×

RESEARCH: अब नहीं है कोई बंधन, उम्र के इस पड़ाव पर भी बन सकती हैं मां

suman
Published on: 17 July 2017 7:07 AM GMT
RESEARCH: अब नहीं है कोई बंधन, उम्र के इस पड़ाव पर भी बन सकती हैं मां
X

लखनऊ: एक रिसर्च के अनुसार, महिलाएं जवानी में ओवेरियन टिश्यू को फ्रीज करके मीनोपोज के बाद भी मां बन सकती है। 40-50 की उम्र के बाद जब महिलाओं को मीनोपोज हो जाता है तब भी वे फ्रीज किए हुए ओवेरियन टिश्यू को प्रोसेस के जरिए रिर्वस मीनोपोज कर सकती हैं। यानि महिलाएं 40-50 की उम्र में फ्रीज किए हुए ओवेरियन टिश्यू से ना सिर्फ मां बन सकती हैं, बल्कि मीनोपोज के टाइम को भी आगे बढ़ाती है और नैचुरल फर्टिलि‍टी वापिस ला सकती हैं।

आगे...

इस प्रोसेस में ओवेरियन टिश्यू को हटा कर जमाया जाता है और फिर इसे एक्सपेरि‍मेंट के दायरे में रखा जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस एक्सपेरिमेंट में लगभग 10 में से 4 महिलाओं में सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं।

आगे...

कुटलुक ओक्टे दुनिया के पहले ऐसे साइंटिस्ट हैं जिन्होंने इस प्रोसेस को 1999 में पहली बार किया था। उनका कहना है कि ओवेरियन टिश्यू को जमाने का प्रोसेस ऐग फ्रीजिंग से ज्यादा लाभदायक है, क्योंकि ये मीनोपोज को भी रिवर्स कर देता है और नेचुरल फर्टिलिटी भी वापिस ला सकता है।

आगे...

ये प्रोसेजर कितना कामयाब है, ये जानने के लिए शोधकर्ताओं ने 1999 से लेकर 2016 तक के डाटा को परखा. रिसर्च के नतीजों में पाया गया कि मेन्सुरेशन तीन में से दो महिलाओं (63.9%) में और नैचुरल फर्टिलिटी की प्राप्ति‍ लगभग 62.3% महिलाओं को हुई.

suman

suman

Next Story