×

Winter Skincare Routine: सर्दियों में त्वचा को स्वस्थ और आकर्षक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये खास उपाय

Winter Skincare Tips in Hindi: कठोर सर्दियों की हवाएं आपकी त्वचा के लिए भयानक चीजें कर सकती हैं, जिससे सूखापन और खुजली से लेकर एक्जिमा और सोरायसिस जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Jan 2023 1:43 PM GMT
Skin Care Tips in Winter
X

Winter Skin Care Tips (Image: Social Media)

Winter Skincare Routine: जैसे ही दिन छोटे होते हैं और तापमान गिरना शुरू हो जाता है, हमारी त्वचा को नुकसान होता है। जहां सर्द, शुष्क हवा के कारण त्वचा रूखी, तंग और असहज महसूस करती है। आपकी त्वचा की ज़रूरतें मौसम के साथ बदलती रहती हैं, इसलिए आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने के प्रयास में, आपको अपनी त्वचा की देखभाल के नियमों में बदलाव करना जारी रखना चाहिए।

कठोर सर्दियों की हवाएं आपकी त्वचा के लिए भयानक चीजें कर सकती हैं, जिससे सूखापन और खुजली से लेकर एक्जिमा और सोरायसिस जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। शुष्क सर्दियों में त्वचा पर बहुत ही विपरीत प्रभाव पड़ता है। आइये जानते हैं कि इस मौसम में कैसे त्वचा को स्वस्थ रखें।

क्या कहती हैं विशेषज्ञ

न केवल बेहतर महसूस करने के लिए बल्कि अधिक युवा दिखने के लिए, एक साधारण दैनिक आहार आपकी त्वचा को अनावश्यक उत्पादों जैसे टोनर या टन मेकअप के साथ ओवरलोड करने से रोकेगा जो सर्दियों में संवेदनशील त्वचा को खराब कर सकते हैं। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, लखनऊ में मदन स्किन एंड लेजर सेंटर के एस्थेटिक फिजिशियन डॉ. अमित मदान ने चेतावनी दी, "रोजमर्रा के उत्पाद और यहां तक ​​कि प्राकृतिक पदार्थ भी आपकी त्वचा को जला और खुजली कर सकते हैं, या शुष्क और लाल हो सकते हैं। इन उत्पादों में हैंड और डिश सोप, लॉन्ड्री डिटर्जेंट, शैंपू, बबल बाथ और बॉडी वॉश या सतह क्लीनर और कीटाणुनाशक शामिल हैं। बाजार में बिकने वाले सभी साबुन, फ़ेसवॉश और लोशन में त्वचा के अनुकूल PH नहीं होता है। आम अड़चन में धातु (विशेष रूप से निकल), सिगरेट का धुआं, साबुन और घरेलू क्लींजर, सुगंध, ऊन और पॉलिएस्टर जैसे कुछ कपड़े और बैक्टीरियल मरहम जैसे नियोमाइसिन और बैकीट्रैकिन फॉर्मेल्डिहाइड शामिल हैं, जो घरेलू कीटाणुनाशक, कुछ टीके, गोंद और चिपकने वाले, तनाव में पाए जाते हैं। भावनात्मक तनाव एक एक्जिमा ट्रिगर हो सकता है।"

एस्थेटिक फिजिशियन डॉ सरू सिंह ने जोर देकर कहा कि सर्दियों के दौरान अतिरिक्त देखभाल के साथ आपकी त्वचा का इलाज करना महत्वपूर्ण है और सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ सुझाव सूचीबद्ध किए हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए -

1. सही उत्पाद चुनना सीखें

त्वचा पर लोशन लगाना जरूरी होता है लेकिन सही लोशन का चुनाव करना मुश्किल होता है। तैलीय लोशन तैलीय त्वचा वाले किसी व्यक्ति के छिद्रों को आसानी से बंद कर देगा और प्रकोप का कारण बनेगा। अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर बुद्धिमान उत्पाद चयन करें। आपकी त्वचा देखभाल उत्पादों को हाइड्रेशन और प्राकृतिक तेलों को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। ऐसे किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचें जिसमें अल्कोहल के साथ-साथ छिलके और मास्क भी हों।

2. हाइलूरोनिक एसिड वाले स्किनकेयर उत्पादों का उपयोग करें

Hyaluronic एसिड आपकी त्वचा की नमी के स्तर को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि इस समय त्वचा का न्यूनतावाद सबसे लोकप्रिय रुझानों में से एक है। यह बाधा सुरक्षा प्रदान करता है, नमी बनाए रखने में सहायता करता है, महीन रेखाओं और झुर्रियों की दृश्यता को कम करता है, और स्वस्थ, उछालभरी त्वचा को बढ़ावा देता है जो दूसरों को ईर्ष्यालु बना देगा!

3. ज्यादा पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। डिहाइड्रेशन से आपकी त्वचा थकी हुई और बेजान हो जाती है, जिससे उसकी प्राकृतिक चमक भी चली जाती है। जबकि बाहरी रूप से आपकी त्वचा की देखभाल करना आवश्यक है, यह भी सलाह दी जाती है कि आप अपने शरीर के वजन के आधार पर हर दिन 6 से 8 गिलास पानी पियें।

4. हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

जब आप बाहर होते हैं, तो धूप त्वचा को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकती है और उम्र बढ़ने का कारण बन सकती है, इसलिए सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है। धूप में एक टोपी पहनना और एसपीएफ़ के साथ दैनिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करने से आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद मिलेगी, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है और झुर्रियों का कारण बन सकती है। व्यापक कवरेज के साथ एक उच्च एसपीएफ़ सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

5. ज्यादा गर्म पानी से स्नान ना करें

ठंडे महीनों में, गर्म पानी पीना वरदान है। इस मौसम में अपने आप को एक अच्छा स्नान देना अब तक का सबसे अच्छा अनुभव है। बुरी खबर यह है कि आपकी त्वचा गर्म पानी से उतना ही घृणा करती है जितना आपका शरीर करता है। अपने नहाने के रूटीन में बदलाव करना सर्दियों में त्वचा की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है। त्वचा की सबसे बाहरी परत में पाए जाने वाले केराटिन सेल्स को गर्म पानी से नुकसान पहुंचता है। इन कोशिकाओं के बाधित होने पर आपकी त्वचा शुष्क, खुजलीदार और चिड़चिड़ी हो जाती है। गर्म पानी आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को भी कम कर देता है, जिससे यह पहले से भी अधिक शुष्क हो जाता है।

नियमित देखभाल मदद कर सकती है लेकिन अगर यह अप्रभावी है, तो व्यक्ति को डॉक्टर को देखना चाहिए। सूखे पैच को पूरी तरह खत्म करने के बारे में और उपयोगी सलाह देने के अलावा एक त्वचा विशेषज्ञ आपके लिए सर्वोत्तम उत्पादों की सिफारिश कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story