×

घर से काम करने में आखें हो रही खराब, इन तरीकों से आंखों की करें सुरक्षा

Work From Home: कोरोना काल में लोग पिछले दो साल से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) और ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 23 July 2021 7:02 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Work From Home: कोरोना काल में लोग पिछले दो साल से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) और ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं। जिसके वजह से उन्हें फोन और कंप्यूटर पर देर तक देखना पड़ रहा है। और लोगों को आंखों में कई तरह की परेशानी हो रही है। कभी-कभी अधिक समय तक कंप्यूटर पर देखने से आंखों में दर्द के साथ लालिमा पड़ जाना, गर्द में दर्द और धुंधला दिखने लगता है। तो आइए जानते हैं किस तरह से आपको अपनी आंखों को डिजिटल आई स्‍ट्रेन (Digital Eye Strain) से बचाना चाहिए।

सही दूरी बनाना जरूरी

गौरतलब है कि ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर काम करने से आंखे में एक साथ कई समस्या पैदा हो रही है। इस समय ऑफिस के काम के दबाव ज्यादा है इसके चलते लोगों को अधिक समय तक काम करना पड़ता है। ऐसे में आंखों पर असर आना लाजमी है। इससे बचने के लिए आपको अपने कंप्यूटर की स्क्रीन और आंखों को बीच की दूरी को मेंटन करना होगा। इसलिए आपको कम से कम एक फुट की दूरी और थोड़े उंचाई पर कंप्यूटर रखने की जरूरत है।

20 सेकेंड का रेस्ट

जब भी कंप्यूटर पर लंबे समय के लिए काम करने बैठे तो आपको 20 फूट की दूरी पर कम करने के बाद देख लेना चाहिए। इसके साथ ही काम के बीच में 20 सेकंड़ के लिए रेस्ट लेने की जरुरी है। इसके अलावा आपको बीच-बीच में अपनी पल्के झपकाने की जरुरत है।

रोशनी में करें काम

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सोशल मीडिया)

अगर आप अंधेरे कमरे में काम करते हैं तो उस समय आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन लाइट को बढ़ा ले हैं जो आपकी आंखों पर बहुत बुरा असर डाल सकता है। इसलिए आपको पर्याप्त रोशनी में काम करने की जरूरत है।

आंखों को साफ करते रहे

जब भी आप काम करने बैठे तो अपने आंखों को बीच-बीच में ठंडे पानी से साफ करते रहे। ताकि आंखों में जलन की समस्या ने हो।

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सोशल मीडिया)

आई प्रोटेक्‍टर चश्‍मा लगाए

कंप्यूटर पर अधिक समय तक काम करने के साथ ही आपको अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए आई प्रोटेक्टर चश्मा लेना चाहिए। यह आपकी आंखों का तनाव कम कर देता है और अगर ज्यादा दिक्कत हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Shweta

Shweta

Next Story