×

Winter Special Ladoo Recipes: सर्दियों के ये 5 लड्डू दूर करेंगे जोड़ों का दर्द और साथ ही बढ़ाएंगे प्रतिरोधक क्षमता

Winter Special Ladoo Recipes: मौसम में बदलाव के कारण अंततः आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता से समझौता हो जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Dec 2022 4:52 PM GMT
Winter Laddoo Recipes
X

Winter Laddoo Recipes (Image credit: social media)

Winter Special Ladoo Recipes in Hindi: सर्दियों का मौसम अपने चरम पर है। सर्दियों में कमर दर्द, जोड़ों का दर्द और फ्लू जैसी स्वास्थ्य समस्याएं बेहद आम है । कारण मौसम में बदलाव के कारण अंततः आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता से समझौता हो जाता है। इसलिए खुद को गर्म और संरक्षित रखना बेहद आवश्यक है। इसके लिए अपने आहार में कुछ परिवर्तन करके आप जोड़ों के दर्द को रोकने और अपनी प्रतिरक्षा को मजबूत करने में सफलता हासिल कर सकते हैं।

तो आइये ठंड को मात देने और अंदर से गर्म रहने के लिए इन विंटर स्पेशल लड्डू रेसिपी को ट्राई करें:


गोंद के लड्डू (Gond ke Laddoo)

सामग्री

250 ग्राम साबुत गेहूं का आटा

100 ग्राम गोंद - तली हुई

200 ग्राम पिसी चीनी

2 बड़े चम्मच बादाम - तले हुए

2 बड़े चम्मच काजू - तले हुए

2 बड़े चम्मच किशमिश

1 छोटा चम्मच हरी इलायची पाउडर - वैकल्पिक

175 ग्राम देसी घी + 4 बड़े चम्मच कमरे के तापमान पर

3 बड़े चम्मच मूंगफली का मक्खन

तरीका

एक पैन में घी लें और उसे धीमी आंच पर पिघला लें। 2 कप मैदा डालें और मैदा को घी के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। इस बीच जब आटा सिकने लगे तो तले हुए मेवे को ग्राइंडर जार या मसाला ग्राइंडर में डालें। भूने हुए गोंद को भी ड्राई ग्राइंडर जार में डाल दीजिए. दरदरा पीस लें और हल्का दरदरा पीस लें। गोंद को ग्राइंडर में पीस लें.। आटे को तब तक भूनें जब तक कि उसका रंग न बदल जाए और आपको अखरोट जैसी महक न आने लगे। फिर जब आप देखें कि आटे का रंग बदल रहा है तो उसे बिना रुके चलाएं।

आटे को गोल्डन या ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुए भून लीजिए. आंच बंद कर दें। कढा़ई नीचे रखें और किशमिश और इलायची का पावडर। इसके बाद पीसी हुई चीनी और पीनट बटर डालें। कुचला हुआ गोंद और मेवे का मिश्रण डालें। चम्मच से मिलाना शुरू करें। मिलाते समय लड्डू के मिश्रण में चीनी की गांठ हो तो उसे कलछी या चमचे से तोड़ लीजिये. बहुत अच्छी तरह मिलाएँ। जब लड्डू का मिश्रण अभी भी गर्म और मध्यम तापमान पर हो, तो इसका एक ढेर के आकार का हिस्सा चम्मच या अपनी हथेलियों में लें। इसे गोल लड्डू का आकार दें। - इस पूरे मिश्रण से मध्यम आकार के लड्डू बना लें. उन्हें एक एयरटाइट स्टील कंटेनर (स्टील डब्बा) में स्टोर करें। वे कुछ महीनों तक अच्छे रहते हैं। गोंद के लड्डू को अकेले या थोड़े गर्म या गर्म दूध के साथ परोसें।


मेथी के लड्डू ​(Methi Laddoo)

