×

सर्दियों में हेल्थ के लिए रामबाण है ये हलवा , नहीं आता बनाना तो यहां सीखें

हलवे में दूध डालकर इसे कैल्शियम और प्रोटीन से युक्त किया जाता है। काजू और किशमिश हलवे में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट को जोड़ते हैं। हलवे में शुद्ध घी शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है।

suman
Published on: 19 Jan 2021 2:47 AM GMT
सर्दियों में हेल्थ के लिए रामबाण है ये हलवा , नहीं आता बनाना तो यहां सीखें
X
पैन में दूध और इलायची डालकर कम आंच पर उबालें। कढ़ाही में घी गर्म करके उसमें गाजर, दूध डालें। 10-15 मिनट तक इसे हल्की आंच पर पकने दें

लखनऊ: सर्दियों का मौसम आ चुका है और ठंड अपने चरम पर है। कोरोना के चलते बहुत परेशानी भी हैं। सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों के साथ-साथ गाजर को भी बहुत पसंद किया जाता है। गाजर का इस्‍तेमाल पुलाव, सब्‍जी, सलाद और सूप बनाने के साथ-साथ हलवे के रूप में भी किया जाता है। ठंड के मौसम में गाजर का हलवा सबसे ज्‍यादा पसंद की जाने वाली मिठाइयों में से एक है। यह एक ऐसी स्‍वीट डिश है जिसको अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है।

इतने सारे गुण

घी और ड्राई फ्रूटस से बना गाजर का हलवा मुंह में पिघल जाता है और इसका स्वाद इतना लाजवाब होता है कि डिनर के बाद इसे बड़े ही नहीं बच्‍चे भी बहुत चाव से खाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि खाने में स्‍वादिष्‍ट गाजर का हलवा आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। गाजर का हलवा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मूल तत्व गाजर है। गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होता है।

gajar ka halwa

गाजर में विटामिन ए आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है। हलवे में दूध डालकर इसे कैल्शियम और प्रोटीन से युक्त किया जाता है। काजू और किशमिश हलवे में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट को जोड़ते हैं। हलवे में शुद्ध घी शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है। इसके अलावा गाजर खाने से लंग इंफेक्शन से बचने में भी मदद मिलती है। हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो गाजर खाना पसंद नहीं करते हैं।

यह पढ़ें....जल ही जीवन हैः पानी और उसके स्रोतों को प्रदूषण से बचाएं, बोले बृजेश पाठक

फायदे

यह फाइबर से भरपूर होती है जो वजन घटाने में मदद करती है।यह सब्जी कोलेस्ट्रॉल से लड़ती है और हार्ट हेल्‍थ को बढ़ाती है।गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।गाजर डाइजेशन में मदद करती है और कब्ज से छुटकारा मिलता है। विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर गाजर इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है

सामग्री

गाजर - 1 किलो, दूध - डेढ़ लीटर,हरी इलायची – 8,चीनी - 5-7 बड़े चम्मच, देसी घी - 5 बड़े चम्मच, किशमिश - 2 छोटे चम्मच, बादाम - 1 बड़ा चम्मच (कटे हुए)

यह पढ़ें....लिव इन रिलेशनशिप नहीं है आसान, इन 4 बातों रखकर ख्याल मजबूत बनाएं अपना प्यार

gajar ka halwa

विधि

सबसे पहले गाजर धोएं। अब उसे छीलकर कद्दूकस कर लें। पैन में दूध और इलायची डालकर कम आंच पर उबालें। कढ़ाही में घी गर्म करके उसमें गाजर, दूध डालें। 10-15 मिनट तक इसे हल्की आंच पर पकने दें। इसमें चीनी मिलाकर हलवे का रंग गाढ़ा होने तक पकाएं। तैयार हलवे को सर्विंग डिश में निकाल कर ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें।

suman

suman

Next Story