×

Winter Skin Care Tips: नहाने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, निखार जाएगी रंगत

Winter Skin Care Tips: अक्सर सर्दी के मौसम में त्वचा का रंग काला और ड्राई हो जाती है। जिससे चेहरा डल नजर आने लगता है। ठंडी हवाओं के कारण चेहरा ड्राई और बेजान सी नजर आती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 19 Nov 2022 1:14 AM GMT
Tips for winter skin care
X

Winter skin care tips (Image: Social Media)

Winter skin care tips: अक्सर सर्दी के मौसम में त्वचा का रंग काला और ड्राई हो जाती है। जिससे चेहरा डल (Skin Dullness) नजर आने लगता है। ठंडी हवाओं के कारण चेहरा ड्राई (Skin Dry) और बेजान सी नजर आती है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप नहाने से पहले कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं चेहरे की रंगत (Skin whitening) को निखारने के लिए घरेलू उपाय:

बेसन हल्दी और हल्दी फेसपैक (Gram Flour and Turmeric)

चेहरे का रंगत निखारने के लिए हल्दी और बेसन के इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ सकती है। खासतौर पर सर्दियों के सीजन में यह पेस्ट आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसके लिए आप हल्दी और बेसन को मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें और सुख जाने के बाद चेहरे को साफ कर लें। दरअसल इससे चेहरे पर जमा डर्स्ट कम हो जाएगा और साथ ही आपकी खूबसूरती में चार चांद लगेगा।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

सर्दी के मौसम में नहाने से पहले चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे चेहरे पर मौजूद एक्ने, रेडनेस और जलन की समस्या आसानी से दूर होगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल को मिक्स कर लें। पूर्वइसके बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट को लगाने से आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी।

चंदन का पेस्ट (Sandalwood paste)

सर्दियों में चेहरे की रंगत निखारने के लिए चंदन का पेस्ट लगाना काफी लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए आप चंदन का पाउडर लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं और फिर नहाने से 10 मिनट पहले लगाएं। दरअसल चंदन का पाउडर आपके चेहरे की स्किन को ठंडक प्रदान करेगा। साथ ही चेहरे के एक्ने, दाग-धब्बे आदि जैसी समस्या को भी दूर कर सकता है।

खीरे का रस (Cucumber Juice)

नहाने से पहले चेहरे पर खीरे का रस लगाएं। दरस खीरे में काफी अधिक मात्रा में पानी होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक खीरा लें और इसे कद्दूकस कर लें और फिर इसके रस को चेहरे पर लगा लें। बता दें आप खीरे के रस को नहाने से 15 मिनट पहले लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर जमा सारा डर्ट आसानी से निकल जाएगा और चेहरा फ्रेश और खूबसूरत नजर आएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story