×

Work From Home: आप भी हैं वर्किंग और कर रहे हैं घर से काम तो अपनाएं ये पोस्चर्स, नहीं होगी कोई शारीरिक दिक्कत

Work From Home: उचित कार्यस्थानों की कमी के कारण गलत स्थिति में बैठना पड़ सकता है जो किसी के आसन को प्रभावित कर सकता है। इस लेख में, हम चर्चा करते हैं कि आप घर से काम करते हुए अपने आसन को कैसे सुधार सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 July 2022 8:50 AM GMT
Work from home postures
X

Work from home postures (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Work From Home: कोविड-19 महामारी के बाद से घर से काम करना एक आम बात हो गई है। घर से काम करने के कई फायदे हैं। डेस्क और कुर्सी पर लंबे समय तक बैठने के विपरीत, व्यक्ति को स्थिति बदलने की स्वतंत्रता होती है। एक जगह बैठने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है और बुढ़ापा भी तेज हो सकता है।

हालाँकि, बैठने की स्थिति बदलना पर्याप्त नहीं है। उचित कार्यस्थानों की कमी के कारण गलत स्थिति में बैठना पड़ सकता है जो किसी के आसन को प्रभावित कर सकता है। इस लेख में, हम चर्चा करते हैं कि आप घर से काम करते हुए अपने आसन को कैसे सुधार सकते हैं।

अगर आप घर से काम करते समय आसन में सुधार करना चाहते हैं तो 11 बातों का ध्यान रखें:

1. बिस्तर और सोफे से बचें

बिस्तर या अपने सोफे से काम करना घर से काम करने के लाभों में से एक की तरह लग सकता है लेकिन यह गलत है। बैठने की जगह का सख्त न होना आपके पोस्चर को खराब रूप से प्रभावित कर सकता है।

2. कुर्सी पर बैठें

एक कुर्सी बेहतर बैठने की स्थिति को प्रोत्साहित करती है। कुर्सी पर बैठने से आपको सीधा बैठने में मदद मिलती है। C स्थिति में बैठने से आपकी मुद्रा प्रभावित होती है और यहां तक ​​कि एंकिलोज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस या अन्य पुरानी बीमारियां भी हो सकती हैं।

3. जरूरत पड़ने पर सपोर्ट का इस्तेमाल करें

अगर कुर्सी पर सीधा बैठना मुश्किल लगता है और आप झुक जाते हैं, तो समर्थन का उपयोग करने का प्रयास करें। अपनी पीठ के निचले हिस्से के पीछे एक छोटा तकिया या मुड़ा हुआ तौलिया जोड़ने से आपकी मुद्रा में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

4. खड़े हो जाओ और चलो

एक आरामदायक डेस्क पर भी लंबे समय तक बैठना आपके लिए बुरा है। चर्चा के अनुसार लंबे समय तक बैठे रहना, शरीर में उचित रक्त परिसंचरण को प्रतिबंधित करता है। हर घंटे में एक बार कमरे में घूमने की कोशिश करें।

5. रिमाइंडर का प्रयोग करें

यह व्यापक लग सकता है। हालांकि, खराब मुद्रा आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए बेहद अस्वास्थ्यकर और हानिकारक हो सकती है। अपने पोस्चर को चेक करने में मदद के लिए एक-दूसरे के लिए रिमाइंडर रखने की कोशिश करें।

6. स्ट्रेचिंग की कोशिश करें

स्ट्रेचिंग रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और [बेहतर मुद्रा को बढ़ावा देने का एक और शानदार तरीका है, जो दोनों लंबे समय तक बैठने से प्रभावित हो सकते हैं।

7. अपनी आंखों का प्रयोग करें अपनी गर्दन का नहीं

स्लाउचिंग से बचने का यह एक और बढ़िया तरीका है। जरूरत पड़ने पर अपनी गर्दन को नीचे झुकाने के बजाय, केवल अपनी आंखों का उपयोग करने का प्रयास करें। यह गर्दन के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है जो खराब मुद्रा का एक और सामान्य लक्षण है।

8. अधिक पानी पिएं

दिन भर में पानी पीने से आपको बार-बार वॉशरूम का इस्तेमाल करना पड़ेगा। आपको समय-समय पर उठना और चलना सुनिश्चित करने के लिए वॉशरूम का उपयोग करना सबसे आसान और अपरिहार्य तरीकों में से एक है।

9. अपने पैरों को देखें

आपके झुकने के मुख्य कारणों में से एक आपके पैरों की स्थिति हो सकती है। फ़्लोटिंग पैर के परिणामस्वरूप झुकाव होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों को अपनी कार्य कुर्सी से 90 डिग्री के कोण पर आराम कर सकते हैं।

10. अपने कंप्यूटर को आंखों के स्तर पर रखें

स्लाउचिंग का एक अन्य कारण लैपटॉप पर काम करते समय नीचे की ओर देखना है। सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन पर काम करते समय झुके होने से बचने के लिए आपकी आंखों के समान स्तर पर रहता है।

11. टेबल के करीब बैठें

टेबल के करीब बैठने का मतलब आपकी स्क्रीन के करीब नहीं है। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी कुर्सी को जितना हो सके अपनी मेज के पास खींचे। हालांकि, आंखों के तनाव से बचने के लिए अपने लैपटॉप को और दूर धकेलें।

अंत में, आपके गृह-कार्य स्थान में छोटे बदलाव आपके आसन और दीर्घकालिक स्वास्थ्य में सुधार का संकेत दे सकते हैं। गलत बैठने की स्थिति से खराब मुद्रा हमारे शरीर को दीर्घकालिक अपरिवर्तनीय क्षति का कारण साबित हुई है और इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story