सामग्री

मेथी / मेथी के बीज - 50 ग्राम

दूध - 1 कप

गेहूं का आटा - 150 ग्राम

घी - 3/4 कप

पीनट बटर - 2 बड़े चम्मच

बादाम - 15

काजू - 20

काली मिर्च- 5

जीरा पाउडर - 1 छोटा चम्मच

सोंठ पाउडर - 1 छोटा चम्मच

पिसी हुई दालचीनी - 1 छोटा चम्मच

इलायची पाउडर - 1 छोटा चम्मच

गुड़ - 150 ग्राम

पिसी हुई चीनी - 1/2 कप

तरीका

मेथी दानों को महीन पीस लें। पिसी हुई मेथी में दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। इसे 5-8 घंटे के लिए भीगने दें। मैथी सारा दूध सोख लेगी और गाढ़ा आटा गूंथ लेगी। पैन में भीगी हुई मेथी पाउडर डालें और तब तक भूनें जब तक यह भुरभुरी न हो जाए। एक कटोरी में स्थानांतरण। एक पैन में 1/4 कप घी डालें और कटे हुए मेवे डालें। सुनहरा होने पर गेहूं का आटा डालें और महक आने तक भूनें। मैदा में पिसा हुआ मसाला पाउडर और कुटी हुई काली मिर्च डालकर मिला दीजिये। इसे तब तक भुने जब तक मैदा गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसे बाउल में ट्रांसफर करें। बचा हुआ घी गरम करें और गुड़ डालें। 4-5 बड़े चम्मच पानी डालें और मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक गर्म करें जब तक कि गुड़ पिघल न जाए।

इसे उबाल लें। एक छलनी के माध्यम से सिरप को कटोरे में डालें। अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण में पीसा हुआ चीनी और पीनट बटर डालें और कलछी से अच्छी तरह मिलाएँ। मिश्रण को गरम होने दें। मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण लेकर गोल लड्डू का आकार दें। लड्डू को प्लेट में निकाल कर 5-6 घंटे के लिए हवा में सूखने के लिए रख दें। लड्डू को एयरटाइट जार में भर कर रख लीजिये.


ड्राई फ्रूट लड्डू (​Dry Fruit Laddoo)

सामग्री

पीनट बटर - 1/4 कप

गुड़ - 260 ग्राम

तिल - 1/4 कप

खसखस - 1/4 कप

सूखा नारियल - 1/2 कप, कद्दूकस किया हुआ

मखाने - 1 कप

बादाम - 1/4 कप

सोंठ पाउडर - 1 छोटा चम्मच

सफेद मिर्च - 1 छोटी चम्मच, दरदरी कुटी हुई

जायफल - 1 छोटा चम्मच, कद्दूकस किया हुआ

इलाइची - 1 छोटी चम्मच, दरदरी कुटी हुई

तरीका

1/2 कप तिल, 1/2 कप खसखस, 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल, 1 कप मखाने, 1/4 कप बादाम, 1/4 कप मूंगफली अलग-अलग फूलने तक भून लें , थोड़ा रंग बदलें और सुगंधित हो जाएं। सभी भुने हुए ड्राई फ्रूट्स को दरदरा पीस लें। सबसे पहले भुने हुए तिल और तरबूज के बीज को एक साथ दरदरा पीस लें। खसखस और खसखस ​​को एक साथ, मखाने को अलग-अलग, बादाम और मूंगफली को एक साथ पीस लें। एक बाउल में पिसे हुए ड्राई फ्रूट्स को एक साथ मिला लें।

260 ग्राम गुड़ को टुकड़ों में काट लीजिए. गुड़ के टुकड़े और 3 टेबल-स्पून पानी कड़ाही में डालें और मध्यम आँच पर गुड़ को पिघलाएँ। गुड़ को बीच-बीच में चलाते रहें और गुड़ के टुकड़ों को कलछी से तोड़ लें। एक बार जब गुड़ पिघल जाए और चाशनी में झाग दिखाई देने लगे तो आंच धीमी कर दें और मसाले डालें। 1 छोटा चम्मच सोंठ पाउडर (सोंठ का पाउडर), 1 छोटा चम्मच दरदरी कुटी हुई सफेद मिर्च, 1 छोटा चम्मच कसा हुआ जायफल, 1 छोटा चम्मच दरदरी कुटी हुई इलायची डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। गुड़ की चाशनी में पिसे हुए मेवे मिलाकर गैस बंद कर दीजिए. मिश्रण को प्याले में निकाल लीजिए और इसमें पीनट बटर डालकर ठंडा होने दीजिए. जब मिश्रण इतना गर्म हो जाए कि हाथों से छुआ जा सके तो लड्डू बांध लें।


