×

Winter Tips: सर्दियों में अपनी आँखों का ऐसे रखें ख्याल, इन चीज़ों को न करें नज़रअंदाज़

Winter Tips : जानिए कैसे आप अपनी आँखों का ख्याल सर्दियों में कैसे रख सकते हैं। इसके लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 25 Jan 2024 4:38 PM GMT
Winter Tips
X

Winter Tips (Image Credit-Social Media)

Winter Tips: पूरे उत्तर भारत में जहाँ गला देने वाली ठण्ड हो रही है वहीँ आपको बता दें कि इस मौसम में आपको अपनी आँखों का विशेष ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। हममें से बहुत से लोग गर्मियों की सूरज की चमक से अपनी आँखों की रक्षा करना जानते हैं। लेकिन सर्दियों में इसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं। जहाँ गर्मियों में धुप का चश्मा लगाकर हम अपनी आँखों का बचाव करते हैं वहीँ सर्दियों में हम इसको नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन वास्तव में, सर्दियों में आंखों को गर्मियों की तुलना में अधिक नहीं तो उतना ही खतरा हो सकता है। हर मौसम में अपनी आंखों को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए यहां हम कुछ आइडियाज लेकर आये हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये।

सर्दियों के मौसम में अपनी आँखों का ऐसे रखें ख्याल

मॉइस्चराइजिंग आईड्रॉप्स का उपयोग करें

ठंडी हवाएँ और शुष्क हवा के साथ-साथ घर के अंदर का तापमान शुष्क आँखों और असुविधा का कारण बन सकता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं या पहले से सूखी आंखों से पीड़ित व्यक्ति को ज़्यादा नुकसान पंहुचा सकती हैं । इसके लिए आप आवश्यकतानुसार मॉइस्चराइजिंग आईड्रॉप्स का उपयोग करें और हवा में नमी जोड़ने के लिए कमरे के तापमान को कम करने या अपने घर में ह्यूमिडिफायर चलाने पर विचार करें। अतिरिक्त तरल पदार्थों के साथ हाइड्रेटेड रहना न भूलें और जब आपको लगे कि आपकी आंखें सूखी हैं तो अधिक बार पलकें झपकाने का प्रयास करें।

UV किरणों से अपनी आँखों को बचाएं

सर्दियों में भले ही सूरज उस तरह से नहीं निकलता लेकिन हम प्रतिदिन यूवी विकिरण के संपर्क में आते हैं, यहाँ तक कि बादल भरे मौसम में भी - यह बात हममें से बहुत से लोग भूल जाते हैं जब तापमान गिरना शुरू हो जाता है। और क्योंकि बर्फ लगभग 80 प्रतिशत यूवी विकिरण को प्रतिबिंबित करती है, स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, फावड़ा चलाते समय या बर्फ में खेलते समय आपका कुल जोखिम लगभग दोगुना हो जाता है। उच्च गुणवत्ता वाला धूप का चश्मा नाटकीय रूप से चमक को कम करके सुरक्षित, अधिक आरामदायक दृष्टि प्रदान करते हैं। ध्रुवीकृत लेंस आंखों को खतरनाक प्रतिबिंबों से बचाने में विशेष रूप से प्रभावी होते हैं।

हवा और चकाचौंध से बचाव

यूवी एक्सपोज़र के जोखिम के अलावा, ठंडी हवाएँ और तेज़ चमक सर्दियों की दो और परेशानियाँ हैं जिनके बारे में सचेत रहना चाहिए। सूखी, थकी हुई या खुजली वाली आंखें परेशान करने वाली और संभावित रूप से खतरनाक हो सकती हैं। हमारी आँखों को वास्तव में उनकी सुरक्षा के लिए किसी प्रकार के ढाल की आवश्यकता होती है। सर्दियों की गतिविधियों के दौरान शुष्क हवा को रोकने के लिए फोम लाइनर के साथ रैपअराउंड धूप का चश्मा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। ध्रुवीकृत लेंस गीली, बर्फीली या चमकदार सतहों से परावर्तित होने वाली चमक को कम करने में मदद करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story