×

World Brain Tumor Day 2022: इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, ऐसे रोगियों को इन बातों का रखना चाहिए ख़्याल

World Brain Tumor Day 2022 : गंभीर बीमारी ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 8 जून को दुनिया भर में 'विश्व ब्रेन ट्यूमर डे' के रूप में मनाया जाता है।

Shashwat Mishra
Published on: 8 Jun 2022 4:21 AM GMT
World Brain Tumor Day 2022
X

Brain Tumor (Image Credit : Social Media)

World Brain Tumor Day 2022 : 8 जून को पूरी दुनिया 'विश्व ब्रेन ट्यूमर डे' (World Brain Tumor Day) के रूप में मनाती है। इस दिन पूरे विश्व में इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। जिससे शुरुआती स्टेज में ही व्यक्तियों को इस बीमारी का पता चल सके, और उनका इलाज सुगमता से हो सके। बता दें कि ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) की चार स्टेज होती हैं। और, इसका इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी व रेडिएशन थेरेपी के द्वारा संभव है। बता दें कि कुछ ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें यदि आप गंभीरता से लेते हैं, तो आप आसानी से ब्रेन ट्यूमर को मात सकते हैं।

इन लक्षणों को न करें नज़रंदाज़ (Symptoms of Brain Tumor)

ब्रेन ट्यूमर ड़े के दिन हमें उन लोगों को विशेषज्ञ की राय लेने के लिए ज़रूर बोलना है, जिसकी सुबह-सुबह आंखें सिरदर्द की वजह से ही खुलें। आंखों से धुंधला दिखाई दे। कोई भी इंसान व चीज़ दो-दो दिखें। थकान व कमजोरी महसूस हो। अत्यधिक शराब का सेवन करता हो। और तो और, सिरदर्द के साथ ही छींक व खांसी आए। इसके अलावा, सिरदर्द के साथ ही उल्टी आती हो। तो भी यह ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे लक्षण यदि किसी भी शख़्स में पाए जाते हैं, तो उसे जल्द से जल्द डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए।

ब्रेन ट्यूमर रोगियों को इन बातों का रखना चाहिए ख़्याल

ऐसे रोगी, जिन्हें ब्रेन ट्यूमर हो और वह उसकी प्राथमिक स्टेज से गुज़र रहे हों, उन्हें अपने मन व दिमाग को शांत करने वाले कार्य करने चाहिए। ऐसे लोगों को सबसे पहले अपने वजन पर कंट्रोल करना चाहिए, जिसके लिए उचित खानपान का ख़ास ख़्याल रखना चाहिए। साथ ही, फिटनेस का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 30-40 मिनट योग व एक्सरसाइज करना चाहिए। तम्बाकू व एल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए। मस्तिष्क को शांत रखने हेतु संगीत सुनें व किताबें पढ़ें। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिकाधिक करें। जबकि, लाल मांस का सेवन न करें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story