×

Winter Skin Care: सर्दियों में सेंसिटिव स्किन की ज्यादा करनी पड़ती है केयर, इन टिप्स को करें फॉलो, स्किन रहेगी सॉफ्ट

Winter Skin Care: सर्दियों में अक्सर रूखी और बेजान त्वचा के कारण चेहरा डल दिखने लगता है। खासकर सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वालों को यह समस्या ज्यादा होने लगती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 10 Nov 2022 1:53 AM GMT
Tips for sensitive skin
X

Winter skin care (Image: Social Media)

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में अक्सर रूखी और बेजान त्वचा के कारण चेहरा डल दिखने लगता है। खासकर सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वालों को यह समस्या ज्यादा होने लगती है। ऐसे में सेंसिटिव स्किन वालों को अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करनी पड़ती है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में स्किन को मुलायम और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सेंसिटिव स्किन वालों को क्या उपाय करना चाहिए:

गुनगुने पानी से फेस धोना

सर्दियों में ठंड लगने के कारण अधिकतर लोग गर्म पानी से मुंह धोते हैं। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो ऐसा बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा करने से खुजली, इचिंग और रेडनेस की समस्या हो सकती है क्योंकि गर्म पानी से स्किन की नमी खो जाती है। इसलिए स्किन के नैचुरल ऑयल (skin natural oil) को बचाने के लिए सेंसिटिव स्किन वालों को हमेशा हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोना चाहिए।

मॉयश्चराइजिंग लगाना जरूरी

सिर्फ सर्दी ही नहीं हर मौसम में मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। लेकिन सर्दी में इसकी जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में चेहरे को धोने के बाद हाइड्रेटिंग मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि त्वचा को धोने के बाद नमी की जरूरत होती है। इसलिए मॉयश्चराइजर नमी को सील करने में मदद करता है। आप इसके लिए सर्दियों में ऑयल बेस्ड मॉयश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये भी ध्यान रखें कि केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम करें।

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

सर्दियों में भी सूर्य की किरणें सेंसिटिव स्किन को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं और यह पिगमेंटेशन का कारण भी बन सकती है। इसलिए अपनी स्किन को सूरज की किरणों से बचाने के लिए आपको सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। आप घर से निकलने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। दरअसल ऐसा करने से इससे सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगी।

स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी

सर्दियों में स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए सर्दी के मौसम में भी पानी जरूर पिएं। इसके अलावा आप जूस, स्मूदी,नारियल पानी भी ले सकते हैं। साथ ही सेंसिटिव स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हेल्दी फूड्स खाएं। इसके लिए आप अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें क्योंकि इससे आपकी स्किन में नमी बनेगी रहेगी। दरअसल पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और स्किन ग्लोइंग और फ्रेश नजर आती है। बता दें ये स्किन हाइड्रेशन के अच्छे उपाय हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story