तिल लड्डू (Til Laddoo)

सामग्री

1- कद्दूकस किया हुआ नारियल

150 ग्राम – कसा हुआ गुड़ / जैविक गुड़ पाउडर

20 ग्राम - तिल के बीज

1 छोटा चम्मच – गाय का घी

मूंगफली का मक्खन

तरीका

बर्तन गरम करें, उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें और पांच मिनट तक सूखा भून लें। उसी पैन में एक चम्मच गाय का घी और कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालें। मध्यम आंच पर 15 से 20 मिनट तक पकाएं. कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालें और सुनहरा भूरा होने तक पकाएं और नमी पूरी तरह से सूख जाए। मिश्रण गाढ़ा होना चाहिए। अब इस मिश्रण में तिल और पीनट बटर डालें। नारियल गुड़ के मिश्रण को ठंडा कर लीजिये. हथेलियों पर थोडा़ सा घी लगाकर नारियल गुड़ का मिश्रण लेकर छोटी-छोटी लोइयां बनाकर तैयार कर लीजिए।


प्रोटीन लड्डू (Protein Laddoos)

सामग्री

काले चने – 3/4 कप

बादाम – 1/4 कप

काजू – 1/4 कप

ओट्स – 1/4 कप

सोयाबीन – 1/4 कप

गुड़ – 150 ग्राम

रागी – 1/2 कप

घी – 100 ग्राम

इलायची पाउडर

तरीका :

सुपर हेल्दी और टेस्टी प्रोटीन लड्डू बनाने के लिए, गैस पर एक पैन रखें, उसमें बादाम और काजू डालकर धीमी से मध्यम आंच पर 3 मिनट तक अच्छी तरह से भून लें। 2 मिनिट बाद, कटे हुए बादाम को एक प्लेट में निकाल लीजिए। अगला स्टेप – पैन में ओट्स डालकर 2-3 मिनट तक अच्छी तरह भूनें। 2-3 मिनिट बाद भुने हुए ओट्स को एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दें। पैन में सोयाबीन डालें और 4-5 मिनिट तक अच्छी तरह भून लें।4-5 मिनिट बाद भुनी हुई सोयाबीन को प्लेट में निकाल लीजिए। पैन में काले चने डालकर अच्छी तरह सुनहरा होने तक भूनें। काले चने के सुनहरा होने के बाद गैस बंद कर दें और एक प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दें।

अब एक ग्राइंडिंग जार लें, उसमें भुना सोयाबीन, भुना ओट्स, इलायची पाउडर डालकर बारीक पाउडर बना लें। तैयार पाउडर को एक बाउल में निकाल लें। अब ग्राइंडिंग जार में काजू और बादाम डाल कर दाल पर पीस कर महीन चूर्ण बना लें। बादाम और काजू के पाउडर को प्याले में निकाल लीजिए। उरद दाल को जार में डालें, अच्छी तरह से पीसकर महीन पाउडर बना लें। एक कढ़ाई को गैस पर रखें, 2-3 टेबल स्पून घी डालकर अच्छी तरह गर्म करें। घी पिघलने के बाद 1/2 कप रागी डालकर धीमी से मध्यम आंच पर अच्छी तरह से भून लें।

अब कढ़ाई में सारा तैयार पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। कुटा हुआ गुड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को प्याले में निकाल लीजिए। बांधने के लिए थोड़ा सा घी डालें, मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें और उसके साथ एक लड्डू तैयार करें। अब आपके लाजवाब स्वस्थ और स्वादिष्ट प्रोटीन के लड्डू तैयार हैं, और आप इसका आनंद उठा सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story