×

Witchcraft in World: जादू टोना पर विश्वास दुनिया भर में है आम बात, 1 अरब लोग करते हैं इस पर भरोसा

Black Magic Believe in World: लोगों के जादू टोना विश्वासों को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये नीति निर्माण और अन्य सामुदायिक सहभागिता प्रयासों को प्रभावित कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2022 1:53 PM GMT
Witchcraft in World
X

Witchcraft in World (Image credit: social media)

Witchcraft in World: एक नए अध्ययन में पाया गया है कि दुनिया भर में जादू-टोने पर लोगों का बहुत विश्वास है। अनुमान के अनुसार दुनिया भर में करीब एक अरब लोग जादू टोने पर विश्वास करते हैं। यह अध्ययन 23 नवंबर, 2022 को पीएलओएस वन पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। जादू टोना में लोगों की आस्था को कई अध्ययनों में प्रलेखित किया गया है। जादू टोना इस विचार को संदर्भित करता है कि कुछ व्यक्तियों में नुकसान पहुंचाने की अलौकिक क्षमता होती है।

जादू टोना

लोगों के जादू टोना विश्वासों को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये नीति निर्माण और अन्य सामुदायिक सहभागिता प्रयासों को प्रभावित कर सकते हैं। हालांकि, विरल डेटा के कारण वैश्विक स्तर पर जादू टोने की मान्यताओं के सांख्यिकीय विश्लेषण में कमी रही है।

अध्ययन करने वाले वाशिंगटन में अमेरिकी विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता बोरिस गेर्शमैन ने जादू टोने की मान्यताओं की समझ को गहरा करने के लिए एक नया डेटासेट तैयार किया। डेटासेट ने 95 देशों और क्षेत्रों के 1,40,000 से अधिक लोगों के बीच इस तरह के विश्वासों को कैप्चर किया। प्यू रिसर्च सेंटर और पेशेवर सर्वेक्षण संगठन आमने-सामने और टेलीफोन सर्वेक्षण करते हैं। 2008 और 2017 के बीच किए गए ऐसे सर्वेक्षणों के आंकड़ों के आधार पर, गेर्शमैन ने नया अध्ययन किया। सर्वेक्षण में धार्मिक विश्वासों और जादू टोना विश्वासों के बारे में प्रश्न शामिल थे।

जादू टोना पर विश्वास देशों में काफी भिन्न होता है

डेटासेट के अनुसार, 40 प्रतिशत से अधिक सर्वेक्षण प्रतिभागियों ने कहा कि उनका मानना ​​है कि कुछ लोग शाप या मंत्र दे सकते हैं जिससे किसी के साथ बुरा हो सकता है। जबकि दुनिया भर में जादू टोने की मान्यताएँ मौजूद हैं, वे देशों और विश्व क्षेत्रों के बीच काफी भिन्न हैं। पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, ट्यूनीशिया में 90 प्रतिशत की तुलना में स्वीडन में नौ प्रतिशत प्रतिभागियों ने जादू टोना में विश्वास किया।

जादू टोना में विश्वास करने की संभावना कब कम होती है?

गेर्शमैन ने तब जादू टोने की मान्यताओं से जुड़े विभिन्न व्यक्तिगत-स्तर के कारकों की जांच करने के लिए डेटा का उपयोग किया। विश्लेषण से पता चलता है कि उच्च स्तर की शिक्षा और आर्थिक सुरक्षा वाले लोग जादू टोना में विश्वास करने की संभावना कम रखते हैं। डेटासेट को अन्य देश-स्तरीय डेटा के साथ संयोजित करने के बाद, गेर्शमैन ने पाया कि विभिन्न संस्थागत, सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और मनोवैज्ञानिक कारकों के अनुसार देशों के बीच जादू टोने की मान्यताएँ भिन्न हैं।

जादू टोना में विश्वास करने की अधिक संभावना किसमे है?

अध्ययन में पाया गया कि जादू टोना विश्वास कमजोर संस्थानों, सामाजिक विश्वास के निम्न स्तर, कम नवाचार, अनुरूपतावादी (एक व्यक्ति जो प्रचलित मानकों या रीति-रिवाजों के अनुसार व्यवहार करता है) संस्कृति और उच्च स्तर के इन-ग्रुप पूर्वाग्रह से जुड़ा हुआ है। यह लोगों की उन लोगों की प्रवृत्ति को दर्शाता है जो उनके समान हैं। जादू टोना मान्यताओं के हिसाब से देश नए अध्ययन के निष्कर्षों का उपयोग नीतियों और विकास परियोजनाओं को अनुकूलित करने के लिए कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story