×

World Chocolate Day 2021: डॉर्क चॉकलेट खाने से होते हैं ये फायदें...

World Chocolate Day 2021: वर्ल्ड चॉकलेट डे (World Chocolate Day) के मौके पर जानते है चॉकलेट के फायदे के बारे में...

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 7 July 2021 9:16 AM GMT
World Chocolate Day 2021
X

वर्ल्ड चॉकलेट डे (कॉन्सेप्ट फोटो- सोशल मीडिया)

World Chocolate Day 2021: चॉकलेट खाना किसे नहीं पसंद। बच्चे से लेकर बड़े तक सभी को चॉकलेट खाना अच्छा लगता है। यह हमारे शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाती है, जैसे- बीपी कंट्रोल करने में, तनाव कम करने में आदि। 7 जुलाई को हर साल पूरी दुनिया वर्ल्ड चॉकलेट डे (World Chocolate Day) मनाती है। तो आइए जानते है कि कैसे चॉकलेट हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है...

ब्लड प्रेशर:- क्या आपको है कि चॉकलेट हमारे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के लिए फायदेमंद होती है। जी हां, एक स्टडी में बताया गया है कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। 2012 में आस्ट्रेलिया ने भी एक स्टडी में कहा था कि यदि हम थोड़े-थोड़े समय मे चॉकलेट का सेवन करते है, तो हमारा ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा।

ब्लड शुगर:- चॉकलेट का सेवन करने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) का लेवल संतुलित रहता है।

ब्रेन फंक्शन के लिए फायदेमंद:- बताया जाता है कि डॉर्क चॉकलेट (Dark Chocolate) का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। अध्ययन के मुताबिक, डॉर्क चॉकलेट खाने से ब्रेन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है, जिससे कार्य करने और किसी चीज को याद रखने की क्षमता बढ़ जाती है। डॉर्क चॉकलेट आपके याददाश्त को प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

हर्ट के लिए भी फायदेमंद:- आपको बता दें कि डॉर्क चॉकलेट (Dark Chocolate) में कार्डियोप्रोटेक्टिव (Cardioprotective) के गुण पाए जाते है। ऐसे में डॉर्क चॉकलेट दिल की कई बीमारियों को दूर करने में सहायक हो सकती है।

स्क्रीन के लिए फायदेमंद:- डॉर्क चॉकलेट (Dark Chocolate) आपके स्क्रीन के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें बायोएक्टिव यौगिक (Bioactive) और फ्लेवोनोल्स (Flavonols) होते है, जो आपके त्वचा के लिए लाभकारी हो सकते हैं। फ्लेवोनोल्स (Flavonols) आपके त्वचा को सूरज के किरणों से बचाती है। साथ ही रक्त प्रवाह को सुधार कर आपके बेहतर बनाए रखता है।

तनाव दूर होना:- चॉकलेट तनाव के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपके मूड को फ्रेश कर देता है। यदि आपका मूड अच्छा न हो और आप तनाव महसूस कर रहे हो, तो चॉकलेट का सेवन करें। इससे आपका मूड फ्रेश होगा, साथ ही इसका असर पूरे शरीर पर पड़ेगा।


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story