना चाहिए। अक्सर ये देखा गया है कि वुलेन को सही से रखने का ज्ञान बहुत ही कम लोगों को होता है। इसी कारण हम कई बार अपने गर्म कपड़ों को ठीक से रखने का जिम्मा दूसरों पर छोड़ देते हैं।इसके लिए जरूरी है कि इनके नाजुक फैब्रिक की देख-रेख भी सही ढंग से की जाए, ताकि वे हमेशा नए जैसे बने रहें और इस तरह आप हर साल विंटर सीजन में ऊनी कपड़ें खरीदने से बच जाएंगे। तो अपना लीजिए नीचे दिए कुछ टिप्स जो आपके कपड़े को देंगे नया लुक….

क्वालिटी वाले पाउडर का करें इस्तेमाल

अगर आपके स्वेटर या शॉल पर कोई दाग-धब्बा लग जाए तो उसे तुरंत ड्राई क्लीन कराएं। अगर धब्बा ज्यादा गहरा नहीं है तो खासतौर पर ऊनी कपड़ों के लिए बने डिटरजेंट से साफ करें। ऊनी कपड़ों के डिटर्जेंट को गुनगुने पानी में घोलें और कपड़ों को उसमें भिगो दें। हल्के हाथों से उन्हें धोएं, लेकिन ध्यान रखें कि जिन कपड़ों पर केवल ड्राई क्लीनिंग के निर्देश दिए हों, उन्हें इस प्रकार न धोएं।

यह पढ़ें....तांडव पर भड़कीं कंगना, कहा- जानबूझकर रखा विवादस्पद सीन, जेल में डालो

वॉशिंग मशीन से दूर रखें ऊनी कपड़े

स्वेटरों को वॉशिंग मशीन में धोने से बचें, क्योंकि इससे उनकी चमक खो जाती है। इसकी जगह ऊनी कपड़ों के इस्तेमाल के बाद हर बार पर उन पर जमी धूल या कीटों को झाड़ने के लिए इलेक्ट्रो स्टेटिक ब्रश का इस्तेमाल करें। ऊनी कपड़ों को नए जैसा रखने के लिए उन्हें थोड़ी देर हवा लगने देना भी जरूरी है।

woolen

सुखाने में रखें ध्यान

ऊनी कपड़ों को अन्य कपड़ों की तरह तार पर लटका कर न सुखाएं, क्योंकि इससे उनका फैब्रिक खिंच सकता है।

नैप्थलीन की गोलियों के साथ रखें कपड़े

ऊनी कपड़ों पर कीटों-कीड़ों से नुकसान का खतरा होता है। इसलिए ऊनी कपड़ों के साथ अलमारी में नैप्थलीन की गोलियां रखना न भूलें।

lifestyle news

यह पढ़ें..सर्दियों में हेल्थ के लिए रामबाण है ये हलवा , नहीं आता बनाना तो यहां सीखें

हल्के गीले ऊनी कपड़े में करे प्रेस

पूरी तरह से सूख चुके ऊनी कपड़ों को प्रेस करना सही नहीं है, क्योंकि इससे उनकी सिलवटें ठीक से नहीं निकलेंगी और उनके रेशों के जलने का खतरा बना रहेगा। इसकी जगह स्टीम प्रेस का इस्तेमाल करें। अगर स्टीम प्रेस न हो तो ऊनी कपड़ों और प्रेस के बीच एक सादे सफेद कपड़ों को गीला करके रखें। इस्तेमाल न किए जाने पर स्वेटर को उल्टा करके रखना उसकी उम्र बढ़ाएगा।

suman

suman

Next Story