×

इस खास वर्कआउट से कम करें कमर की चर्बी

seema
Published on: 20 July 2018 12:04 PM GMT
इस खास वर्कआउट से कम करें कमर की चर्बी
X
इस खास वर्कआउट से कम करें कमर की चर्बी

नई दिल्ली : अगर आप कमर व इसके आसपास की चर्बी से परेशान है और आप स्लिम दिखना चाहते हैं तो केबल रोटेशनल चॉप्स एक्सरसाइज मददगार हो सकती है। यह ऐसा वर्कआउट है जिसे करने के दौरान तेजी से एनर्जी खर्च होती है और चर्बी घटती है। इस एक्सरसाइज में केबल को दोनों हाथों की हथेलियों से खींचते हैं।

इसे नियमित करने से कमर वाला हिस्सा मजबूत होता है जिस पर शरीर का पूरा भार रहता है। शुरुआत में किसी फिटनेस एक्सपर्ट की देखरेख में ही इसकी प्रैक्क्टिस करनी चाहिए। ताकि शरीर के सही पोश्चर और करने के सही तरीके को जाना जा सके। थोड़ी जानकारी होने के बाद इसे घर पर भी किया जा सकता है। इसे करने के लिए पोजिशन का खास ध्यान रखना होता है।

यह भी पढ़ें : क्या है ‘मल्टीपल स्केलेरोसिस’, देर से आती है ‘नींद’ तो पढ़ें ये ‘रिपोर्ट’

दोनों पैरों के बीच पर्याप्त दूरी होनी चाहिए। केबल को खींचते समय नजर सीधी रखें और हाथ कंधे की सीध में होने जरूरी हैं। केबल को धीरे-धीरे खींचें और उसी तरह छोड़ें भी। इस दौरान इसे खींचते समय सांस भरें और छोड़ते समय सांस बाहर निकालें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story