×

Work From Home : वर्क फ्रॉम होम से 41 % लोगों की रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर, जानें यह डेटा

Work From Home : कोरोना महामारी के दौरान वोर्फ फ्रॉम होम शुरू करने वाले लोगों में करीब 41 परसेंट लोग पीठ के दर्द से और 23 फीसदी लोग गर्दन के दर्द से परेशान हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 17 Oct 2021 8:39 AM GMT
वर्क फ्रॉम होम से 41 % लोगों की रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर
X

 वर्क फ्रॉम होम से 41 % लोगों की रीढ़ की हड्डी पर बुरा असर (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Work From Home : कोरोना महामारी के दौरान ज्यादातर ऑफिस ने लोगों का काम वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर दिया था कुछ कंपनियों ने अभी तक घर से काम करने की अनुमति दे रखी है। इस वर्क फ्रॉम के दौरान लोगों को कई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि 8 से 9 घंटे लगातार बैठने से रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) और गर्दन में कई तरह की समस्या देखने को मिल रही है।


एक रिसर्च के अनुसार बताया जा रहा कि कोरोना महामारी के दौरान वोर्फ फ्रॉम होम (Work From Home) शुरू करने वाले लोगों में करीब 41 परसेंट लोग पीठ के दर्द से और 23 फीसदी लोग गर्दन के दर्द से परेशान हैं। वर्क फ्रॉम होम की वजह से लोगों की सिटिंग पोजीशन (sitting position) काफी खराब हो गई है। ज्यादा देर एक ही जगह पर बैठने से रीढ़ की हड्डी को काफी नुकसान पहुंच रहा है। इस तरह की परेशानी से इंसान की शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रभावित करता है।


लगातार बैठने से रीढ़ की हड्डी में समस्या (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


रीढ़ दर्द के कई उपाय

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के दौरान काफी देर बैठने से शरीर में कई तरह की दिक्कत आ रही है। इस परेशानी से निपटने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं जिसे अपनाकर रीढ़ के दर्द, गर्दन में दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। सिटिंग के हर घंटे बाद अगर 6 मिनट की वॉक की जाए तो रीढ़ को नुकसान होने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना चाइल्ड पोज, कैट और काऊ पोज जैसे योगासन करने की सलाह दी गई है।


वर्क फ्रॉम होम से गर्दन में दर्द समस्या (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ रिसर्National Institute of Health Research) के मुताबिक अगर रीढ़ की हड्डी में गड़बड़ी हो तो उसका असर व्यक्ति पर शारीरिक और भावनात्मक दोनों रूप से पड़ता है। लगातार झुककर बैठने से रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) की डिस्क सिकुड़ने लगती है। शारीरिक गतिविधियां कम होने से रीढ़ की हड्डी के आसपास के लिगामेंट टाइट होने लगते हैं। इस परेशानी से स्पाइनल कॉर्ड में लचीलापन घटने लगता है। इससे यह नतीजा निकलता है कि काफी देर तक बैठने पर पीठ में दर्द शुरू हो जाता है।


वर्क फ्रॉम होम से कमर में दर्द समस्या (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


वर्क फ्रॉम होम की वजह से शरीर के कई अंग दर्द से प्रभावित हो रहे हैं। ज्यादा देर सिटिंग की पोजीशन से कमर में दर्द, रीढ़ की हड्डी, गर्दन में दर्द की समस्या हो जाती है। इस समस्या को हमेशा के लिए दूर करने के लिए रोजाना चाइल्ड पोज, कैट और काऊ पोज जैसे योगासन करने की जरुरत है।

Shraddha

Shraddha

Next Story