×

Winter Skin Care Tips In Hindi: सर्दियों में भी स्किन रहेगी कोमल और चमकदार, फॉलो करें ये आसान टिप्स

Winter Skin Care Tips In Hindi: बदलते मौसम में खान-पान के साथ स्किन केयर रूटीन भी बदल जाती है। सर्दी के मौसम में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है।

Pallavi Srivastava
Published on: 8 Nov 2021 12:25 PM GMT
Skin care Tips In Hindi
X

ग्लोइंग स्किन टिप्स pic(social media)

Winter Skin Care Tips In Hindi: मौसम चाहे कोई भी स्किन केयर मांगता ही है। लेकिन अब ठंडक दस्तक दे चुकी है ऐसे में इस मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। क्योंकि मौसम बदलते ही सबसे पहले उसका असर हमारी स्किन पर होता है, इसलिए ज़रूरी है कि मौसम के बदलाव के साथ स्किन केयर रूटीन(Skin Care routine) भी बदलें ताकि आपकी स्किन हेल्दी के साथ-साथ और ग्लोइंग(Healthy And Glowing Skin) भी रहे। आज हम आपके लिए लाएं है विंटर स्किन केयर टिप्स जिसे अपनाकर आप अपनी स्किन को जवां बना सकते हैं।

सर्दियों में स्किन को मॉइश्‍चराइज़ जरूर करें pic(social media)

यूज मॉइश्‍चराइज़ (Use Moisturize)

ठंड के मौसम में स्किन ज्यादा ड्राई हो जाती है, इसलिए स्किन को ज्यादा मॉइश्‍चराइज़ करने की भी ज़रूरत पड़ती है। इस मौसम में आप अपने स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइश्‍चराइज़र सेलेक्ट करें। कुछ लोग स्किन को मॉइश्‍चराइज करने के लिए ऑयल का भी यूज करते हैं। लेकिन ऑयल वही लगाएं जो रोमछिद्रों को ब्लॉक न करे, जैसे एवोकाडो ऑयल या बादाम का तेल। आप अपने नहाने के पानी में कुछ बूंदे ऑयल की भी मिला सकते हैं।

सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं(Apply Sunscreen)

सनस्क्रीन का यूज हर मौसम में करना चाहिए, नहीं तो सन रेज हमारी स्किन को डैमेज कर सकती है। सनस्क्रीन को आप अपने डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। और धूप में बाहर निकलते समय सन ग्लासेज जरूर लगाएं।

लिप केयर है जरूरी pic(social Media)

लिप केयर(Lip Care)

सर्दियां शुरू होते ही होंठ ड्राई होना शुरू हो जाते हैं ऐसे में रोज सुबह और रात में सोने से पहले लिप को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें। लिप को मॉइश्‍चराइज करने के लिए आप चाहें तो लिप बॉम का यूज करें या फिर आप नारियल या बादाम का तेल भी लगा सकते हैं। इससे भी आपके होंठ नर्म और मुलायम रहेंगे।

गुनगुने पानी का करें उपयोग(Use Lukewarm Water)

अक्सर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, जिसके कारण स्किन ड्राईनेस के साथ साथ फेस पर जल्दी झुर्रियां आ जाती हैं। सर्दियों में आप गर्म पानी के बजाए गुनगुने पानी से नहाएं। नहाने से पहले आप किसी भी ऑयल से मसाज करें ताकि नहाने के बाद आपकी स्किन मुलायम रहे।

बॉडी लोशन(Body Lotion)

सर्दियों में नहाने के तुरंत बाद बॉडी लोशन जरूर लगाएं, इससे त्वचा रूखी होने से बची रहती है। बॉडी लोशन की जगह आप ग्लिसरीन का भी प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपको ग्लिसरीन चिपचिपा लगे तो उसमे थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें।

खूब पानी पिएं(Water)

मौसम चाहे जो भी हो पानी पीना सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में स्किन को मॉइश्‍चराइज करने के लिए खूब पानी पिएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story