×

Winter Tips: सदियों में इन आसान से उपायों के साथ रखें घर को गर्म, आज़माइये ये टिप्स

Winter Tips: सर्दियों ने पूरी तरह से दस्तक दे दी है ऐसे में कई घरों में हीटर और ब्लोअर भी शुरू हो गए होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अलावा भी कुछ टिप्स फॉलो करके आप अपने घर को बिना बिजली खर्च किये गर्म रख सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 5 Dec 2023 6:36 AM GMT
Winter Tips
X

Winter Tips (Image Credit-Social Media)

Winter Tips: सर्दियाँ आते ही घूप जहाँ गायब होना शुरू हो जाती है वहीँ घरों के अंदर हीटर और ब्लोअर का ही सहारा बचता है। इसके अलावा अपने घरों को कोजी और गर्म रखने के लिए सॉल्ट लैंप भी जलाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने घर के कुछ सामान के साथ भी अपने घर को गर्म रख सकते हैं। जैसे फर्नीचर, घर के पर्दे और कार्पेट। जी हाँ, आज हम आपको अपने घर को इन विकल्पों के अलावा घर को कैसे गर्म रखें ये जानते हैं।

सर्दियों में ऐसे रखें अपना घर गर्म

जहाँ हम सभी अपने घर को गर्म रखने के लिए हीटर या ब्लोअर का सहारा लेते हैं वहीँ आपके घर के कुछ अन्य सामन भी हैं जिनसे आप अपने कमरे को गर्म कर सकते हैं। जैसे आप घर पर वुलन कार्पेट बिछा सकते हैं। जो आपके घर को घर होने का एहसास करेगी। ठण्ड को काफी हद तक वुलन कार्पेट कम कर देती है। इसके साथ ही बाजार में कुछ खास कलर और प्रिंट के कार्पेट भी मिलते हैं जो आपके घर को गर्म वाली फीलिंग देते हैं। इसके साथ साथ पूरा लुक भी बदल देतीं हैं। जिससे घर में आते ही आपको गर्म और कोज़ी वाली फीलिंग आने लगेगी।

सर्दियों में अगर आप कोई गर्म कार्पेट बिछाते हैं तो ये न सिर्फ आपके घर को सुन्दर लुक देगी बल्कि ये घर को गर्म भी बनाये रखेगी। वहीँ आप अपने घर के रंग के हिसाब से कार्पेट चुन सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि सर्दियों के लिए आप डार्क कलर के कार्पेट, रग और मैट लें तो ये सही रहता है ऐसे में घर के रंग के साथ कंट्रास्ट कलर भी काफी अच्छा लगेगा। बच्चे अक्सर नंगे पैर ही घूमते रहते हैं तो उनके लिए घर पर कार्पेट जरूर बिछाएं।

सर्दियों के समय आप अपने घर के लिए मल्टी कलर के कार्पेट चुन सकतीं हैं जो काफी सुन्दर लगते हैं। वहीँ बाजार में तो हैंड टफ्टेड और टिकाऊ कॉटन कैनवास बैकिंग के साथ भी कालीन आ रही हैं। जो काफी क्लासी लुक देतीं हैं। वहीँ ऊन से बनी कार्पेट भी आपके घर को विंटर में गर्म रख सकतीं हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story