×

World Cancer Day 2023: आज है वर्ल्ड कैंसर डे, जानिये इसका इतिहास और महत्व

World Cancer Day 2023: कैंसर दुनिया भर में मौत का कारण बनने वाली दूसरी प्रमुख बीमारी बन गई है। यहां आप विश्व कैंसर दिवस 2023 की तारीख, इतिहास और महत्व के बारे में पूरी जानकारी जान सकते है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Feb 2023 11:32 AM GMT
World Cancer Day 2023
X

World Cancer Day 2023 (Image credit: social media)

World Cancer Day 2023: कैंसर रोगों का एक बड़ा समूह है जो मानव शरीर के किसी भी अंग या ऊतक पर हमला करता है। शरीर के आस-पास के हिस्सों में अधिक कैंसर कोशिकाओं पर आक्रमण करके कोशिकाएं असामान्य और नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। और अगर सही समय पर इसका पता नहीं चला तो यह इंसान की जान भी ले लेता है।

कैंसर दुनिया भर में मौत का कारण बनने वाली दूसरी प्रमुख बीमारी बन गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा प्रदान किया गया एक अनुमान वर्ष 2018 में 9.6 मिलियन व्यक्तियों की मृत्यु दर्शाता है।

इस बीमारी का बोझ लगातार बढ़ता जाता है। दबाव एक व्यक्ति द्वारा शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय स्तरों पर महसूस किया जाता है।

इसलिए, कैंसर से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने के लिए, विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर कैंसर को कम करने के एकल लक्ष्य पर काम करने के लिए सरकार, स्वास्थ्य पेशेवरों और आम जनता जैसे विभिन्न हितधारकों को प्राप्त करना है। स्तर।

विश्व कैंसर दिवस 2023: इतिहास

दिन पहली बार वर्ष 2000 में पेरिस में न्यू मिलेनियम के कैंसर के खिलाफ विश्व शिखर सम्मेलन में शुरू हुआ था। यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) एक ऐसी संस्था है जो लोगों में शुरुआती चरण में ही कैंसर का पता लगाने के लिए जागरूकता पैदा करने का काम करती है।

विश्व कैंसर दिवस 2023: महत्व

दिन की शुरुआत कैंसर के वैश्विक प्रभाव को संबोधित करने के लिए राष्ट्रों में अभियान चलाने के साथ होती है। अभियान समान विचारधारा वाले लोगों को मजबूत गठजोड़ और नवीन नए सहयोग बनाने के लिए एक साथ लाता है। ये सहयोग वैश्विक स्तर पर कैंसर के तेजी से पता लगाने के लिए बढ़ावा देंगे।

विश्व कैंसर दिवस 2023: थीम

विश्व कैंसर दिवस 2022-2024 के लिए बहु-वर्षीय थीम 'क्लोज द केयर गैप' है। 'यह कैंसर दिवस की वैश्विक जागरूकता को पूरा करने के लिए जोखिम, जुड़ाव और अवसरों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story